fbpx

ये चमत्कारी ड्रिंक्स मोटापे को कर देंगे नो-दो-ग्यारह, जरूर पढ़े और शेयर करे

.

➡ मोटापा घटने के चमत्कारी ड्रिंक्स :

  • आज के समय में हर कोई पेट में बढ़ रही चर्बी समस्या हो रही है। जिसके लिए न जाने क्या-क्या उपाय अपनाते हैं। जिम में घंटो एक्सरसाइज कर पसीना बहाते है। जिससे कैलोरी बर्न हो। और आपका मोटापा कम हो। कई लोग तो दवाइयां भी खाते है। जिससे इस समस्या से निजात मिल जाए। लेकिन कई कोशिशों के बाद भी आपको इस समस्या से निजात नहीं मिलता है। इससे आपको फायदा तो मिलता है, लेकिन कुछ समय बाद आपको इसका साइड इफेक्ट भी नजर आ जाता है। कभी -कभी ये बड़ी समस्या भी उत्पन्न कर सकता है।
  • सभी नेचुरल रूप में उपलब्ध तरल पदार्थ शरीर से हानिकारक विषैले पदार्थो को बाहर निकालने के साथ ही वजन कम करने में भी कारगर होते हैं और अगर आप सही मात्रा में पोषण से भरपूर पेय पदार्थो का सेवन करते हैं, तो यह वजन घटाने में मददगार हो सकता है।
  • ओरिफ्लेम इंडिया की पोषण विशेषज्ञ सोनिया नारंग ने बताया कि आप किस प्रकार अपने तरीके से तरल पदार्थो का सेवन कर वजन कम कर सकते हैं-
  1. केला पानी का शेक : ब्लेंडर में पका केला कुछ बर्फ के टुकड़ों के साथ रखकर आधा कप पानी मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिश्रित होने तक घुलने दें और ठंडा ही पीएं। यह पेय पदार्थ ऊर्जा, पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है। दूध नहीं मिला होने से यह वजन घटाने में सहायक होता है।
  2. कोकोनट मिंट पाइन पिना कोलाडा : ताजा नारियल पानी, अनानास के दो टुकड़े, और पुदीने की कुछ पत्तियों को ब्लेंडर में डालकर घोल बना लें। यह ड्रिंक खनिज तत्वों से भरपूर होता है, जो पाचन में सहायक होने के साथ ही वजन कम करने वाले एंजाइम ब्रोमेलिन से भी समृद्ध होता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी फायदेमंद है।
  3. खीरा, कोरिएंडर स्मूदी : एक छोटा खीरा, धनिया का एक गुच्छा, कसा हुआ थोड़ा सा अदरक और एक चम्मच एलोवेरा जेल को मिक्सर में रखकर मिश्रित कर लें, फिर कुछ बर्फ के टुकड़ों के साथ घुलाएं। स्वाद के अनुसार थोड़ा पानी और आधा नींबू का रस इस ड्रिंक में मिला लें। यह शरीर से हानिकारक पदार्थो को बाहर निकालने के लिए बहुत अच्छा ड्रिंक है। ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने के लिए भी लाभदायक है।
  4. कीवी, खीरा, स्ट्रॉबेरी ड्रिंक : कीवी, खीरा, और स्ट्रॉबेरी के टुकड़ों को एक जग पानी में डाल दे। 5-10 मिनट में इसके पोषक तत्व पानी में अच्छी तरह मिल जाएंगे। इस जग का पानी पीते रहें और इसमें और पानी भी डालते रहे। यह पानी विटामिन सी और ए के गुणों से भरपूर होता है।
  5. हल्दी, लेमन डिटॉक्स टी : आधा चम्मच पिसी हल्दी, कुछ चाय की पत्तियां और एक चुटकी दालचीनी पाउडर को 200 मिलीलीटर पानी में उबालिए। इसे ठंडा करके आधा नींबू का रस मिला कर पीएं। इस चाय को गर्म या ठंडा पिया जा सकता है। यह डिटॉक्सीफायर होने के साथ ही फ्लैवोनॉइड्स का अच्छा स्रोत भी है, साथ ही इसमें हल्दी का जीवाणु रोधक गुण भी मौजूद है। आधा चम्मच शहद मिलाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।
  6. ग्रीन कॉफी कोकोनट : गर्म उबलते हुए पानी के एक मग में एक पाउच ग्रीन कॉफी डालकर इसे 10 मिनट के लिए अच्छी तरह से मिक्स हो जाने के लिए छोड़ दें। इसे छानकर इसमें आधा चम्मच एक्स्ट्रा वर्जिन नारियल तेल मिलाकर इसका सेवन करें। यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। नारियल तेल दिल और हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए भी जाना जाता है।
loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!