fbpx

सिर्फ 1 पिस्ता रोजाना खाएँ क्योंकि इसके 9 चमत्कारिक फ़ायदे जानकर आप दंग रह जायेंगे

सूखे मेवों में काजू और आखरोट से सबसे अधिक पौष्टिक और ताकतवर होता है पिस्ता। पिस्ता आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। खाने में स्वादिष्टि होने के साथ-साथ इसमें वसाए प्रोटीन और फाइबर की अधिक मात्रा होती है। पिस्ता आपको कई बीमारियों बचाता भी है और कई रोगों को ठीक भी कर देता है। इसलिए वैदिक वाटिका आपको बता रही है पिस्ता खाने से मिलने वाले फायदों के बारे में।

➡ पिस्ता के अद्भुत फायदे :

  1. आंखों की सेहत के लिए : उम्र बढ़ने के साथ आंखों की कमजोरी और बीमारी बढ़ने लगती है। एैसे में आप नियमित पिस्ता खाते हैं तो आपकी आंखों पर किसी भी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा। आपकी आंखे बुढ़ापे तक स्वस्थ और निरोगी रहेंगी।
  2. सूजन होने पर : यदि आपके शरीर में सूजन रहती हो तो पिस्ता का सेवन करें। इसमें मौजूद विटामिन-ए और विटामिन-ई सूजन को घटाते हैं।
  3. संक्रमण का प्रभाव : शरीर में संक्रमण के खतरे को रोकता है पिस्ता। और शरीर को हर तरह से संक्रमण से लड़ने में सक्षम बनाता है।
  4. कैंसर से बचाव : जो लोग बचपन से पिस्ता खा रहे होते हैं उन्हें भविष्य में कैंसर की बीमारी नहीं लगती है। पिस्ता में बीटा कैरोटीन होता हे जो कैंसर से लड़ता है। कैसर से परेशान लोगों को पिस्ता खाना चाहिए। 
  5. शरीर के अंदर जलन : शरीर के अंदर किसी भी तरह की जलन हो रही हो चाहे वह पेट की जलन या छाती की जलन। आप पिस्ता का सेवन करें।
  6. बनाए सुंदर चेहरा : सुंदर चेहरे के लिए पिस्ता किसी प्राकृतिक औषधि से कम नहीं है। उम्र के बढ़ते प्रभाव को रोकना और झुर्रियों को चेहरे से साफ करना पिस्ता में मौजूद गुण आसानी से करते हैं। पिस्ता खाने से चेहरे की त्वचा टाइट होती है।
  7. तेज दिमाग : काजू, बादाम से भी अधिक पौष्टिक होता है पिस्ता। पिस्ता खाने से दिमाग तेज होता है और इंसान की स्मरण शक्ति तेज होती है। इसलिए बच्चों को पिस्त जरूर खिलाएं।
  8. डायबिटीज : पिस्ता डायबिटीज यानि कि मधुमेह को बढ़ने से रोक देता है। पिस्ता में फास्फोरस उचित मात्रा में होता है जिससे शुगर निंयत्रण में रहता है।
  9. ब्लड प्रेशर यानि रक्तचाप की समस्या : यदि आपका रक्तचाप अचानक से बढ़ता व घटता रहता हो तो आपके लिए पिस्ता का सेवन जरूरी है। पिस्ता रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है।
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *