fbpx

इस योगासन से जिंदगी में कभी नहीं होगी डायबिटीज और कब्ज की समस्या, जरूर अपनाएँ

  • अक्सर हम शिकायत करते हैं कि इतना एक्टिव होने के बाद भी शारीरिक परेशानियां और बीमारियां क्यों हो जाती हैं। कभी आपने किसी को कहते सुना होगा ‘ दिन भर काम करता हूं, खूब चल भी लेता हूं फिर भी हेल्दी महसूस नहीं करता…’ या एक्टिव होने के बाद भी रक्तचाप, दिल से जुड़ी कई परेशानियां हो जाती हैं। इसकी वजह है शरीर का सही दिखा में क्रियाशील न होना। जी हां, आप अगर सिर्फ काम में व्यस्तता को एक्टिव होना कहते हैं, तो इस लाइन को जरा सुधारिए… और खुद को एक्टिव करने के लिए कुछ योगा शुरू करें।
  • शुगर, कब्ज आजकल की तेजी से दौड़ती जीवनशैली की सबसे आम बीमारियों में से एक हैं, लेकिन अब इन बीमारियों से घबराने की जरूरत नहीं है। जो लोग ऐसी बीमारियों से जूझ रहे हैं उनके लिए मयूरासन सबसे अच्छा है। कहते हैं जो व्यक्ति नियमानुसार मयूरासन करते हैं उन्हें जीवन में कभी भी डायबीटिज नहीं होती। 

➡ कैसे करें :

  • मयूरासन को करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल बैठें फिर आगे की ओर झुके। इसके बाद दोनों हाथों की कोहनियों को मोड़कर नाभी के करीब ले जाएं, फिर जमीन पर सटा लें। इतना करने के बाद धीरे-धीरे अपना बैलेंस बनाते हुए घुटनों को सीधा करें। इस प्रकार आपका शरीर सीधी दिशा में रहता है और सिर्फ आपके हाथ जमीन से सटे हुए होते हैं। इस योगासन में बैलेंस का रोल सबसे अहम है इसलिए बैलेंस जरूर बना के रखें।                www.allayurvedic.org

➡ जिनको ये प्रॉब्लम है वो लोग ना करें :

  • खासतौर पर ब्लडप्रेशर, टीबी, हृदय रोग, अल्सर या फिर हर्निया जैसी बीमारियों से जूझ रहे व्यक्ति इस आसन को योग चिकित्सक की सलाह के बिना ना करें।

➡ फायदे :

  1. शुगर के रोग को दूर भगाने में मयूरासन काफी कारगर है। इसे करने से शुगर की प्रॉब्लम कभी नहीं होती है।
  2. कब्ज को हमेशा दूर करता है।
  3. इस योगासन से चहरे की चमक बढ़ती है और ग्लो आता है।
  4. बाजू मजबूत होते हैं।
loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!