शिलाजीत शारीरिक शक्ति को बढ़ाता है, इसके सेवन से बूढ़े इंसान में भी 20 वर्ष के जवान की तरह ताकत आ जाती है। शिलाजीत के फायदों को जानने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि आखिर शिलाजीत क्या है? प्राचीन वैदिक ग्रथों के अनुसार पत्थर से शिलाजीत बनता है। गर्मियों में सूर्य की गर्मी से पहाड़ों की चट्टानों के धातु पिघलने लगती है वह शिलाजीत कहा जाता है। यह तारकोल की तरह गाढ़ा और काला होता है। शिलाजीत का स्वाद में कसैल, गर्म और ज्यादा कडवा होता है। इसमें से गोमूत्र की तरह की गंध आती है। शिलाजीत चार प्रकार का होता है। स्वर्ण, रजत, लौह और ताम्र।

➡ शिलाजीत के 14 फ़ायदे :

  1. शारीरिक शक्ति : शिलाजीत का सबसे पहला और अहम फायदा यह है कि यह पुरूषों की शारीरिक क्षमता को बढ़ाता है। शिलाजीत का सेवन करते हुए आपको मिर्च मसाले, खटाई और अधिक नमक के सेवन से परहेज करना है।
  2. तनाव की समस्या : शिलाजीत का सेवन करने से तनाव को पैदा करने वाले हार्मोन्स संतुलित हो जाते हैं जिससे इंसान को टेंशन की समस्या नहीं होती है।
  3. शरीर में उर्जा बढ़ाएँ : तुरंत उर्जा देता है शिलाजीत। इसमें अधिक मौजूद विटामिन और प्रोटीन की वजह से शरीर में उर्जा बढ़ जाती है।
  4. हड्डियों के रोग में : शिलाजीत खाने से हड्डियों की मुख्य बीमारियां जैसे जोड़ों का दर्द और गठिया की समस्या दूर होने के साथ हड्डियां मजबूत बनती हैं।
  5. ब्लडप्रेशर में : बल्डप्रेशर को सामान्य किया जा सकता है शिलाजीत के इस्तेमाल करने से। यह शरीर में खून को साफ करके नसों में रक्तसंचार को ठीक करता है।
  6. बूढ़ा होने से बचाता है : उम्र बढ़ने के साथ ही चेहरे और शरीर की त्वचा झुर्रीदार होने लगती है। ऐसे में सफेद मसूली, अश्वगंधा और शिलाजीत को मिलाकर बनाई गई दवा शरीर को फिर से जवां बनाने का काम करती है।
  7. डायबिटीज के रोग में : शिलाजीत मधुमेह से ग्रसित लोगों के लिए बेहद फायदेमंद औषधि है। एक चम्मच त्रिफला चूर्ण और एक चम्मच शहद को दो रत्ती शिलाजीत के साथ खाने से मधुमेह ठीक हो जाता है।
  8. बढ़ाए दिमाग की क्षमता को : रोज एक चम्मच मक्खन के साथ शिलाजीत का सेवन करने से दिमाग की क्षमता बढ़ती है। शिलाजीत न केवल शरीर की ताकत को बढ़ाता है यह दिमाग को भी तेज करता है।
  9. दिल की बीमारी में शिलाजीत : दिल की सेहत के लिए बहुत ही अच्छी औषधि है शिलाजीत। यह उच्च रक्तचाप की समस्या को भी ठीक करता है।
  10. सूजन में शिलाजीत : यदि गठिया या सूजन की समस्या हो रही हो तो वे शिलाजीत का सेवन करें आपको राहत मिलेगी।
  11. कमजोर पाचनतंत्र : जब पाचनतंत्र कमजोर होता है तब इंसान के शरीर को कई बीमारियां लगने लगती है। शिलाजीत खाने से पाचनतंत्र मजबूत और स्वस्थ बनता है।
  12. किड़नी की परेशानी : पैनक्रियाज और किड़नी की समस्या को भी ठीक करता है शिलाजीत। क्योंकि शिलाजीत शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है। 
  13. कमजोर दिमाग : दिमाग की कमजोरी को दूर करने लिए शिलाजीत का सेवन करें। दूध और शहद के साथ शिलाजीत को सुबह सूर्य उगने से पहले सेवन करना चाहिए।
  14. शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना : शरीर की कमजोरी दूर करना और बीमारियों से लड़ने में रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना शिलाजीत के सेवन से होता है। दूध के साथ शुबह शाम शिलाजीत को खाने से इंसान बीमार नहीं पड़ता है।

➡ शिलाजीत खाने में सावधानियां :

  • अधिक शिलाजीत खाने से एलर्जी हो सकती है।
  • ग-र्भावस्था में शिलाजीत नहीं खाना चाहिए।
  • शिलाजीत के अधिक सेवन से बचना चाहिए।

यदि आपको शुद्ध शिलाजीत चाहिए तो आप हमसे मंगवा सकते है। अपना पता पिन कोड के साथ हमे इस नंबर पर Whatsapp और Call कर सकते है। Dr. Ajaz Khan(Whatsapp & Call) 09303430077 Time – 10 AM to 6 PM (कृपया बताएं गए समय पर ही संपर्क करे।)