fbpx

जाने क्यों है? 🍓 लीची 🍒 खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

★ जाने क्यों है? 🍓 लीची 🍒 खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद ★

📱 Share On Whatsapp : Click here 📱

▶ लीची 🍒🍓 रसीला और खट्टा-मीठा स्वाद वाला फल है। लीची अमूमन सभी लोगों को पसंद होती है लेकिन बच्चे तो इसके दीवाने ही होते हैं। लेकिन टेस्ट के अलावा भी लीची में ऐसी कई चीज़ें हैं, जिसकी वजह से इस फल को खाना ज़रूरी हो जाता है।

➡ ब्लड प्रेशर 💉 पर नियंत्रण :
ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने के लिए काफी मात्रा में पौटेशियम चाहिए होता है। अमेरिक हार्ट असोसिएशन हाइपरटेंशन से पीड़ित लोगों को नैचुरल पौटेशियम रिच फूड जैसे कि लीची खाने की सलाह देता है। एक कप 🍒🍓 लीची में 325 ग्राम पौटेशियम होता है जो आपके एक दिन की 9% आवश्यकता को पूरा करता है।
www allayurvedic.org

➡ लो ⬇ कैलोरी :
अगर आप वज़न घटा रहे हैं तो अपने खानपान में लीची को शामिल करें। एक कप लीची में 125 कैलोरी होती हैं, साथ ही ये आपकी मीठा खाने की इच्छा को भी पूरी करती है। इसमें फैट कम और फाइबर ठीक-ठाक मात्रा में होता है, जो वज़न घटाने में मददगार है।

➡ विटामिन बी (Vitamin-B) की अधिक मात्रा :
विटामिन बी6 आपको कम ही चीजों से मिलता है लेकिन लीची में इसकी भरपूर मात्रा होती है। आपके रोज़ की जरूरत का 10 % विटामिन बी6 आपको एक मुट्ठीभर लीची 🍓🍒 से मिल जाता है। बी6 शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में, खाने को तोड़ने और इनफ्लैमटोरी बीमारियों को रोकने का काम करता है।

➡ दिल 💖 की बीमारियों से सुरक्षा :
एंटीऑक्सीडेंट के मामले में 🍒 लीची दूसरे नंबर पर आती है। पहले नंबर पर 🍓 स्ट्रॉबेरी है। एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रैडिकल नष्ट करते हैं जिससे ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कम होता है। उनमें फ्लेवोनॉइड्स भी होते हैं जो दिल की बीमारियों से रक्षा करते हैं। लीची में ऑलिगोनॉल भी होता है, ये तत्व भी दिल को सेहतमंद रखने में मददगार साबित होता है। एक अध्ययन में एक बात सामने आई कि जो लोग लीची खाते हैं उन्हें हार्ट अटैक का जोखिम 50% कम होता है।
www.allayurvedic.org

➡ नैचुरल पेन 😢 किलर :
फ्लेवोनॉइड्स की वजह से लीची नैचुरल पेन किलर की तरह काम करती है। ये इनफ्लेमेशन को दबाती है।

➡ कैंसर 🐛 की रोकथाम :
लीची में कीमोप्रोटेक्टिव तत्व होते हैं। चूहों पर हुए एक अध्ययन में ये बात सामने आई कि लीची फ्रूट पेरिकार्प (एलपीएफ) असल में ब्रेस्ट कैंसर सेल्स और ट्यूमर बनने से रोकते हैं। इसके अलावा इसमें भी अन्य फलों की तरह फ्लेवोनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कैंसर से रक्षा करते हैं।

➡ स्किन 👸 ग्लोइंग बनाए :
अगर आपको अक्सर मुंहासे और दाग-धब्बों की समस्या हो जाती है तो आपको लीची ज़रूर खानी चाहिए। लीची आपको इनसे बचाती है। इसके अलावा इसके एंटीऑक्सीडेंट्स एंटी एजिंग प्रभाव भी दिखाते हैं। आप लीची को खाने के साथ-साथ स्किन पर लगाकर उसे नर्म मुलायम भी बना सकते हैं।

➡ इम्यूनिटी 💪 बढ़ाए :
एक कप 🍓🍒 लीची में 136 मिग्रा विटामिन सी होता है। ये काफी अधिक है। इससे आपके एक दिन की विटामिन सी की आवश्यकता 226% पूरी हो जाती है। विटामिन सी का एक सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये इम्यूनिटी बढ़ाता है। इसलिए अगर आप नियमित रूप से लीची खाएंगे तो सर्दी-ज़ुकाम जैसी बीमारी कम होंगी।

▶▶▶▶▶शेयर करना ना भूले◀◀◀◀◀

Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!