आज हम आपको All Ayurvedic के माध्यम से दूध के साथ गुड के फ़ायदों के बारे में बताएँगे जो बिलकुल सस्ती और गुण के मामले में किसी प्रोटीन पाउडर से कम नहीं होती है। बता दे यदि आप इसे ठण्ड के समय में दूध के साथ गुड़ मिलकर पीते है तो आपको इससे हैरतंगेज फायदे होंगे।

यदि आपको सेहत बनाए रखनी है और मीठा भी खाने का शौक है तो ऐसे में आप दूध के साथ गुड़ का सेवन कीजिए। बहुत अनुसंधान के बाद विशेषज्ञ इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि हर व्यक्ति को रोज़ाना इसका सेवन करना चाहिए जो आप के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।

आयुर्वेद का मानना है की गुड़ में मौजूद तत्व शरीर के एसिड को खत्म करते हैं। इसके विपरीत चीनी के सेवन से एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हमारे शरीर में रोग पैदा होते हैं। वैद्य की सलाह के अनुसार निरोगी काया और दीर्घायु के लिए भोजन के बाद नियमित रूप से 20 ग्राम गुड़ या फिर सुबह और रात को दूध के साथ गुड का सेवन करना चाहिए।

प्राचीन समय से ही गुड़ को स्वास्थ्य के लिए अमृत माना जाता है। जबकि चीनी को सफेद जहर माना जाता है। गुड़ खाने से हमारे शरीर की पाचन क्रिया में सुधार आता है। जबकि चीनी एसिड पैदा करती है, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है।

आयुर्वेद में किये गए अध्ययन से पता चला है कि गुड़ के मुक़ाबले चीनी को पचने में पांच गुना ज़्यादा ऊर्जा खर्च होती है। यदि गुड़ को पचने में 100 कैलोरी ऊर्जा लगती है तो चीनी को पचने में 500 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है। आइए जानते है  दूध और गुड के फ़ायदों के बारे में…

दूध और गुड से होने वाले 7 फ़ायदे :

पाचन तंत्र को ठीक करता है : गुड या प्राकर्तिक शक्कर खाने से खून साफ होता है रोज़ खाना खाने के बाद गुड खाने से पेट में ठंडक मिलती है और गैस नहीं बनती है । दूध के साथ गुड खाने से पाचन तंत्र हेल्थी रहता है।

इम्यून पावर बढ़ाता है : यदि आप अपने काम से बोहोत ज्यादा थक जाते है तो ये पेय आपके लिए किसी अमृत से कम नहीं है। बता दे दूध के साथ गुड़ में विटामिन, ग्लूकोज़, और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा पाया जाता है जो हमे बीमारियों से भी लड़ने में मदद करता है |

लौह तत्व से भरपूर : गुड या प्राकर्तिक शक्कर में खून के लिए जरूरी लौह तत्व भरपूर मात्रा में होता है । अतः इसे अनीमिया के मरीजों को खाना चाहिए। दूध के साथ गुड खाने से अनीमिया से छुटकारा मिलता है।

ख़ून की सफ़ाई और त्वचा जवाँ : यदि हम गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करते है तो इससे हमारा ब्लड साफ होता है जिससे हमारी स्कीन साफ और चमकने लगती है।

त्‍वचा के लिए गुणकारी : गुड खाने से खून के बुरे तत्व साफ हो जाते है जिससे त्वचा में निखर आता है और कील मुहांसो की समस्या भी दूर रहती है।

सर्दी, खासी और जुकाम : ठण्ड के मौसम में यदि हम गर्म दूध के साथ गुड़ का सेवन करते है तो इससे हमारा शरीर गर्म रहता है जिसके कारण हमे ठण्ड में होने वाली तकलीफ सर्दी, खासी और जुकाम जैसी तकलीफे नहीं होती है।

मासिक धर्म में दर्द : जिन महिलाओ को मासिक धरम के दौरान दर्द रहता हो उन्हें गुड खाना चाहिए इससे पेट को आराम मिलता है और दर्द में राहत मिलती है।