एक्सरसाइज तो अपने कई सारी देखे होंगे कुछ एक्सरसाइज में कई साड़ी वजन चीज़े उठानी पड़ती है तो कुछ एक्सरसाइज में आपको कई घंटो तक अब्यास करना पड़ता है लेकिन आज हम आपको जो एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे है ये एक काफी आसान और अच्छी एक्सरसाइज है जिसे आप कही घर में या ऑफिस में भी कर सकते है और इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको किसी वजन चीज़ को उठाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आप बैठकर या खड़े होकर भी ये एक्सरसाइज कर सकते है. इस एक्सरसाइज का नाम सूर्य मुद्रा है।

आइये जानते है सूर्य मुद्रा कैसे करे
सूर्य मुद्रा करने के लिए सबसे पहले अपनी अनामिका ऊँगली को हतेली की तरफ मोड़ ले और अब उस अनामिका ऊँगली को अंघूठे से दबाये रखिये और बाकि की उंगलियों को सीधा ही रखे.अगर आप ऐसा रोज़ाना 15 मिनट करते है तो आपको कुछ ऐसे फायदे मिलेगी जिसे आप सोच भी नहीं सकते।

आइये जानते है सूर्य मुद्रा करने के फायदे
अगर आप ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल से परेशान है तो सूर्य मुद्रा आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है क्योंकि सूर्य मुद्रा करने से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है और कोलेस्ट्रॉल की अन्य समस्या भी दूर हो जाती है।

अगर आप के अंदर अग्नि की कमी है तो आपके लिए सूर्य मुद्रा एक अच्छा ऑप्शन है सूर्य मुद्रा करने से अग्नि की शक्ति बढ़ जाती है।

अगर आप भी अपने दुबले पतले शरीर से परेशान है और आप आपको भोजन पचाने में तकलीफ होती है तो आपको भी रोज़ सूर्य मुद्रा करना चाहिए क्योंकि पाचन सकती के लिए सूर्य मुद्रा काफी फायदेमंद है.सूर्य मुद्रा करने से भोजन पचाने में मदद मिलती है और पाचन क्रिया मजबूत होती है।

जिन महिलाओ के बच्चे होने के बाद शरीर का मोटापा बढ़ जाता है उनके लिए सूर्य मुद्रा एक अच्छा ऑप्शन है. सूर्य मुद्रा करने से उन महीअलो का शरीर फिर से पहले जैसा हो जाता है।

अगर आप भी मोटापे से परेशान है और तरह तरह की दवाइया खा केर थक चुके है तो सूर्य मुद्रा आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है. सूर्य मुद्रा को नियमित करने से वजन कम होता है और शरीर संतुलित हो जाता है।