fbpx

इन 8 आहार के सेवन से यूं पिघलेगी चर्बी जैसे मक्खन गरम चाकू पर

★ इन 8 आहार के सेवन से यूं पिघलेगी चर्बी जैसे मक्खन गरम चाकू पर ★

📱 Share On Whatsapp : Click here 📱

बढ़ते वज़न से परेशान लोग इस पर काबू पाने या कम करने के लिये क्या क्या जतन नहीं करते लेकिन वज़न है कि घटने का नाम ही नहीं लेता। वज़न घटाने के लिये जिम, योग और विशेष प्रकार की डाइट को भी अपनाते हैं। इनमें से ज़्यादातर करीक़े कारगर साबित हो भी जाते हैं लेकिन शायद आपको ये नहीं मालूम होगा कि कुछ खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल कर आप आसानी से फैट यानी चर्बी को कम कर सकते हैं।  www.allayurvedic.org 

★ हम यहां 8 ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैंजो चर्बी घटाने में कारगर होते हैं : 

1-बड़े काम का है केला : केले को हमेशा से ही वज़न बढ़ाने वाला फल माना जाता रहा है लेकिन आपको यह जानकर बहुत आश्‍चर्य होगा कि केला चर्बी को पिघलाने वाला फल है। इस फल में मौजूद प्रतिरोधी स्‍टार्च पेट में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया के कारण, पेट में फैटी एसिड में परिवर्तित हो जाती है। यह चयापचय फैट में मदद कर फैट को रोकने में मदद करता है। 

2- बादाम भी है फायदेमंद : बादाम के फायदे के बारे में भला कौन नहीं जानता। प्रोटीन से भरपूर बादाम मांसपेशियों के निर्माण के साथ-साथ शरीर में चर्बी को भी जमा नहीं होने देते। पेंसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी के क्लाएर बेरीमैन के अनुसार, कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों के बजाय हर रोज नाश्ते में बादाम का सेवन करने से हृदय संबंधी रोगों का ख़तरा तो कम होता ही है।
साथ ही शरीर में जमने वाले अतिरिक्त वसा को भी काबू में रखा जा सकता है। बादाम को हर रोज़ नाश्ते में शामिल कर मेटाबॉलिक और हृदय रोगों के खतरों को आसानी से कम किया जा सकता है। बादाम को आप कच्‍चे या पानी में भिगोकर भी खा सकते हैं। 

3- साबुत अनाज : साबुत अनाज चर्बी को कम करने का एक शानदार विकल्प है। अनाजों को अपने आहार में शामिल करने से शरीर के विषैले तत्‍व बाहर निकलते हैं और शरीर पर जमा चर्बी कम होती है। साबुत अनाज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इसमें विटामिन ई, विटामिन बी और अन्य तत्व जैसे जिंक, सेलेनियम, कॉपर, आयरन, मैगनीज एवं मैग्नीशियम आदि प्राप्‍त किया जा सकते हैं। साथ ही इनमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

4-नारियल 🌴 का तेल : नारियल का तेल ट्राइग्लिसराइड्स से भरपूर होता है। यह फैटी एसिड शरीर में जल्‍दी पच जाता है, इसतरह से यह शरीर में जमा नहीं होता। वज़न घटाने के उद्देश्‍य को पूरा करने के लिए नारियल का तेल खाना पकाने के लिए तेल का एक बेहतरीन विकल्‍प है।
 

5- मक्खन की तरह चर्बी पिघलाती हैं दालें : दालें भारतीय भोजन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्‍सा है और इसके विभिन्‍न प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं। यह आयरन का अच्‍छा स्रोत है और इसकी कमी चयापचय को धीमा कर सकती है। अपने आहार में नियमित रूप से दालों को शामिल कर चयापचय दर को बनाये रखने और फैट को प्रभावी रूप से कम करने में मदद मिलती है। अंकुरित दालों को सलाद के रूप में भी लिया जा सकता है।  www.allayurvedic.org  

6- लाल मिर्च मुंह ही नही चर्बी भी जलाती है : लाल मिर्च चर्बी जलाने में बहुत प्रभावी होती है। ब्रिटेन में हुए एक शोध के अनुसार, लाल मिर्च शरीर में व्याप्त अवांछित कैलोरी जलाने एवं मोटापा घटाने में मददगार साबित होती है। मिर्च में मौजूद कैप्सेसिन तत्व, मिर्च को गर्मी देकर भूख कम करता है और कैलॉरी को जलाते हुए ऊर्जा की खपत बढ़ा सकता है।

 

7– ब्रोकली 🌿 खाओ चर्बी मिटाओ : ब्रोकली खाने से न केवल स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण मिलता है, बल्कि इस‍में लो कैलोरी होने की वजह से वज़न भी कम होता है। अब आप जब भी सब्‍जियां खरीदने जाएं, तो ब्रोकली को कभी नज़रअंदाज़ न करें। इसका सेवन सब्‍जी या सलाद के रूप में किया जा सकता है। 

8- बड़े काम का है 🍐 एवोकैडो : एवोकैडो के विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य लाभ है और यह मोनो अनसैचुरेटेड से भरपूर होता है। इस फल को सलाद या स्‍मूदी के रूप में ले सकते हैं। इसका सलाद बनाने के लिए आप प्याज, टामाटर और हरी मिर्च को एक साथ मिला लें। इसमें नींबू का रस डालें और साथ ही पेपर और नमक भी डालें। इन सब सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब एवोकैडो डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें।  

www.allayurvedic.org

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!