चेहरे के दाग धब्बों और झुर्रियों वगैरह दूर करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते। तरह-तरह की कॉस्मेटिक्स, ब्यूटी क्रीम, ब्यूटी ट्रीटमेंट्स और अन्य केमिकल प्रोडक्ट्स का प्रयोग करके अपने चेहरे के साथ खिलवाड़ करते हैं। जिससे कभी-कभी केमिकल्स के साइड इफेक्ट्स का भी सामना करना पड़ता है।
आज आप कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जानेंगे, जो प्राकृतिक रूप से आपके चेहरे की खोई हुई रौनक लौटा सकते हैं।

चेहरे के दाग और झुर्रियों को दूर करने 3 घरेलु उपाय :

  1. दही का लेप : दही में वसा, मलाई आदि के साथ साथ लैक्टिक एसिड भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह सब चेहरे की झुर्रियां दूर करके और नई त्वचा को उभारने और निखारने का काम करती हैं। इसके लिए कप में आवश्यकतानुसार दही लेकर चेहरे पर उसका लेप करके 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर साफ पानी से उसे धो कर नरम तौलिए से पोछ लें। थोड़े समय तक ऐसा करते रहने पर निश्चित रुप से आपको फर्क महसूस होगा।
  2. ऑलिव अॉयल और शहद : ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल में पावरफुल एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके साथ ही शहद भी नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। इसलिए इन दोनों के मिश्रण का लेप त्वचा पर लगाने से न सिर्फ झुर्रियां और दाग आदि दूर होते हैं बल्कि त्वचा में निखार भी आता है। इसके लिए ऑलिव ऑयल और शहद को अनुपातिक मात्रा में लेकर इसका मिश्रण तैयार कर लें फिर उसे चेहरे या त्वचा पर लगा कर 10 से 20 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद साफ पानी से धो लें।
  3. मेथी का लेप : मेथी सिर्फ एक मसाला नहीं है बल्कि इसमें डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करने की भी अद्भुत क्षमता होती है। इसलिए अगर आप मेथी के लेप का प्रयोग करेंगे तो निश्चित रुप से यह आपके चेहरे की त्वचा को चार चांद लगा देगा। इसके लिए एक कप मेथी के बीज को पीस लें। फिर उसे सोने से पहले चेहरे पर लगा लें और फिर सुबह उठकर ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। आप इसे रात भर इसलिए रख सकते हैं क्योंकि इससे आपके चेहरे को कोई नुकसान नहीं होगा। अगर आप चाहें तो इसे दिन में भी लगा कर दो से तीन घंटे रखकर फिर धो सकते हैं।

इस प्रकार इन प्राकृतिक घरेलू उपायों से आप अपने मुरझाए चेहरे को फिर से निखार सकते हैं। इन घरेलू और प्राकृतिक नुस्खों की सबसे अच्छी बात यह है कि इससे किसी को भी कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा।