fbpx

सिर्फ 7 दिन लगाए यह चीज, चेहरा हो जाएगा चाँद जैसा गोरा और चमकदार

  • आज के वर्तमान युग मे दुनिया में हर कोई खुबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे को गोरा और चमकदार बनाना चाहता है। क्यूंकि गोरा और चमकदार चेहरा सभी को आकर्षित करता है। इसलिए कई लोग रोजाना कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है साथ ही कई लोग अक्सर पार्लर जाकर फेशियल और माँ जाने क्या-क्या करवाते है। जिसमे उन्हें काफी पैसे खर्च करने पड़ते है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे है। जिससे चेहरा चाँद जैसा गोरा और चमकदार बन जाएगा।

आवश्यक सामग्री : 

  • आज हम जो बताने जा रहे है यह उपाय बेहद आसान और सस्ता है। इसे कोई भी आराम से कर सकता है। इस उपाय के लिए आपको आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच बेसन, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और दो चम्मच एलोविरा की जरुरत पड़ेगी।

बनाने और उपयोग का तरीका :

  • इस उपाय को करने से पहले आप अपने चेहरे को पानी के भाप से साफ़ क ले। इससे चेहरे की छिद्रे खुल जायेंगी और चेहरे से गन्दगी साफ़ हो जायेगी। अब एक कटोरी में हल्दी, बेसन, मुल्तानी मिट्टी और एलोविरा को मिलाकर पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर रगड़ 20 मिनट तक कर छोड़ दे। उसके बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो ले। इस उपाय को आप सप्ताह में 3 दिन करे। 7 दिन इस उपाय को करने के बाद आपका चेहरा गोरा और चमकदार दिखने लगेगा।

रात को सोते वक्त गुलाबजल और ग्लिसरीन के मिश्रण का ये उपाय 80 साल के बुढ़ापे में भी 20 साल सी जवां त्वचा बना देगा 

  • सभी जानते हैं गुलाबजल व ग्लिसरीन चेहरे की त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है, फिर भी बहुत कम लोग दोनों के मिश्रण फायदे अच्छी तरह से नहीं जानते।
  • मिश्रण का असर चेहरे की त्वचा पर सर्दी में व गर्मी में ज्यदा होता है। क्योंकि दोनो समय त्वचा या तो तैलीय हो जाती है या फिर रूखापन आ जाता है। आईये हम आपको दोनों के मिश्रण इस्तेमाल के फायदे विस्तार से बता देते हैं।

गुलाबजल व ग्लिसरीन के मिश्रण को बनाने और उपयोग करने का तरीका :

  1. गुलाबजल व ग्लिसरीन को मिलाकर चेहरे पर हलके हलके रगरने से त्वचा रूखेपन से निखारने में सहायक है। यह प्रक्रिया सोने से पहले करनी 5 मिनट के लिए चाहिए।
  2. गुलाबजल व ग्लिसरीन को सप्ताह में 2 दिन लगाने से त्वचा की कोशिकाओं में नई जान आ जाती है। और त्वचा के छिद्रो में अन्दर जमने वाला मैल आसानी से मलने पर बाहर आ जाता है।
  3. गुलाबजल व ग्लिसरीन त्वचा पर हलका रगडने से चेहरे पर खून संचार में सहायक है क्योंकि इसमें एन्टी एजिंग रोधक गुण होते हैं। जोकि चेहरे पर झुरियां पड़ने से रोकते हैं। चेहरा उम्र के हिसाब से कफी यंग व सुन्दर लगता है।
  4. त्वचा को ढीलापन व रूखेपन को दूर करने का गुलाबजल व ग्लिसरीन एक खास समान्तर बनाने में दवा का काम करता है, इससे चेहरे में निखार व दाग धब्बे देर हो जाते हैं।
  5. चेहरे पर बने मुहांसे के रोम छिद्र को ब्लेक स्पोट होने से बचाता है। त्वचा में चिकनाई व खिला-खिला दिखता है। इस तरह सप्ताह में 2 बाद चेहरे पर गुलाबजल व ग्लिसरीन के मिश्रण से अवश्य हल्की-हल्की मालिश 5 मिनट तक करें, ज्यादातर यह प्रक्रिया रात को सोने से पहले करें, क्योंकि गुलाबजल व ग्लिसरीन में पाये जाने वाले एन्टी एजिंग रोधक गुण दिन की जगह रात को ज्यादा असर करते हैं।
loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!