fbpx

सिर्फ़ 7 दिनो तक रोज़ सुबह निम्बू और गुड का पानी पीने से जो होगा अपने कभी सोचा नही होगा

  • हर लड़की का सपना होता है कि उसका फिगर अच्छा और सुंदर हो। ये आपने ध्यान दिया ही होगा कि आदमी हो या फिर महिला निकला हुआ पेट किसी पर अच्छा नहीं लगता। वेट लॉस के लिए लोग हर कुछ करने के लिए तैयार रहते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें वो मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता जिसके बारे में आज हम चर्चा करेंगे। आज हम आपको बताएंगे कि नींबू पानी में गुड़ को मिला कर पीने से कितनी जल्दी मोटापा कम किया जा सकता है। भारत में घर-घर में नींबू पानी पीने-पिलाने का चलन है. नींबू पानी न केवल शरीर के विषाक्त पदार्थ को दूर करके, शरीर को साफ करने में मददगार है बल्क‍ि इसके और भी कई फायदे हैं। 🍋🍹 नींबू पानी यूं तो कभी भी ले सकते हैं लेकिन सुबह उठकर नींबू पानी पीना खासतौर पर फायदेमंद होता है. ये एक ऐसा पेय है जिस पर आप आंख बंदकर भरोसा कर सकते हैं।
  • गुड़ और नींबू वाला पानी पीने से शरीर को और क्या क्या लाभ मिल सकते हैं ? बता दें कि नींबू एक एसिडिक कंटेंट पाया जाता है, जो कि कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है और पाचन क्रिया को भी दुरुस्त करता है। रोज सुबह नींबू पानी और गुड के इस पेय को पीने से कितने फायदे मिलते हैं, आइये जानते हैं।

गुड़ और नींबू वाला पानी पीने से होने वाले फ़ायदे :

  1. डीहाईड्रेशन को खत्म कर सकता है : रिसर्च में पाया गया है कि नींबू पानी शरीर में डीहाइड्रेशन नहीं होने देता है। शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखने के लिए पानी की बहुत जरूरत होती है। ऐसे में आपको ढेर सारा पानी पी सकते हैं। तो ऐसे में अगर पानी में नींबू मिला लिया जाए तो स्वाद बढ़ जाएगा।
  2. दिल और इम्यूनिटी के लिये अच्छा है : इसमें विटामिन-सी पाया जाता जो कि दिल के लिये फायदेमंद है और साथ में स्ट्रोक के खतरे को भी टालता है। यह शरीर के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। यह पानी पीने से हमारा शरीर ठंडी से बचा रहता है।
  3. स्किन की क्वालिटी में सुधार : रोजाना नींबू पानी पीने से रूखी त्वचा मिटती है और झुरियों में भी कमी आती है। ऐसा इसलिए कि आपकी बॉडी में जितनी ज्यादा हाइड्रेट रहेगी आपकी स्किन भी उतनी ही ज्यादा ग्लो करेगी।
  4. मेटाबॉलिज्म तेज करे : नींबू पानी पी कर शरीर का मेटबॉलिज्म तेज होता है और वेट लॉस करने में मदद मिलती है। इससे पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है।
  5. सांस की बदबू से दिलाए राहत : जिन लोंगो को सांसों की बदबू से परेशानी है वो लोग नींबू पानी को पी कर उस बदबू को खत्म कर सकते हैं। ऐसा इसलिये क्‍योंकि नींबू मुंह के लार को बढाता है, जिससे मुंह सूखने नहीं पाता। इसी वजह से मुंह में बैक्‍टीरिया पैदा होते हैं और सांसों से बदबू आती है।
  6. किडनी स्‍टोन से मुक्‍ती दिलाए : नींबू किडनी के स्‍टोन को बनने से रोकता है। यह सिट्रिक एसिड केकारण होता है जो कि किडनी स्‍टोन को तोड़ कर शरीर से बाहर निकालता है।
  7. बाइल जूस : सुबह उठकर एक गिलास नींबू पानी पीने से शरीर की सफाई हो जाती है. नींबू पानी बाइल जूस बनाने में भी मददगार है. बाइल जूस खाने को पचाने का काम करता है।
  8. पाचन क्रिया : नींबू पानी शरीर में पाचक रसों के बनने को प्रोत्साहित करता है. ये पाचन क्रिया को बेहतर रखने में भी मददगार है।
  9. त्वचा के दाग-धब्बे : नींबू पानी विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है. साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भी होते हैं. जिससे त्वचा के दाग-धब्बे साफ हो जाते हैं और त्वचा पर निखार आता है।
  10. जोड़ों के दर्द : अगर आपको जोड़ों के दर्द की शिकायत है तो भी नींबू पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
  11. पीएच लेवल : ये शरीर के पीएच लेवल को बनाए रखने में भी सहायक है।
  12. रोग प्रतिरोधक क्षमता : नींबू पानी विटामिन सी और पोटैशियम के गुणों से भरपूर होता है. जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने का काम करता है नींबू पानी पीने से दिनभर ताजगी बनी रहती है और शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती।
  13. गुड़ के फायदे : हम में से बहुत लोग चीनी का सेवन डायरेक्‍ट करने से डरते हैं क्‍योंकि इससे शरीर को काफी नुकसान होता है। मधुमेह रोगी भी चीनी या फिर उससे बनी हुई चीजों का सेवन नहीं करते। लेकिन गुड़ खाने से सेहत पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता। ऐसा इसलिये क्‍योंकि इसमें कोई आर्टिफीशियल स्‍वीटनर नहीं होता। आप इसे आराम से शक्‍कर की जगहं पर खा सकते हैं। वे लाग जो वजन कम करने मे लगे हुए हैं वो भी इसे काफी आराम से खा सकते हैं। यह शरीर में जमी चर्बी को बर्न करता है और वॉटर रिटेंशन से भी मुक्‍ती दिलाता है।
  14. इस वेट लॉस ड्रिंक को कैसे बनाएं : नींबू पानी को जब गुड़ के साथ मिक्स किया जाता है तो यह वेट लॉस के प्रोसेस को काफी तेज कर देता है। इस पेय को बनाने के लिये 1 गिलास गरम पानी लें और नींबू निचोड़ें। उसके बाद इसमें 1 टेबलस्‍पून गुड़ मिलाएं। इस ड्रिंक को रोज़ सुबह खाली पेट पिएं। इससे मेटाबॉलिज्‍म तेज होगा और वेट लॉस जल्‍दी होगा इसके अलावा यह ड्रिंक आपको सारा दिन एक्‍टिव रखेगा।
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!