• चहरे पर या शरीर के अन्य हिस्से पर अगर अनचाहे बाल हो तो वह वो सुंदरता को खत्म कर देते है। सुन्दर और खूबसूरत चेहरा तो सभी को पसंद है। मर्दो के चेहरे पर बाल होना आम बात है। इससे उनकी खूबसूरती पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन महिलयो के चेहरे पर बाल आफत की तरह होते है। इसलिए महिलाएं इनसे पीछा छुड़ाने की पूरी कोसिस करती है। और ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे पर करती है जो कुछ दिनों के लिए तो उनकी समस्या को दूर कर देते है। लेकिन फिर से वही समस्या बहुत ज्यादा बड़ी बन कर सामने आती है। ऐसे में वह अपना समय और पैसे दोनों ख़त्म कर देती है। कभी कभी तो इन ब्यूटी प्रोडक्ट से चेहरे को नुकशान भी होता है। इसलिए यदि आप अनचाहे बालों से परेशान है तो आप निचे दिए गए नुस्खों को अपना कर अनचाहे बालों से छुटकारा प सकती है।
  • सबसे अच्छी बात इनसे न सिर्फ अनचाहे बाल ख़त्म होते है बल्कि चेहरे की सुन्दर भी बढ़ती है। और इनका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है। कुछ ऐसे भी नुस्खे है जिनसे आप हमेशा के लिए अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते है। सर पर घने और लंबे बाल हर किसी को अच्छे लगते हैं और सभी लोग सुंदर और काले बाल पाना चाहते हैं ।
  • लेकिन कभी-कभी हमारे शरीर के अन्य हिस्सों पर भी अनचाहे बाल काफी अधिक मात्रा में उग जाते हैं और यह हमारी त्वचा की सुंदरता को काफी ज्यादा कम कर देते हैं । इसीलिए त्वचा को सुंदर बनाए रखने और अनचाहे बालों को हटाने के लिए हम कुछ टिप्स आपको बताने के लिए लाए हैं जिनका आप जरूर इस्तेमाल करें । तो आइए जानते है उन घरेलू नुस्खों के बारे में।

अनचाहे बाल खत्म करने के घरेलु उपाय :

  1. टूथपेस्ट  आप बाजार जा कर पील ऑफ मास्क खरीद लीजिए और एक टूथपेस्ट भी लेकर आ जाइए । टूथपेस्ट का इस्तेमाल चेहरे के दाग धब्बे हटाने के लिए भी किया जाता है और इसीलिए हम इसका इस्तेमाल कर रहे हैं । फिर आप एक कटोरी में थोड़ा पानी लीजिए और उसमें पील ऑफ मास्क और टूथपेस्ट को अच्छे से मिला लीजिए । फिर आप उस पेस्ट को 25 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और जब आपको लगे कि वह पेस्ट सुख चुका है तो आप गुनगुना पानी लेकर अपने चेहरे को धो लीजिए।
  2. नगफ़नी  नगफ़नी (कैक्टस) के दूध को लगाना है।दूध को लगा ने से पहले बाल को चिमटी या किसी भी तरह जड़ से उखड ले। फिर इस नागफनी के दूध को उस जगह पर लगाए। इससे उस जगह फिर बाल नहीं उगता है। अच्छा तो यह होगा की आप पहले वैक्सीन के द्वारा बालों को साफ कर ले। फिर इसे लगाए। रेज़र से बालों को साफ़ करने पर यह काम नहीं करेगा। दूध को लगाते समय मुंह और आँख को बचाए। 
  3. कच्चे पपीता  हलाकि एक बार में इससे अनचाहे बालों से छुटकारा नहीं मिलता है। इसका उपयोग आपको दो से तीन महीने तक करना होगा। लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है की यह फायदे मंद नहीं है। यह असर करेगा तब तक आपको धैर्य रखना पड़ेगा। सबसे पहले कच्चे पपीते को पीस कर पेस्ट बन ले अब उसमे आधा चम्म्च हल्दी का चूर्ण मिला कर एक अच्छा सा पेस्ट बन ले और इसको चेहरे पर लगा कर धीरे धीरे चेहरे पकी मालिश करे 15 से 20 मिनट तक मालिश करने के बाद चेहरे को पानी से धोले। यह प्रयोग आप चाहे तो प्रतिदिन एक बार कर सकती है नहीं तो कम से कम सप्ताह में दो बार तो इसका उपयोग जरूर करे और फर्क देंखे। इससे न सिर्फ आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिलगा बल्कि आपके चेहरे पर भी निखार लाएगा।
