fbpx

पेट की चर्बी को जड़ से मिटा देगा यह जबरदस्त घरेलु उपाय

  • दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं, मोटापा ना सिर्फ सुंदरता पर दाग लगाता है, बल्कि शरीर को अनेक बीमारियों का घर बना देता है।  मोटापा या पेट की चर्बी बहुत से लोगों के लिए परेशानी का कारण बनती है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आप एक्सरसाइज के साथ साथ अनेक प्रकार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन दोस्तों आज हम आपको बताएंगे पेट की चर्बी को जड़ से मिटा देगा, यह जबरदस्त घरेलु नुस्खा तो आइए जानते हैं इस घरेलू नुस्खे को जो पेट की चर्बी को जड़ से खत्म कर देता है।
  • क्या आप अपने लटकते पेट से परेशान है और काफी दवाईयों और जिमिंग के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ा, तो परेशान मत होएं। आज हम आपको बताएंगे कैसे आप अपने लटकते पेट से छुटकारा पा सकते हैं।

चर्बी गलाने के घरेलू उपाय :

  • शहद और नींबू रस के मिश्रण को सुबह खाली पेट गर्म पानी में मिलाकर लें। कुछ दिन लगातार इसका सेवन करने से आप आपका मोटापा कम हो जाएगा।
  • अगर आप कुछ बूंदे शहद की और 5 ग्राम जीरा पाउडर दोनों को पानी में मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से आपको अपना मोटापा घटता हुआ नजर आएगा।
  • जीरा खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ साथ मोटापे के लिए भी बहुत लाभदायक है। एक कप दही में भुने हुए जीरे का पाउडर डालकर इसका सेवन करें, इसके सेवन से आपका वजन कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा।
  • जो लोग पेट की चर्बी से ग्रसित हैं, उनके लिए नींबू एक वरदान साबित हो सकता है। अगर रोज भोजन के साथ नींबू का सेवन किया जाए, तो पेट की चर्बी बहुत जल्दी खत्म होने लगती है। नींबू शरीर से विषाक्त पदार्थों को नष्ट कर देता है तथा भोजन को गला कर पाचन योग्य बना देता है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए जीरा भी बहुत उपयोगी होता है। अगर जीरे और नींबू दोनों का इस्तेमाल भोजन के साथ किया जाए, तो पेट की चर्बी बहुत जल्दी गायब हो जाती है।
  • दोस्तों अगर आप दो बड़े चम्मच जीरे के लेकर इसे 250 ml पानी में भिगोकर छोड़ दे, इसके बाद इसे रात भर रखा रहने दे। सुबह उठने के पश्चात इससे अच्छी तरह घोल कर चाय की तरह धीरे-धीरे पिय तथा जीरे को चबा लें इसके सेवन से आपके शरीर से चर्बी कम हो जाएगी।

कृपया इस बात का ध्यान जरूर रखे 

  • इन उपयो के साथ-साथ आपको अपने खाने पर भी नियंत्रण रखना होगा क्योंकि मोटापा कम करना हो या वजन बढ़ाना हो इनमें खाना बहुत ज्यादा काम करता है। अगर आप तला हुआ व भारी खाने का सेवन करेंगे तो इससे वजन बढ़ने लगता है और अगर आप पौष्टिक व हल्के खाने का सेवन करते है तो ऐसा करने से आपका शरीर मोटापा कम करने लगता है। अगर कोई भी मोटा व्यक्ति इस तरह से उपाय करता है तो ऐसा करने से मात्र 15 दिनों में मोटापा कम होने लगता है।

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!