fbpx

गरम पानी में चुटकी भर कालीमिर्च पीने के फायदे

  • काली मिर्च एक ऐसा मसाला है जो स्वाद के साथ ही औषधिय गुणों से भी भरपूर है। इसे सलाद, कटे फल या दाल शाक पर बुरक कर उपयोग लिया जाता है। इसका उपयोग घरेलु इलाज में भी किया जा सकता है। काली मिर्च खाने के बड़े ही फायदे हैं, (ब्लॅक पेपर) के कई घरेलू नुस्खे और उपाय हैं, जिससे आपको कई बीमारियो और समस्याओं में बहुत लाभ मिलता हैं। 
  • काली मिर्च के तीखे स्वाद के कारण इसका बहुत ही कम इस्तेमाल किया जाता हैं, लेकिन अनेक प्रकार की बीमारियो में काली मिर्च का इस्तेमाल घरेलू नुस्खे के तौर पर किया जाता हैं। पेट, स्किन और हड्डियो से जुड़ी प्रॉब्लम्स को डोर करने में काली मिर्च बहुत ज़्यादा असरदार होती हैं। आज जाँएंगे की इसका कैसे और कितनी मात्रा में इस्तेमाल करके रोगो को दूर किया जा सकता हैं।
  • काली मिर्च खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है। पर क्या आपको पता है की काली मिर्च ना सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बढ़ाती है बल्कि आपकी सेहत का भी विशेष ख्याल रखती है।  आयुर्वेद में काली मिर्च को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। कई बीमारियों के इस्तेमाल में काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। 
  • काली मिर्च का पानी पीने से शरीर को हर बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो रोज़ाना एक गिलास पानी में काली मिर्च को मिलाकर पिए, इसे पीने से आपका शरीर कई बीमारियों से बचा रहेगा। आइए जानते है All Ayurvedic के माध्यम से इसके 9 फ़ायदों के बारे में।

काली मिर्च को पानी में मिलाकर पीने के 9 फ़ायदे :

  1. एक गिलास गर्म पानी में थोड़ी सी काली मिर्च डालकर पीने से बॉडी की इम्युनिटी पावर बढ़ती है|इसके अलावा ये हमारे बॉडी सेल्स को पोषण देने का काम भी करती है। इससे शरीर स्वस्थ बना रहता है।
  2. काली मिर्च के पानी को पीने से बॉडी को भरपूर पोषण मिलता है| इसके अलावा इस पानी के सेवन से हमारे शरीर में होने वाली पानी की कमी दूर हो जाती है|गर्म पानी के साथ कालीमिर्च के सेवन से स्किन हाइट्रेट होती है|साथ ही शरीर में पानी की कमी ना होने से थकान का अनुभव भी नहीं होता है।
  3. काली मिर्च के पानी का सेवन करने से हमारी बॉडी का स्टेमिना मजबूत बनता है|इसके अलावा इसके सेवन से बॉडी का मेटॉलिज्म लेवल भी बढ़ता है। जिससे शरीर को मजबूती मिलती है।
  4. अगर आपको कब्ज़ की समस्या है तो काली मिर्च का सेवन गर्म पानी के साथ करने से आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है। इसके सेवन से हमारे शरीर के अंदर मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है जिससे बवासीर और कब्ज जैसे रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है।
  5. गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करने से शरीर डिटॉक्स होता है। जब आपके शरीर में से टॉक्सिन्स निकल जाते हैं तो त्वचा इससे त्वचा पर सीबम का उत्पादन कम होता जाता है और त्वचा खूबसूरत बनती है। 
  6. जुकाम से बचने के लिए गर्म पानी के साथ काली मिर्च का सेवन एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। काली मिर्च में विटामिन सी और पीपेरिन नामक होता है जो खांसी-जुकाम की समस्या को ठीक करने में मदद करता है। काली मिर्च का गर्म पानी के साथ सेवन खांसी-जुकाम से रक्षा करता है।
  7. काली मिर्च में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण और पीपेरिन होता है इसलिए यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद होती है। एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चौथाई चम्मच काली मिर्च का सेवन दिन में दो बार करने से तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है और पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है। 
  8. गर्म पानी आपके शरीर से टॉक्सिन निकालता है और काली मिर्च के साथ गर्म पानी का सेवन करने पर शरीर को तेजी से प्राकृतिक रुप से डिटॉक्स होने में मदद मिलती है।
  9. कालीमिर्च में पर्याप्त मात्रा में फोलेट के साथ विटामिन सी भी होता है जो कि इम्यून सिस्टम बूस्ट करने के लिए लाभकारी होता है। गर्म पानी के साथ एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर दिन में दो बार लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!