fbpx

पुदीने 🌱 की सिर्फ चटनी ही नही बनती है, यह एक औषिधि भी है जिसके फायदे जानकर आप दंग रह जाओगे

★ पुदीने 🌱 की सिर्फ चटनी ही नही बनती है, यह एक औषिधि भी है जिसके फायदे जानकर आप दंग रह जाओगे ★

📱 Share On Whatsapp : Click here 📱

  • पुदीना की चटनी के बारे में तो सबने सुना होगा लेकिन क्या इसके हेल्थ और ब्यूटी संबंधी गुणों के बारे में कभी सुना है। पुदीना न सिर्फ पेट को ठंडा रखता है बल्कि इम्युनिटी सिेस्टेम को बेहतर बनाकर इंफेक्शन होने के खतरे को कम करने में सहायता करता है। यहाँ तक कि पुदीने के सेवन से चेहरे पर पिंपल्स आदि के समस्या से भी निजात मिलता है।
  1. एसिडिटी और बदहजमी से दिलाये राहत : पुदीने का एन्टीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएन्ट्स गुण के साथ मेन्थॉल नामक एन्जाइम की उपस्थिति बदहजमी और एसिडिटी जैसे समस्याओं में कारगर रूप से काम करती है। पुदीना पेट और शरीर दोनों को शीतलता प्रदान करने में अहम् भूमिका निभाता है। पुदीना चाय इस मामले में बहुत काम करता है। www.allayurvedic.org
  2. मॉर्निंग सिकनेस में दिलाये राहत : प्रेगनेंट महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस की तकलीफ आम होती है। इसका एरोमा और फ्लेवर इस मुश्किल के समय में उल्टी के एहसास से आराम दिलाता है।
  3. मुहांसा रहित दमकती त्वचा दिलाये : पुदीना का एन्टीबैक्टिरीयल और एन्टीइंफ्लैमटोरी गुण पिंपल्स को आने से रोकते हैं तो ये इसको स्किन टोनर के रूप में काम करने में भी मदद करते हैं। इसका एन्टीऑक्सिडेंट गुण ड्राई के डलनेस को कम करके रिफ़्रेश लुक देता है।
  4. सूजन, दर्द और पीड़ा में दिलाये आराम : पुदीना का एन्टी इन्फ्लैमटोरी गुण दर्द को कम करता है और पोटाशियम वाटर रिटेनशन होने से रोककर सूजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसका कूलिंग इफेक्ट जलन को कम करता है।
  5. ओरल इंफेक्शन के खतरे को कम करता है : पुदीना का एन्टी बैक्टिरीयल और विटामिन सी किसी भी तरह के इंफेक्शन के खतरे को तो कम करने के साथ ही मुँह के बदबू को दूर करने में मदद करता है। पुदीना का पत्ता चबायें और अपने ओरल को रिफ्रेश रखें। www.allayurvedic.org
  6. इम्युनिटी को बनाता है : बेहतर पुदीना में विटामिन सी,डी,ई, कैल्सियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी-कॉमप्लेक्स रहता है जो बॉडी के इम्युनिटी को बेहतर बनाने में पूरी तरह से मदद करता है।
Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!