• दोस्तों आज हम आपको All Ayurvedic के माध्यम से अदरक के पानी को पीने से होने वाले फायदों के बारे में बतायेंगे। भारत में अदरक हर रशोई घर में पाई जाती हैं। अदरक का उपयोग हम चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं इसके अलावा अदरक का उपयोग सब्जी का स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता हैं। लेकिन हम यह नही जानते की अगर रोज सुबह खाली पेट एक कप पानी में अदरक का एक छोटा टुकड़ा डालकर 5 मिनट तक उबालकर, ठंडा होने पर इसे इसे पिया जाये तो यह एक औषधि के रूप में काम करता हैं। 7 दिन खाली पेट पिए अदरक का पानी, फिर जो होगा आप खुद देखें।
  • अदरक का इस्तेमाल आप चाय व खाना बनाने के लिए करते हो। आपकी उम्र चाहे जो भी हो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है अदरक का रस। उम्र बढ़ने के साथ शरीर कमजोर और बीमार होता चला जाता है ऐसे में यदि आप पहले से ही अपने शरीर के बारे में चिंता करेगें तो आपको आगे चलकर बहुत फायदें हो सकते हैं।
  • सुबह-सुबह अदरक का जूस पीने से कई तरह की बीमारियां ठीक होती हैं। इसके अलावा डायबिटीज और गठिया के दर्द से भी राहत मिलती है। अदरक का जूस पीने से कोलस्ट्रोल कम होता है। यदि आप रोज अदरक का जूस पीएगें तो आपको गले की बीमारी, बुखार, जुकाम और सर्दी, सिर दर्द और कैंसर जैसी 10 भयंकर बीमारियां नहीं लगेंगी।  अदरक के जूस के अन्य फायदों को जानने से पहले हम आपको बताते हैं कैसे बनता है अदरक का जूस।

आवश्यक सामग्री :

  1. एक छोटा कटा हुआ अदरक
  2. एक नींबू
  3. शहद (कार्बनिक शहद अवश्यकतानुसार)

अदरक जूस  बनाने का तरीका :

  • सबसे पहले आप अदरक को अच्छे से धो कर के साफ कर करें और इसे काट लें। फिर इन कटे हुए अदरक के टुकड़ों को मिक्सर में अच्छे से पीस लें। अब इसके जूस को किसी गिलास में निकाल लें और इसमें उपर से शहद और थोड़ा नींबू निचोड़ दें। लीजिए ये तैयार है आपका अदरक का रोगनाशक आयुर्वेदीक जूस।

सुबह-सुबह अदरक के जूस को पीने के फायदे :

  1. कैंसर की बीमारी में : अदरक का जूस पीने से कैंसर की समस्या से इंसान बच सकता है। अदरक में कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं। अदरक कैंसर के सैल्स को बढ़ने नहीं देता है। 
  2. गठिया और जोड़ों का दर्द : अक्सर गठिया और जोड़ों के दर्द से बहुत लोग परेशान रहते हैं। अदरक का जूस पीने से आपको इन बीमारियों से राहत मिलती है।
  3. डायबिटीज (मधुमेह) में अदरक : यदि आपका या आपके परिवार में किसी का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है तो एक गिलास अदरक का जूस रोज पीएं। एक महीने नियमित पीने से बढ़ा हुआ शुगर लेवल सामान्य हो सकता है।
  4. ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है : सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। अदरक एक ब्लड प्यूरिफायर का काम करता हैं। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को मजबूत बनाता है। यह रक्त को पतला करने वाला और लिम्फ तंत्र और रक्त वाहिकाओं की गंदगी को साफ करने वाला होता है।
  5. कब्ज की समस्या को दूर करता हैं : अगर रोज सुबह खाली पेट अदरक का पानी पिया जाए तो कब्ज की समस्या हमेसा के दूर हो जाती हैं। क्यूंकि अदरक का पानी शरीर में डाइजेस्टिव जूस को बढ़ाता है। इससे खाना जल्दी डाइजेस्ट करने में मदद मिलती है। सात दिन खाली पेट इसके सेवन से हमे फर्क महसूस होने लगेगा।
  6. ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक : अदरक का पानी ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखने में बहुत सहायक हैं। क्यूंकि अदरक में सोडियम और पोटैशियम की मात्रा बहुत कम होती है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर नियंत्रित बना रहता है।
  7. सर्दी-जुकाम और वायरल इन्फेक्शन से बचाता हैं : अदरक का पानी पीने से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती है। इससे सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन का खतरा टलता है। खांसी के लिए अदरक रामबाण इलाज हैं।