fbpx

मस्से हटाने के उपाय

मस्से | Warts

  • चेहरे पर एक से ज्यादा वार्ट्स यानी मस्सा दिखाई देने पर खूबसूरती कम लगने लगती है। वैसे तो वार्ट्स शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते है लेकिन चेहरे पर होने वाले वार्ट्स भद्दे लगने लगते है। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते। अगर आप भी वार्ट्स से परेशान है तो निचे बताये गए घरेलू तरीकों से आप इनसे हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है।
  • सामान्यतः त्वचा पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे, खुरदुरे कठोर पिंड बन जाते हैं जिसे मसा कहते हैं। मस्से काले और भूरे रंग के होते हैं। मस्से 8 से 12 प्रकार के होते हैं। कई बार बढ़ती उम्र के साथ कई जगह शरीर पर कई तरह के मस्से निकल आते हैं। 
  • यह मस्से कई बार ऎसी जगह हो जाते हैं जिनसे परेशानिया आती है जैसे गले पर मस्से निकल आए तो कले में किसी भी तरह के नेकलेस या चेन पहननेसे ये मस्से उसमे उजझ जाते हैं और आपको दर्द होता है। इन अनचाहे मस्सो को आराम से हटाया जा सकता है। बस कुछ इस तरह से रोज किजीए और छू-मंतर हो जाएंगे ये मस्से।


    मस्से हटाने का घेरलू उपचार :

    1. विटामिन E : रोजाना दिन में दो बार विटामिन E ऑयल में अदरक मिलाकर मस्से पर लगाएं। इससे 1-2 हफ्तों में ही आपके अनचाहें मस्से गायब हो जाएंगे। आप विटामिन E ऑयल स्टोर से ख़रीद सकते है।
    2. सूखे अंजीर का रस : दिन में 4 बार रोजाना इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बार ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसमें मौजूद क्षारीय एसिड से आपके मस्सों से छुटकारा मिल जाएगा।
    3. सूखी मेथी : रात को मेथी के दानों को पानी में भिगो कर रखें। सुबह नाश्ते से पहले इस पानी का सेवन करें। इससे आपके मस्से भी दूर हो जाएगे और आप हेल्दी भी रहेंगे।
    4. अरंडी का तेल : अरेडी के तेल में हल्का सा बैंकिंग सोडा मिला कर पेस्ट बनाकर मस्से पर लगाएं। 2-3 हफ्तों तक इसका नियमित इस्तेमाल करने से आपके मस्से दूर हो जाएंगे।
    5. ओरेगानो ऑयल : ओरेगानो ऑयल और कोकोनेट ऑयल को मिक्स करके रोजाना मस्से पर लगाएं। इसमें मौजूद एंटी इन्फ्लामेटरी और एंटी ओकडएटिव गुण से कुछ ही दिनों में आपके मस्से झड़ जाएंगे।
    6. एप्पल सिरका : कॉटन से एप्पल सिरके को मस्से वाले हिस्से पर 15 मिनट के लिए लगा लें। रोजाना इसके इस्तेमाल से कुछ ही हफ्तों में आपके मस्से झड़ जाएगें।
    7. सफ़ेद चूना : सफ़ेद चूना जिसे पान खाने में भी इस्तेमाल किया जाता है उसे मस्से पर लगाने से मस्सा सुख कर झड़ जाता है। जब तक मस्सा सुख कर ना झड़ जाये तब तक उस पर दिन में कम से कम दो बार चूना लगाते रहे।
    8. लहसून : लहसून के कुछ कलि को छिल कर उसे हल्का पीस ले या फिर हल्का कुंच ले और फिर उसे मस्से पर लगा कर किसे कपड़े से बांध दे। कुछ दिनों तक ऐसा करते रहने से मस्से ठीक हो जाते है ।
    9. प्याज़ : प्याज़ को छिल कर उसे छोटे टुकड़ो में काट ले और फिर उस प्याज के टुकड़े को मस्से पर रगड़े ऐसा करने से मस्सा धीरे धीरे दबने लगेगा और फिर मस्सा ख़त्म हो जायेगा ।
    10. बरगद : मस्से को ठीक करने के लिए बरगद के पेड़ के पत्ते को पीस कर उसका रस निकाल ले और फिर उस रस को मस्सों पर हर रोज दो से तीन बार लगायें इससे मस्सा ठीक हो जायेगा।

    कृपया ध्यान रखे : 

    • दिए गए किसी भी चीज को इस्तेमाल करने से पहले हाथ या पैर पर लगा कर देख ले की कही कोई जलन या साइड इफ़ेक्ट तो नहीं हो रहा हैं। अगर ऐसा होता है तो इसे इस्तेमाल ना करे और चिकित्सक से सलाह ले।

    <link rel=”amphtml” href=”https://www.allayurvedic.org/2018/10/Masse-hatane-ka-gharelu-upay.html/amp/”>

    loading...
    Share:

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

    error: Content is protected !!