fbpx

बासी चावल को मत फेकियें क्योंकि इसके है 8 चमत्कारिक फायदे, जरूर पढ़े और शेयर करे

  • आपके घर में अक्सर चावल बनते ही होगें। कई बार ऐसा होता है कि चावल खाने के बाद पके हुए चावल बच जाते हैं। और उन्हें हम बासी और बेकार समझकर फेंक देते हैं या जानवरों को दे देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं बासी चावलों के फायदों के बारे में। जिन्हें जानकर शायद आप बासी चावलों को नहीं फेकेगें। ऑल आयुर्वेदिक जगत आपको बताएगी कैसे करें बासी चावलों का इस्तेमाल।

 बासी चावल 8 चमत्कारिक फायदे :

  1.  गैस की समस्या : बासी चावलों में फाइबर्स की अधिक मात्रा होती है। जिसके सेवन से कब्ज और गैस की समस्या ठीक होती है।
  2. चोट के घाव : चोट लगने या किसी चीज से शरीर में घाव बन गए हों तो प्रतिदिन बासी चावल खाएं। इससे घाव जल्दी से भर जाते हैं।
  3. अल्सर में बासी चावल : यदि अल्सर की समस्या है तो सप्ताह में तीन दिन बासी चावलों का सेवन जरूर करें।
  4. उर्जा : बासी चावल खाने से आपको पूरे दिन उर्जा मिलती है। जिससे आपका शरीर दिनभर काम करने के लिए तैयार रहता है। और आप अपने को तरोताजा महसूस करते हैं।
  5. नाश्ते में : यदि घर में बासी चावल बच गएं हों तो उन्हें न फेंके। आप बासी चावलों को किसी मिट्टी के बर्तन में भिगों लें और इन्हें रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह आपको इन बासी चावलों में फर्मेंटेशन दिखेगा। और अप इन बासी चावलों में कच्ची प्याज को काटकर इसका सेवन नाश्ते के रूप में कर सकते हैं। बासी चावल के इस इस्तेमालर से आपको सेहत के कई फायदे मिलते हैं। जो धीरे-धीरे आपको नजर आने लगेगें।
  6. शरीर के तापमान के लिए : बासी चावलों को एक और फायदा यह है कि यह शरीर के तापमान को नियंत्रण में रखता है। क्योंकि बासी चावलों की तासरी ठंडी होती है। जो शरीर को कई छोटे-छोटे रोगों से बचाते हैं। www.allayurvedic.org
  7. बासी चावलों में माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स और खनीज पदार्थ होते हैं जो शरीर के लिए काफी फादेमंद होते हैं। इस बात को डाक्टर भी कहते हैं कि बासी चावल सेहत के लिए लाभदायक होते हैं।
  8. चाय-कॉफी की लत छुड़वाने के लिए : जिन लोगों को सुबह के समय कॉफी और चाय की लत रहती हो। वे सुबह के समय थोड़े से बासी चावल खाएं। इससे कुछ ही दिनों में आपकी लत ठीक हो जाएगी।
  • Note : बासी चावल खाते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि ये चावल ज्यादा पुराने न हो। क्योंकि अधिक पुराने और बासी चावलों को खाने से आपको कई तरह की दिक्कतें आ सकती हैं।
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!