  4. मोम और तिल का तेल  1 भाग मोम तथा 5 भाग तिल के तेल को कढ़ाई में पिघला कर मक्खन की तरह बना लें। अब इसको सहता- सहता त्वचा पर लगाएँ और 1 घंटे के बाद धोकर साफ़ कर लें। इससे अनचाहे बालों को हटाने में फायदा होता है।
  5. अजवाईन और सिरका  1 ग्राम अजवाईन एवं 1/2 ग्राम अफीम को सिरके में घोटकर त्वचा पर लेप करने से अनचाहे बालों को हटाने में फायदा होता है।
  6. शंख भस्म  और हरताल तेल  50 ग्राम शंख भस्म को 10 ग्राम हरताल तेल में मिलाकर लेप करने से अनचाहे बालों को हटाने में फायदा होता है।
  7. पुदीना – शरीर मे एन्ड्रोजेंट की मात्रा अधिक हो जाने से अनचाहे बालो की समस्या सामने आती है | रोजाना 5 से 6 पुदीने की पत्तियो की चाय पीने से लाभ मिलेगा |
  8. प्याज की पारदर्शी झिल्ली , तुलसी पेस्ट – ताजा तुलसी के पत्ते और प्याज की पारदर्शी झिल्ली का पेस्ट अतिरिक्त बाल के क्षेत्रों पर लगाने से एक महीने में असर होगा |
  9. तनाका पाउडर और कुसुम – तनाका बर्मा में पाया तनाका पेड़ की छाल से बनाया गया एक पीले-सफेद रंग का पाउडर है। तनाका पाउडर और कुसुम का पेस्ट आपको स्थायी रूप से अनचाहे बालों से छुटकारा देगा |
  10. बेसन, दही और हल्दी के साथ बनाया पेस्ट – दही, बेसन और हल्दी के कुछ महीनों के लगातार उपयोग ,चेहरे के बालों को हटा देगा|
  11. पपीता हल्दी का लेप – एक कच्चे पपीता और हल्दी पाउडर का पेस्ट स्थायी रूप से अनचाहे बालों को हटाने के लिए बहुत प्रभावी है।
  12. शहद और नींबू का रस – शहद और नींबू के रस का मिश्रण लाभकारी परिणाम देंगे |प्रभावित क्षेत्रों पर एक सप्ताह में दो बार इसे लगाए |
  13. अंडा चीनी और मकई का आटा – सर्वश्रेष्ठ परिणाम पाने के लिए अवांछित बालों के साथ क्षेत्र पर अंडे का सफेद भाग, चीनी और मकई का आटा का पेस्ट लगाए | सूखने के बाद इसे उखाड़ दे |
  14. उबटन – कुछ ही मिनटों मे जड़ों से बालों को बाहर निकालने के लिए उबटन का उपयोग किया जा सकता है रसोई मे उपलब्ध सामग्री बेसन , सरसों का तेल और हल्दी से तैयार इस मिश्रण से चेहरे पर मालिश करे | साफ और चमक वाली त्वचा हो जाएगी|
  15. ब्रेड और दूध – ब्रेड और दूध का मिश्रण को चेहरे पर लगाकर मालिश करे | ब्रेड चेहरे की गंदगी को निकाल देगा और दूध आपको सफेद और चमकती हुई त्वचा देगा |
  16. शक्क, शहद और नींबू  शक्कर को पिघलाकर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और वैक्स की तरह साफ करें।
  17. काबुली चने  काबुली चने के आटा का शरीर के अनचाहे बालों को दूर करने और रोकने के लिए पारंपरिक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए आधा कटोरी चने का आटा, आधा कटोरी दूध, एक चम्‍मच हल्‍दी और एक चम्‍मच क्रीम लेकर इसे मिक्‍स करके चेहरे पर लगाएं। आधा घंटा लगे रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।
  18. मसूर की दाल  मसूर की दाल को रात भर भिगोने के बाद उसमें नींबू का रस, शहद, आलू का रस और एक चुटकी हल्‍दी मिला दें। यह एक प्रभावी फेस पैक है जो अनचाहे बालों को हटाने के साथ शेष बालों को ब्‍ली‍च कर देता है।