रोज एक चम्मच हल्दी खाने के कई सारे फायदे होते हैं। जानिए कौन-कौन सी बीमारियों से दूर रखती है हल्दी।एक शोध में सामने आया है कि हल्दी के प्रयोग से जोड़ो के दर्द में आराम मिलता है। अर्थराइटिस से जूझ रहे हैं तो हल्दी का प्रयोग जरूर करें, ये जो़ड़ो की अकड़न और सूजन को कम करती है।

  1. हल्दी दिमाग की बीमारियों जैसे अल्जाइमर और डीमेंशिया का भी इलाज करती है। हल्दी दिमाग में एक तरह के प्रोटीन को बनने से रोकती है जिससे प्लेक बनता है जो दिमाग को काम और यादाश्त को नुकसान पहुंचाता है।
  2. हल्दी खून में मौजूद शुगर को नियंत्रित करती है जिससे डॉयबटीज का खतरा कम हो जाता है।
  3. हल्दी शरीर से मोटे ऊतकों को हटाती है जिससे वजन नहीं बढ़ता है।
  4. हल्दी से पाचन प्रक्रिया भी दुरुस्त होती है। ये सीने की जलन और पेट में बनने वाले एसिड को कम करती है।  www.allayurvedic.org
  5. 2013 में हुए एक शोध के मुताबिक हल्दी तनाव को कम करती है। ये मूड़ को अच्छा करने वाले डोपामाइन औैर सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाती है जिससे तनाव दूर होता है।
  6. रोजाना एक चम्मच हल्दी इम्यूनिटी को बढ़ाती है।    www.allayurvedic.org
  7. इतना ही नहीं हल्दी से कई तरह के कैंसर से भी लड़ा जा सकता है। हल्दी उन रक्त वाहनियों को बंद कर देती है जो ट्यूमर को बढ़ाती है, जिससे कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। ये स्तन कैंसर, कोलेन कैंसर और लीवर आदि कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करती है। फिर देर किस बात की रोजाना बस एक चम्मच हल्दी लीजिये