★ रातभर बालों 👸 में तेल लगाने से नहीं बढ़ते बाल !! जानिये क्यों? ★

📱 Share On Whatsapp : Click here 📱

  • आपने बड़े-बुज़ुर्गों को अक्सर ये कहते सुना होगा कि बालों में ढेर सारा तेललगाने से बाल जल्दी लंबे और घने हो जाते हैं। इसी वजह से कई बार आप भी रात-रात भर ढेर सारा तेल बालों में लगाए हुए सोई होंगी। ये सोचकर कि इससे बहुत जल्द आपके बाल बढ़ जाएंगे। लेकिन कभी आपने सोचा है कि कहीं ये सिर्फ सुनी सुनाई बात तो नहीं? अगर आपको भी इस बात की सच्चाई पर शक है तो हम आपको बता दें कि आपका शक बिल्कुल सही है! ढेर सारा तेल लगाने से बाल जल्दी लंबे नहीं होते।
  • बालों के लिए तेल बहुत जरूरी तो है लेकिन ये बात बिल्कुल गलत है कि तेल लगाने से बाल बढ़ जाते हैं। साउथ मुंबई के एक हेयर स्टूडियो ‘हेयर ओके प्लीज’ की ओनर और चीफ स्टाइलिस्ट पिया बलवानी कहती हैं कि आप बालों पर कितनी मात्रा में तेल लगा रहे हैं, इससे बालों की ग्रोथ का कोई संबंध नहीं होता।
  • जब आप बालों में तेल लगाते हैं तो स्कैल्प पर अच्छी तरीके से मसाज करनी चाहिए। तेल बालों की जड़ों में जाए तो अपने आप ही नीचे तक बालों में पहुंच जाता है। इसके लिए कुछ चम्मच तेल काफी होता है। अगर आप गर्म तेल से मसाज करें तो और बेहतर होता है क्योंकि ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन बालों पर रात भर तेल लगाए रखने से कोई फायदा नहीं होता, बल्कि इससे ऑयली और सेंसिटिव स्किन वालों को समस्या हो सकती है। तेल आपके तकिये पर लगकर फिर आपकी स्किन तक पहुंच सकता है। www.allayurvedic.org
  • आपके बालों की सेहत और गुणवत्ता इस बात पर निर्भर करती है कि आपके बालों के फॉलिकल कितने मजबूत और हेल्दी हैं। और ऐसा सिर्फ अच्छी डायट से मुमकिन है। तेल फॉलिकल तक रिसता नहीं है। हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब अपनी किताब हेयर योग में कहते हैं कि ऑयल सिर्फ ड्राई स्कैल्प को मॉश्चर करता है और बालों को कंडीशन करता है। वो ये भी सलाह देते हैं कि ऑयल मसाज सिर्फ बाहरी ट्रीटमेंट है। अगर आप बहुत ज्यादा ऑयल लगाते हैं तो आपको उसे साफ करने के लिए बहुत ज्यादा शैंपू भी लगाना होगा, जिससे बाल फिर से ड्राई हो जाएंगे।
  • अब जबकि आपको सारी जानकारी मिल ही गई है तो आप बालों में सप्ताह में सिर्फ एक या दो बार तेल लगाएं वो भी जरूरी मात्रा में। इसे एक घंटे में धो भी लें।