नमस्कार दोस्तों एकबार फिर सेआपकाAll Ayurvedic में स्वागत है आज हम आपको बादाम से सम्बंधित जानकारी देंगे क्यूँकि 90% लोगों को पता नही है की बादाम किसे खानी चाहिए और इसको खाने से क्या-क्या लाभ मिलेंगे। आपने बहुत जगह ये सुना होगा की सभी लोगो को बादाम सभी भिगो कर खाना चाहिए पर क्या आपको पता है की किन लोगो को बादाम भिगो कर खाने चाहिए, इसी को में आप सब को बताऊंगा। दोस्तों आजकल तरह तरह के फ़ास्ट फ़ूड और सॉफ्ट ड्रिंक मार्किट में आ गयी है जिसके कारण लोगो को कोलेस्ट्रोल बदने की बिमारिया बढती जा रही है कोलेस्ट्रोल का बढ़ना सबसे ज्यादा दिल से सम्बंधित समस्या पैदा होती है। आइए जानते है बादाम किसे खनी चाहिए और क्यूँ?

  • वैसे तो बादाम को भोजन और संतुलित आहार के साथ यदि बादाम डालने की आदत डाली जाए तो ये शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायेदा मंद होगा। हम हम बताते है की किन लोगो को बादाम नियमित रूप से खाना चाहिए, जिन लोगो को इन चीजों से सम्बंधित बीमारियाँ है जैसे की शरीर में प्रोटीन का असंतुलन, विटामिन ए, फाइबर, कैल्शियम, खनिज आदि की कमी वाले लोगों को रोजाना बादाम खाने से इनकी कमी दूर होती है और दिल से सम्बंधित बीमारियाँ नहीं होती है। बादाम खाना जैसे की हाई बी पी, अधिक यूरीन बनने की समस्या और दिमाग को तेज करने में भी सहायक होता है। और भी कई बीमारयो में लाभदायक है जैसे की हार्ट अटैक, कोरोनरी हार्ट डिसीज, धमनियो में ब्लॉकेज आदि।

बादाम खाने के 12 अन्य फ़ायदे :

  1. शरीर की खोई हुई शक्ति पाने के लिए बादाम की गिरी को दूध में उबाल कर पीना लाभ कर रहता है।
  2.  जो बच्चे अभी बोलना सीख न रहे हों, और आप उनकी इस देरी से चिन्तित हों तो भी मक्खन के साथ रात की भीगी और छीली हुई गिरी खिलाएं। बोलने लगेंगे।
  3.  कमर दर्द जैसे रोगों का अच्छा उपचार है बादाम का सेवन।
  4.  महिलाओं के प्रसूता होने पर उन्हें किसी न किसी रूप में बादाम देना कमजोरी दूर करेगा।
  5.  दांतों की रक्षा के लिए बादाम के छिलकों को जला कर मंजन तैयार करें और प्रतिदिन प्रयोग करें।
  6.  यदि सुनने की शक्ति कम होने का भय हो तो बादाम रोगन की एक-एक बूंद प्रतिदिन डालें।
  7.  औरतों को सफेद पानी बीमारी हो जाने पर बादाम की गिरियां रात भर भिगोएं। प्रात: खिलाएं।
  8.  सिर की खुश्की मिटाने के लिए सिर पर बादाम रोगन की मालिश करें।
  9.  बाल न झड़े, इसके लिए भी सिर पर बादाम रोगन की मालिश करते हैं।
  10.  दिमागी काम करने वालों को पांच से सात बादाम प्रतिदिन खाने चाहिए। यह शक्तिशाली टॉनिक है।
  11.  मन्द बुध्दि भी तीव्र कर देते हैं। बादाम तथा बदाम रोगन।
  12.  बादाम को चबाकर खाने से पूर्व कुछ घन्टे पानी में भिगो कर रखें। छील कर खाएं, अथवा छिलके सहित, फिर पीस कर खाएं तो पूरी-पूरी पौष्टिकता मिलेगी।