fbpx

शहद होगा पास तो बारिश की बीमारियाँ नहीं आयेगी पास

  • हम सब जानते हैं कि बारिश के मौसम में बड़ी जल्दी जल्दी बीमार पड़ते हैं। ऐसा इसलिये क्योंकि इस दौरान हमारे शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है और ज़रा सा बारिश में भीग जाने की वजह से हम बीमार पड़ जाते हैं।
  • मगर दोस्तों, अगर आयुर्वेद की मानें तो, हमारे पास शहद है जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरी होती है। शहद का एक चम्मच रोजाना सेवन करने से हमारा शरीर बारिश की तमाम बीमारियों से बचा रह सकता है। आइये जानते हैं शहद हमारी रक्षा कैसे करेगी…
  1. वायरल फीवर और सर्दी-खांसी से लड़े : शहद में एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो खांसी और गले की समस्या में राहत प्रदान करती है। वे लोग जिन्हें रेस्पिरेट्री ट्रैक इंफेक्शन होता है उनके लिये भी शहद लाभकारी है। 1 कप गरम पानी में 1 चम्मच नींबू का जूस और 1 चम्मच शहद मिक्स के धीरे धीरे सेवन करना चाहिये।
  2. पेट के संक्रमण से राहत दिलाए : शहद में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो एक अच्छा बैक्टीरिया होता है। यह पेट संक्रमण और फूड प्वाइजनिंग से आपकी रक्षा करेगा इसलिये रोजाना 1 चम्मच शहद का सेवन करना न भूलें।
  3. इम्यूनिटी बढाए : शहद में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो संक्रमण से लड़ने में सहायक होता है। 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच अदरक का रस और नींबू का रस मिला कर गरम पानी के साथ पियें। इससे आपकी इम्यूनिटी बढेगी।
  4. बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाए : शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। यह बैक्टीरिया और जर्म से लड़ने में मदद करती है। बारिश की वजह से कॉलरा और डायरिया ना हो जाए इसलिये आपको शहद का सेवन जरुर करना चाहिये।
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!