• घुटनों का दर्द एक बहुत ही पीड़ादायक समस्या होती है। जिससे की आपको चलने फिरने में असमर्थ रहते है। यह
  • एक ऐसी समस्या है। जो एक बड़ी परेशानी बन चुकीं हैं। ये समस्या उम्र देख कर नहीं आती। परन्तु आप परेशान न हो क्योंकि इस पोस्ट में दिए गए कुछ नुस्खों से आप अपनी इस समस्या से निज़ात पा सकते है।

➡ टिप्स 1 नारियल के तेल की मालिश करें :

  • शायद आप जानते होंगे की नारियल के तेल की मालिश घुटनों में होने वाला दर्द एंव इससे होने वाली कोई ऐसी बिमारियों से निज़ात दिलाती है। इस लिए रोजाना अपने घुटनों के दर्द वाले स्थान पर दिन 2 बार नारियल के तेल की मालिश करें। इस प्रक्रिय 15 दिनों तक जारी रखें। इससे अवश्य आपको अपनी इस समस्या से राहत मिल जाएगीं।

➡ टिप्स 2 चमत्कारी हल्दी :

  • यह बात तो आप सभी जानते होंगे की दर्द में हल्दी बहुत फायदेमंद हैं। जिसमें अनेक ऐसे गुण होते हैं जो दर्द को जड़ से समाप्त कर देते है। साथ ही शरीर के अंगो की सुजन ठीक करने के लिए भी मददगर होते हैं। इसके लिए आधा चम्मच हल्दी 1 गिलास पानी में डालकर उसे उबाले एंव इसका शहद के साथ सेवन करें या आप आधा चम्मच हल्दी गरम दूध में डालकर पीयें। इस प्रकार किसी न किसी रूप में हल्दी का अवश्य सेवन करें। इससे आपको अपने घुटनों के दर्द से राहत मिलेगी ।

➡ टिप्स 3 मैथी के दाने का जादू :

  • मैथी के दाने जोड़ो के एवं घुटनों के दर्द पर प्रभावी रूप से कार्य करते है। इसके लिए 10 – 15 ग्राम मैथी दाने का चूर्ण बनाकर रखले और रोजाना खाना खाने से पहले 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच खाएं और साथ ही 8 – 10 मैथी के दाने रात को भिगो कर रख दें सुबह उठते ही इन्हें पानी साथ खा लें। 30 – 40 दिनों तक सेवन करे।

➡ टिप्स 4 अदरक का सेवन करें :

  • अदरक एक गुणकारी जड़ीबुटी की तरह कार्य करता हैं इसके सेवन से कई प्रकार के रोग दूर होते हैं। अदरक एक बहुत अच्छा दर्द निवारक की तरह कार्य करता हैं एंव यह मांस पेशी कि जकड़न को भी कम करता हैंजिससे दर्द में राहत मिलती हैं। रोजाना 2 से 3 बार अदरक की चाय पियें परन्तु इस बात का भी ध्यान रखें की चाय में चायपत्ती ज्यादा न हो पाएं। लगातार 1 महीनें तक इससे जारी रखें अदरक के तेल से घुटनों एवम दर्द वाली जगह पर रोजाना 2 से 3 बार मालिश करे ।