• आप की आँख, आप के शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगो में से एक है, आप का आँख आप का सब से basic अंग में से एक है। आप अपनी आखों के बगैर कोई काम नहीं कर पाओगे, जो सुनने में बहुत ही ugly लगता है, आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनकी आखों की रोशनी थोड़ी सी कम हो गई होगी. कई लोगो को तो चश्मा भी लग गया होगा। लेकिन अगर आप की आँखों की रोशनी कम नहीं हुई, या आप को चश्मा नहीं लगा तो भी आप ये तो जरूर चाहते होंगे की आप की आँखों की रोशनी बढ़ जाए. तो इस लेख को पूरा पढ़ना, आप यकीन मानिए की में आप को ऐसे तरीके के बारे में बताऊँगा, जिससे आप की आखों की रोशनी तो बढेगी ही, साथ साथ आप की कंसंट्रेशन पॉवर भी बड़ेगी।

मोमबत्ती को देखना : क्या आप को पता है एक मोमबत्ती आप की आँखों के पॉवर को बड़ा सकती है?

  • जी हाँ, एक मोमबत्ती आप के आँखों की रोशनी को बढ़ सकती है मोमबत्ती की जो रोशनी (light) होती है असल काम वो करती है। आँखों की रोशनी को वापस लेने के लिए, या आँखों की रोशनी को पहले से दुगना करने के लिए ये एक अच्छा तरीका है, जो आपकी आँखों के लिए बेस्ट काम करता है। इस तरीके को करने के लिए आप को मोमबत्ती को 1 से 1.5 फिट दूर रखना है और फिर एक जगह पर बैठ के उस मोमबत्ती को देखना है, उसे देखते रहना है जब तक आप की आँखों में पानी नहीं आ जाता. इस तरीके से आप अपनी आँखों की रोशनी को बहुत ही कम समय में बढा सकते है।
  • आप ये दिन में दो से तीन बार, एक हफ्ते तक लगा तार करेंगे तो आप महशूस करेंगे की आप की आँखों की रोशनी पहले से कई गुना बढ़ गई है. और आप को चीजें पहले से जादा साफ दिखाई दे रही है. इस तरीके से आप की आँखों की रोशनी तो तेज होती ही है,साथ साथ आप की concentration power भी बढती है उस मोमबत्ती को देखते समय आप की आँखों और दिमाग दोनों की शक्ति बढती है।
  • ध्यान दें, जब आप मोमबत्ती को देखे तो आप को अपनी पलकें नहीं झपकानी हैं जब आप की आँखों से पानी आने लगे तो आप समझ जाएँ की ये तरीका काम कर रहा है।

बहुत से लोग आँखों की रोशनी (eye sight) की समस्या को लेकर बहुत परेशान रहते हैं और कुछ ऐसा उपाय पूछते हैं जो सच में कारगर हो । All Ayurvedic के माध्यम से इस पोस्ट में जानिये हजारों लोगों पर परीक्षित वह प्रयोग जिसको वैध लोग अपनाकर यश कमाते आये हैं ।

आवश्यक सामग्री :

आँखों की रोशनी (eye sight) बढ़ाने का यह प्रयोग बहुत ही सरल और स्वादिष्ट है । इस प्रयोग नुस्खे को तैयार करने के लिये निम्नलिखित तीन चीजें एकत्रित कीजिये।

1. काली मिर्च 50 ग्राम2. साबुत मिश्री 200 ग्राम3. गौघृत 250 ग्राम (गौघृत अर्थात गाय का घी)

    Note : आँखों की रोशनी (eye sight)बढ़ाने का यह नुस्खा तैयार करते समय विशेषतौर पर ध्यान रखें कि गौघृत ही लेना है और वह भी देशी गाय के दूध से बना हुआ होना चाहिये । 

    बनाने की विधी :

    अब सबसे पहले काली मिर्च और मिश्री को अलग अलग कूटकर बारीक चूर्ण तैयार कर के रख लें । यदि दोनों को एक साथ कूटोगे तो काली मिर्च का बारीक चूर्ण नही हो पाता है अतः अलग अलग कूटकर जब बिल्कुल बारीक चूर्ण प्राप्त हो जाये तब दोनों के चूर्ण को एक साथ अच्छे से मिला लें ।

    उसके बाद गौघृत को एक बर्तन में इतना गर्म करें कि वह सम्पूर्ण पिघल जाये, ध्यान रखें कि बहुत तएज गर्म नही करना है बस जब सम्पूर्ण पिघल जाये तो बरतन को अग्नि पर से उतार कर उसमे उपरोक्त तैयार काली मिर्च और मिश्री के चूर्ण का मिश्रण मिलाकर अच्छे से चलाकर एक साफ काँच के पात्र में भरकर रख दें ।आँखों की रोशनी (eye sight) बढ़ानें वाला यह सुपरीक्षित नुस्खा तैयार है ।

      सेवन करने विधी :

      12 वर्ष से छोटे बालकों को रोज आधा आधा चम्मच सुबह और रात के समय गौ दुग्ध के साथ दीजिये । 12 वर्ष से बड़े जनों को एक एक चम्मच की मात्रा में रोज सुबह और रात के समय गौदुग्ध के साथ ही दिया जाना चाहिये। 

      प्रयोग काल :इस योग (नुस्खे) का सेवन काल सामन्यतः 8-12 महीने तक होता है । इसके साथ यदि आयुर्वेदिक शास्त्रोक्त औषधि ”सप्तामृत लौह” की एक एक गोली रोज सुबह शाम सेवन की जाये तो बहुत ही उत्तम लाभ देती है।


      All Ayurvedic के सौजन्य सेआँखों की रोशनी (eye sight) बढ़ाने वाले इस प्रयोग की जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा ।