➡ मकान की नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy of House) : 

  • आज के इस युग में बहुत से लोगों की ये शिकायत रहती है कि हमारे पास पैसा तो आता है लेकिन बरकत नहीं होती है तथा पैसा कहां चला जाता है कुछ भी पता नहीं चलता है शायद आपके मकान में नकारात्मक उर्जा (Negative Energy) मौजूद हो लेकिन आपको अज्ञानतावश इसकी जानकारी न हो तो मित्रों यदि आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हों तो इसका आसान सा हल वास्तु विज्ञान में मौजूद है।
  • वास्तु विज्ञान के अनुसार इस तरह की परेशानी का कारण नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) है मकान के किसी कमरे में अकेले जाने या उस कमरे में सोने से डर लगने का कारण भी यही है परिवार में अक्सर खींचा-तानी चलती रहती है तो इसका कारण भी नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) हो सकती है।
  • ये सच है कि जब हम किसी नए मकान को बना के उसमे प्रवेश करते है या फिर किराए के एक मकान को छोड़कर किसी दूसरे किराये के मकान में शिफ्ट करते है तो पूजा करने का एक विधान है क्युकि मंत्रोच्चारण एवं शंख ध्वनि एवं घंटी आदि से उस स्थान पे स्थित नकारात्मक उर्जा (Negative Energy) का प्रभाव समाप्त हो जाता है।
  • नया घर की नई शुरुआत या बदलाव और जीवन के विभिन्न पहलुओ संबंधी नई चुनौतियो की शुरुआत होता है इसमें कोई आश्चर्य नही है की धर्म और संस्कृति में नये घर में परवेश से पहले की जाने वाली शुद्धिकरण प्रक्रिया को अत्यधिक महत्व दिया जाता है यह समारोह घर से नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) को दूर करता है। www.allayurvedic.org
  • यूँ तो हर घर में नये घर की शुद्धिकरण की अपनी-अपनी विधियाँ होती है परन्तु कुछ आम व बेहद प्रभावी चीज़ो की जानकारी से आपको अवगत करा रहे है जिनका प्रयोग आप अपने घर के शुद्धिकरण के लिए कर सकते है जब आप किराए के मकान को बदल कर नए किराए के मकान में भी प्रवेश करते है तब भी आप ये निम्नलिखित प्रयोग करे तो आपको सुख-शान्ति का अनुभव होगा। ये प्रयोग विज्ञानिक के प्रमाणों पर आधारित है। 

➡ मकान की नकारात्मक उर्जा (Negative Energy) हटाने के विज्ञानिक प्रमाणों पर आधारित उपाय :

  1. प्राचीन काल से ही पानी( जल) को बेहद शक्तिशाली शुद्धिकरण (Purification) तत्व माना जाता रहा है यदि आप नल के आम पानी को भी एक कटोरी मे भर लें और इसे 3 से 4 घंटे तक इससे सूरज की रोशनी में पड़ा रहने दें तब भी ये पानी चार्ज होकर शुद्धिकरण के लिए तैयार है कटोरी को हाथ में लेकर ईश्वर से प्रार्थना करते हुये सबसे पहले अपना मनोरथ तय करें तथा शुद्धिकरण के लिए ताज़ा आम या अशोक पत्तियों से आप सारे घर में इस जल के छींटे दे।
  2. अग्नि (Agni) भी स्वच्छ करने वाला एक ताकतवर तत्व है एक अगरबत्ती या लोबान जला कर सारे घर में घुमाएँ तथा इस दौरान आप पवित्र पुस्तकों से या ग्रन्थों से मंत्रोंचरण करते रहें-इसके धुएँ को घर के कोने तक पहुंचाए और अपने नये घर में स्वयं और परिवार के लिए प्रसन्नता की कामना करें।
  3. नमक को भी एक शक्तिशाली शुद्धिकरण (Purification) तत्व माना जाता रहा है अच्छी मात्रा में नमक को कमरों में कोने-कोने रात को फैला दें-ये नमक आपके घर की नकारात्मक उर्जा को सोख लेता है और सुबह इस नमक को झाड़ू से साफ कर घर से बाहर कर दें ताकि घर से नकारात्मक उर्जा (Negative Energy) भी इसके साथ बाहर हो जाए और अगर नियमित पोछा लगाते समय पानी में थोडा सा नमक मिला के पोछा लगाये तो नकारात्मक उर्जा के साथ ही सम्पन्नता का आगमन भी होता है ये देखने में साधारण सी बात लगती है लेकिन जीवन में आपके आनंद और सम्पन्नता से सराबोर करने की शक्ति रखती है जिनको विश्वास नहीं उनका इलाज इस दुनियां में नहीं है।
  4. ध्वनि भी सकारात्मक उर्जा को गति देती है और इससे घर को शुद्ध भी किया जा सकता है आप प्रार्थना करके और अपने मनोरथ तय करने के बाद अपनी पसंद की किसी ध्वनि तकनीक का इस्तेमाल करें जो आप पसंद करते हों जैसे कुछ लोग कमरे में तालियो की आवाज़ की गूँज भरना पसंद करते हैं जो किसी भी स्थान में सकारात्मक उर्जा व विचारों को आकर्षित करती है कुछ लोग पूजा में प्रयोग होने वाली घंटियों को बजाते होये पूरे घर में चक्कर लगातें है तथा ढोल की लयबद्ध ध्वनि से किसी भी स्थान में उर्जा का उच्च स्तर पैदा किया जा सकता है और किसी वाध्यन्त्र के स्थान पर आपकी अपनी आवाज़ भी एक शक्तिशाली शुद्धीकरण तत्व का काम कर सकती है। www.allayurvedic.org
  5. किसी भी नये घर में मंत्रोच्चारण-गुनगुनाना या भजन गायन भी इसे शर्तिया तौर पर उर्जा से भर देता है और सबसे उत्तम शंख ध्वनि है जिसके प्रयोग से घर की सभी नकारात्मक उर्जा का बहिस्कार हो जाता है और शंख में भर कर जल को आप घर में प्रक्षालन (छिडकना) कर सकते है।
  6. नये घर के हर कमरे और स्थान पर जाकर मंत्रोच्चरण करने हेतु अरोमाथेरेपी (Aromatherapy) में इस्तेमाल होने वाले तेल को छिड़के और कोनों पर विशेष ध्यान दें जहा आमतौर पर नकारत्मक उर्जा का स्थान होता है इस तेल की खुशबू घर की शुद्धि के लिए काफ़ी ताकतवर तत्व के रूप में काम करती है।
  7. यदि आप ऐसे घर में प्रवेश करने वाले है जहाँ आपसे पहले भी कोई रहता था तो उसकी शुद्धिकरण का सबसे प्रभावी तरीका है कि उस घर के पूर्व निवासियों दवारा पीछे छोड़ी गई नकारात्मक उर्जा को हटाने के लिए घर की अच्छी तरह से सफाई करके वहाँ नया पेंट करवाया जाए-ऐसा करने का सबसे उपयुक्त मौका तभी होता है जब वह घर खाली होता है खाली मकान को पर्याप्त समय के लिए खिड़किया व दरवाज़ों को खुला रहने दें ताकि सूर्य की रोशनी और हवा भीतर तक प्रवेश कर सकारात्मक तरंगों से घर भर दें। 
  8. आप अपने घर की खिड़कियों को चौबीस घंटे में से कम से कम पच्चीस मिनट के लिए जरुर खोलें ताकि घर में सकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश करने का और नकारात्मक उर्जा को बाहर निकलने का रास्ता निकल पाएं वैसे आजकल लोगों ने अपनी प्राइवेसी के लियें बंद कमरों का निर्माण करना शुरू किया है जिनके कमरे में हवा और सूर्य की रौशनी नहीं जा पाती है इस बाद को भी ध्यान देगें तो पता चलेगा उस कमरे में रहने वालों को जादा बीमारियाँ भी होती है और उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी कम होती जाती है।
  9. आप अपने घर में पूजा स्थान में नियमित रूप से गाय के देशी घी का दीपक अवश्य जलाएं-गाय के देशी घी के दीपक से दो फायदे होते है नकारात्मक उर्जा के साथ-साथ आपके घर के प्रभावी बैक्टीरिया को भी खत्म कर देता है अब तो गाँव के मकानों में गाय के गोबर से लीपने की प्रथा भी समाप्त होती जा रही है जबकि गाय के गोबर में बैक्टीरिया का खत्म करने की अदभुत शक्ति होती है।
  10. घर के पूजा स्थान के मंदिर में देवी-देवताओं पर चढ़ाए गए फूल-हार को दूसरे दिन अवश्य हटा देना चाहिए।
  11. अनावश्यक वस्तु, सूखे पौधे या सूखे फूलों का गुलदस्ता आपके घर में निराशा को बढ़ाते हैं-इसलिए इन्हें घर से बाहर कर दें-यदि रखना ही है तो ताजे फूलों के गुलदस्ते रखे।
  12. यदि आपके घर में कोई ख़राब विद्युत उपकरण है तो उसे घर में नहीं रखें और अगर ठीक नहीं हो सकते तो घर से बाहर कर दें।
  13. नियमित साफ-सफाई नहीं होने से दीवारों व सामानों पर धूल-मिट्टी जम जाती है जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है इसलिए नियमित सफाई अवश्य करें अगर सीरियल देखने से फुर्सत मिल जाये।
  14. देवी-देवताओं की मूर्तियां उपहार में देना व घर में शो-पीस के रूप में सजाना भी ठीक नहीं है- देवी देवाताओं की मूर्ति किसी को गिफ्ट भी देने से देवी-देवताओं की कृपा जाती रहती है।
  15. घरों में अनावश्यक फर्नीचर और बड़ी-बड़ी आकृतियां रखना सकारात्मक ऊर्जा के संचार में बाधा उत्पन्न करता है-अत: घर में केवल उपयोगी वस्तुएं ही रखें-अनावस्यक वस्तुओं को आप अपनी छत पर किसी एक कोने में रखे।
  16. घर में तुलसी के पौधे के स्थापना अवस्य करे ये घर के वातावरण को शुद्ध करने के साथ-साथ नकारात्मक उर्जा के प्रवेश पे प्रतिबंध लगाती है और आप उत्तर के कोण में तुलसी का पौधा ही लगाएं।

विनम्र अपील : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप आयुर्वेद को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो तो इसे नीचे दिए बटनों द्वारा Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता है आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार को इसकी जरुरत हो और यदि किसी को इस उपचार से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा।