fbpx

याददाश्त बढ़ाने के लिए दूध के साथ मिलाकर खाइए यह चीज, फिर देखे कमाल की आपका दिमाग़ कितना तेज़ हो जाता है

  • याददाश्त कम होना यानि भूलने की समस्या होना, यह समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है जो दिमागी काम करते हैं और ज्यादा तनाव में रहते हैं. भूलने की समस्या छोटे बच्चों से लेकर वृद्धों तक किसी को भी हो सकती है, इसका मुख्य कारण है एकाग्रता की कमी. पौष्टिक आहार का सेवन ना करने की वजह से याददाश्त कमजोर हो जाती है और छोटी-छोटी चीजों को भूल जाते हैं।
  • याददाश्त बढ़ाने के लिए कई प्रकार की एलोपैथिक दवाएं भी उपलब्ध है, जो कभी-कभी साइड इफ्फेक्ट कर सकता है, इसलिए हमेशा घरेलु नुस्खे का प्रयोग ही करना चाहिए. यहाँ हम दूध का उपयोग करते हुए ऐसे घरेलु नुस्खे के बारे में बताएँगे जिससे आपका याददाश्त मजबूत तो होगा ही, साथ ही साथ दिमाग तेज भी होगा। तो आइये जानते हैं इस नुस्खे के बारे में…

याददाश्त बढ़ाने के लिए दूध के साथ मिलाकर खाइए यह चीज

  • इस नुस्खे को तैयार करने के लिए हमें इन चीजों की जरुरत होगी – 1 गिलास दूध, 2 चम्मच शहद, 5 नग बादाम। बादाम को मिक्सर की मदद से पीसकर इसका पाउडर बना लें, इसके बाद दूध को गर्म करके उसमें शहद डालकर अच्छे से मिला दें. अब दूध के इस मिश्रण में पीसा हुआ बादाम को भी मिलाएं, इस तरह यह नुस्खा तैयार हो जायेगा।
  • तैयार किया गया इस नुस्खे को रोज सुबह नाश्ता करने के 40 मिनट पहले सेवन कर लें या रात को सोते वक़्त भी इसे ले सकते है। ऐसा करने से कुछ ही सप्ताह में आपके याददाश्त मजबूत होने लग जाते हैं और भूलने की समस्या दूर हो जाती है।
loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!