fbpx

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सबसे असरदार निशुल्क उपाय, बुढ़ापे तक चश्मे से बच सकते हो, इस उपाय को सुबह-सुबह करे

आंखें हमारे शरीर के सबसे जरुरी अंगो में से एक होती हैं। आंखों कि रोशनी में थोड़ी सी भी कमी आने पर हमें काफी समस्या का सामना करना पड़ता है
Eyesight का कम होना  (दूर का धुंधला दिखना) और  (पास का धुंधला दिखना) से भी जुड़ा हुआ है। कुछ विशेष कारक जैसे genetics, nutrition की कमी, बढ़ती उम्र  और आंखों पर अत्यधिक तनाव होने पर यह समस्या होती है।

    आंखों की रोशनी कम होने के सबसे सामान्य लक्षण हैं –

    1. धुंधली दृष्टि 
    2. अक्सर सिरदर्द होना 
    3. आंखों में पानी आना 
    4. इसकी मुख्य वजह का सही पता लगाने के लिए सबसे पहले अपने doctor से जांच कराएं। कभी-कभी यह परेशानी कुछ serious issues के कारण भी हो सकती है जैसे मोतियाबिंद, आंखों की मांसपेशियों का कमजोर या damage होना या से ग्रस्त होना आदि।
    5. सामान्य तौर पर आंखों की कम रोशनी का इलाज डॉक्टर्स ही कर सकते हैं। लेकिन फिर भी आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर अपनी आंखों की को बढ़ा सकते हैं।

    4  सबसे कारगर घरेलू उपचार:

    1. व्यायम 1: एक पेंसिल को हाथ में vertically सीधा आंखों के सामने करें। पेंसिल बिलकुल नाक के सामने आंखों के बीच होना चाहिए। अपना ध्यान पेंसिल की नोंक पर बनायें रखें। अब धीरे-धीरे इस पेंसिल को अपनी आंखों के पास लायें और फिर दूर ले जाएं। इसे रोजाना 10 बार करें। 
    2. व्यायम 2: अपनी आंखों की पुतलियों को clockwise direction में घुमाएँ। ऐसे कुछ seconds के लिए करें। अब इन्हें anti-clockwise direction में घुमाएँ। इसे 4 से 5 बार repeat करें। हर round के बीच में अपनी आंखों को झपकाएं। 
    3. व्यायम 3: अपनी आंखों की पलकों को लगातार बिना रुके 20 से 30 बार जल्दी-जल्दी झपकाएं। अब अपनी आंखों को बंद करके उन्हें rest दें। ऐसा दिन में 2 बार करें।
    4. व्यायम 4:  अपने से दो से तीन मीटर दूर रखी किसी वस्तु पर ध्यान लगायें। शुरुआत में ऐसा 5 मिनट के लिए करें और धीरे-धीरे समय बढ़ाते जाएं। ध्यान लगाने के दौरान अपनी आंखों को बिलकुल भी न झपकाएं। इस exercise को रोजाना कुछ महीनों के लिए करें। 

    • आप की आँख, आप के शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगो में से एक है, आप का आँख आप का सब से basic अंग में से एक है। आप अपनी आखों के बगैर कोई काम नहीं कर पाओगे, जो सुनने में बहुत ही ugly लगता है, आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जिनकी आखों की रोशनी थोड़ी सी कम हो गई होगी. कई लोगो को तो चश्मा भी लग गया होगा। लेकिन अगर आप की आँखों की रोशनी कम नहीं हुई, या आप को चश्मा नहीं लगा तो भी आप ये तो जरूर चाहते होंगे की आप की आँखों की रोशनी बढ़ जाए. तो इस लेख को पूरा पढ़ना, आप यकीन मानिए की में आप को ऐसे तरीके के बारे में बताऊँगा, जिससे आप की आखों की रोशनी तो बढेगी ही, साथ साथ आप की कंसंट्रेशन पॉवर भी बड़ेगी।

    मोमबत्ती को देखना : क्या आप को पता है एक मोमबत्ती आप की आँखों के पॉवर को बड़ा सकती है?

    • जी हाँ, एक मोमबत्ती आप के आँखों की रोशनी को बढ़ सकती है मोमबत्ती की जो रोशनी (light) होती है असल काम वो करती है। आँखों की रोशनी को वापस लेने के लिए, या आँखों की रोशनी को पहले से दुगना करने के लिए ये एक अच्छा तरीका है, जो आपकी आँखों के लिए बेस्ट काम करता है। इस तरीके को करने के लिए आप को मोमबत्ती को 1 से 1.5 फिट दूर रखना है और फिर एक जगह पर बैठ के उस मोमबत्ती को देखना है, उसे देखते रहना है जब तक आप की आँखों में पानी नहीं आ जाता. इस तरीके से आप अपनी आँखों की रोशनी को बहुत ही कम समय में बढा सकते है।
    • आप ये दिन में दो से तीन बार, एक हफ्ते तक लगा तार करेंगे तो आप महशूस करेंगे की आप की आँखों की रोशनी पहले से कई गुना बढ़ गई है. और आप को चीजें पहले से जादा साफ दिखाई दे रही है. इस तरीके से आप की आँखों की रोशनी तो तेज होती ही है,साथ साथ आप की concentration power भी बढती है उस मोमबत्ती को देखते समय आप की आँखों और दिमाग दोनों की शक्ति बढती है।
    • ध्यान दें, जब आप मोमबत्ती को देखे तो आप को अपनी पलकें नहीं झपकानी हैं जब आप की आँखों से पानी आने लगे तो आप समझ जाएँ की ये तरीका काम कर रहा है।
    loading...
    Share:

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

    error: Content is protected !!