fbpx

हफ्ते मेें एक बार इस पेस्ट को लगा लिया तो बालों की तमाम परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा, यू कहे की बाल अमर हो जाएँगे तो कोई अतिशयोक्ति नही है

हिना या मेहँदी बालों के लिए सर्वश्रेठ सौंदर्य प्रसाधन है। सदियों से भारत के लोग इस ताकतवर औषधी का उपयोग करते आए हैं और इसका तोहफा दुनिया में भी बांटा है। हालाँकि पहले मेहँदी का उपयोग बाल-संबंधी रोगों के उपचार के लिए किया जाता था वहीं आधुनिक महिलाऐं इसे बालों के रंग, चमक तथा लंबाई बढ़ाने में करती हैं।यकीनन मेहँदी बालों की प्राकृतिक डाई के लिए सर्वश्रेष्ठ है पर इसके और कई फायदे हैं। 

आवश्यक सामग्री :

1. 100 मिली तिल्ली का तेल 2. 1 कटोरी मेहँदी3. 3 चम्मच नींबू का रस4. 2 चम्मच दहीNote : अगर आपके बाल छोटे है तो आप उसके हिसाब से दी गयी सामग्री की मात्रा की 1/2 या 1/4 भाग उपयोग में ले।

पेस्ट बनाने की विधि :

मेहँदी बालो का विकास बढ़ाये : मेहँदी के प्राकृतिक गुण बालों को तेज़ी से बढ़ने में मदद करते हैं। हफ्ते में एक बार इसे घोल कर बालों में लगाएं तथा सूखने पर धो लें। मेहँदी के पाउडर से आप एक खास तेल भी बना सकते हैं जो बालों का विकास बढ़ाए। इसके लिए यह विधि अपनाएं – 100 मिली तिल्ली का तेल तब तक उबालें जब तक इसमें धुआँ न उठने लगे। इसमें 1 कटोरी मेहँदी डालें और 5 मिनट तक उबलने दें। इस तेल को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

मेहँदी बालों को कंडीशन करे : मेहँदी बालों को गहराई तक कंडीशन कर उन्हें मुलायम तथा स्वस्थ बनाती है। मेहँदी के इस फायदे को पाने के लिए इस विधि का पालन करें: सादा चाय का काढ़ा बनाएं तथा इसे ठंडा होने दें। इसमें पर्याप्त मेहँदी मिलाकर घोल बना लें। इसमें 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। 30 मिनट बाद में 2 चम्मच दही मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। एक घंटे बाद शैम्पू से धो लें।

मेहँदी बालों का झड़ना कम करे : मेहँदी और सरसों के तेल का मिश्रण बालों के झड़ने की समस्या का अद्भुत समाधान है। 250 मिली सरसों का तेल उबालें। इसमें कुछ मेहँदी की पत्तियां या पाउडर डालकर उबलने दें। इस तेल को हफ्ते में 2-3 बार उपयोग करें। पूरा तेल एक ही महीने में खत्म करें।

Share:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!