मेष- आज क्रोध और तनाव की स्थिति में सभी कार्यों को बंद कर रिलैक्स करें. पुरानी बातों को लेकर अत्यधिक चिंतन करना तनाव बढ़ा सकता है. अगर आप शिक्षक या प्रवक्ता हैं तो अपनी वाणी का मोल और मूल जरूर समझें. कोई भी बात कहने से पहले गंभीरता से विचार कर लें. कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री से अच्छा लाभ मिलेगा. विद्यार्थी ऑनलाइन काम करते वक्त अपना डाटा सिक्योर करते चलें. स्वास्थ्य को लेकर परेशानियां बढ़ती हुई दिख रही हैं. रिश्तों की डोर को मजबूत रखने के लिए विश्वास कमजोर न होने दें, अन्यथा मनमुटाव पारिवारिक कलह में बदल सकता है।

वृष- आज का दिन शुभ लाभ और उन्नति दायक रहेगा. मन को सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रखें. पदोन्नति मिलने की पूरी संभावना है, इसलिए परीक्षण में कोई कमी न लाएं. रुके हुए कार्य जल्द ही बनते नजर आ रहे हैं. कारोबारियों को सक्रिय रहना होगा. ग्राहकों की पसंद के मुताबिक स्टॉक मेंटेन रखें. युवाओं को शिक्षा पर ध्यान देने का यही सही समय है. विद्यार्थी अपनी संगत को लेकर सतर्क रहें. सेहत को देखते हुए उन्हें अलर्ट रहना है जो लोग पहले से बीमार हैं. परिवार और गुरु का सानिध्य प्राप्त होगा. लंबे समय से चली आ रही समस्या हल होती दिख रही है।

मिथुन- आज होशियारी और कूटनीति के दांवपेच से ही आपको सफलता मिल पाएगी. करियर की समस्याओं से बाहर निकलने के लिए नए रास्ते खोजने होंगे. वरिष्ठजनों के मार्गदर्शन को गंभीरता से लें तो सार्थक लाभ होगा. व्यापार के लिए अनुभव इस समय बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा, इसलिए बड़ा निवेश करते हुए वरिष्ठजनों की सलाह लेना सही रहेगा. युवा करियर के प्रति फोकस बनाए रखें. विद्यार्थी पढ़ाई को लेकर परिश्रम में कोई कमी ना रखें. रक्त में इन्फेक्शन होने की आशंका है. जिन लोगों का जन्मदिन है, वह अपने परिवार के साथ समय बिताएं. घर में सभी बड़ों के साथ आदर से पेश आएं।

कर्क- आज छोटी-छोटी बातों को तूल देने से बचें अन्यथा यह राई का पहाड़ आपके लिए मुसीबत बन सकता है. हतोत्साहित करने वाले विचार और व्यक्तियों से दूरी बनाए रखें. ऑफिशियल कार्यों को लेकर भरोसेमंद व्यक्ति को ही अपना साथी बनाएं, अन्यथा काम बिगड़ सकता है. दवा का कारोबार करने वालों को सरकारी दस्तावेज मजबूत रखने होंगे, अन्यथा सरकारी कार्यवाही की चपेट में आ सकते हैं. गला खराब हो सकता है, जो काम के प्रति भी सतर्क रहें. मौसम में हो रहे बदलाव को देखते हुए खानपान संतुलित रखें. घर में कठोर फैसले लेते वक्त भावुकता न दिखाएं अन्यथा आप के करीबियों के लिए समस्या खड़ी हो सकती है।

सिंह- आज के दिन असफलता मिलने पर परेशान होने के बजाए नई सीख लेकर आगे बढ़ने की मानसिकता अपनाएं. किसी प्रतियोगिता में शामिल हो रहे हैं तो सफलता मिलने की संभावना है, तो वहीं दूसरी ओर जिन्होंने हाल फिलहाल में नई नौकरी ज्वाइन की है तो कामकाज में लापरवाही न बरतें. सहकर्मियों के साथ अच्छा व्यवहार रखें. बर्तन के कारोबारियों को बहुत अच्छा लाभ मिलता हुआ दिख रहा है. दवा का कारोबार करने वालों के लिए भी आज दिन शुभ रहेगा. हेल्थ में परिस्थितियां अनुकूल है. एकल परिवार में रहने वालों को परेशानियां हो सकती हैं, संभव हो तो करीबी रिश्तेदार या दोस्तों से मिलने जा सकते हैं।

कन्या- आज के दिन कामकाज को लेकर भागा दौड़ी जारी रहेगी, इसलिए अपने पेंडिंग कार्यों को जल्द पूरा करने की योजना बनाएं. आज सिर्फ उन्हीं कामों के लिए बॉस से हामी भरें, जिन्हें आप पूरी दक्षता के साथ कर सकते हैं. कारोबारी अगर पार्टनरशिप में काम कर रहे हैं तो लाभ की स्थिति है, लेकिन पार्टनर के साथ आर्थिक लेन-देन को लेकर पारदर्शिता बनाए रखना होगा. स्वास्थ्य को लेकर परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं. पैरों में दर्द और सूजन की समस्या गंभीर हो सकती है. परिवार में कोई नया रिश्ता जुड़ रहा है तो जल्दबाजी न दिखाएं, सोच समझकर और वरिष्ठ जनों की सलाह से ही हामी भरें।

तुला- आज के दिन आपको थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. मन व्यथित महसूस कर रहा है तो सत्संग या ध्यान पर जा सकते हैं. कामकाज में जल्दबाजी न दिखाएं, अनावश्यक उत्साह आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है. डाटा लॉस होने की आशंका है, इसलिए ऑनलाइन काम करते वक्त बहुत सतर्कता बरतें. अस्थमा रोगियों को थोड़ा सचेत रहना होगा. मौसम में आ रहे बदलाव को देखते हुए अपनी दवाएं और डॉक्टर की सलाह का पूरी तरह पालन करें. परिवार के साथ समय बिताने का अवसर मिलेगा. बच्चों के साथ कोई इंडोर गेम खेल सकते हैं. परिवार में मां के स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें।

वृश्चिक- आज के दिन आपको दूसरों से बहुत अधिक अपेक्षा नहीं करनी है. सहकर्मियों के प्रति आपका सौम्य व्यवहार आपको सम्मान दिलाएगा. बिजनेस में आपका पार्टनर आपका जीवनसाथी है तो लाभ होगा. खानपान या राशन की खरीद-बिक्री करने वालों को भी लाभ मिलेगा. विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर नियमित तौर पर ध्यान दें, याद किए गए चैप्टर भूल सकते हैं. युवा विदेश में नौकरी के लिए प्रयास कर सकते हैं. स्वास्थ्य को लेकर जो लोग पहले से बीमार हैं, उन्हें आराम मिलता हुआ दिख रहा है. परिवार को लेकर दिन सामान्य रहेगा. छुट्टी है तो परिजनों के साथ बैठकर खाना खा सकते हैं।

धनु- आज अपनी बातों को सभी के सामने कह पाने में आप सफल रहेंगे, इसलिए मन में उठ रहे भाव को अनावश्यक दबाने का प्रयास न करें. नौकरी के लिए प्रयासरत लोगों को निराशा हाथ लग सकती है, लेकिन हतोत्साहित न हों. जल्द ही परिस्थितियां अनुकूल होती दिख रही है. सफलता के लिए थोड़ा धैर्य रखें. बड़े निवेश को लेकर अभी थोड़ा ठहरना चाहिए. भविष्य की योजनाएं बनाने के लिए दिन शुभ है, लेकिन आर्थिक तौर पर डील अभी न करें. तन और मन को स्वस्थ रखने के लिए योग और ध्यान को नियमित तौर पर अपनाएं. परिवार में अनावश्यक बहस में उलझने के बजाय शांत रहना सार्थक होगा।

मकर- आज मन इधर-उधर की बातों में भटक सकता है, इसलिए खुद को केन्द्रित रखें. ऑफिशियल काम नहीं बनने का तनाव रहेगा, थोड़ा धैर्य रखें, अन्यथा स्वास्थ्य खराब हो सकता है. व्यापारियों की डील पूरी होने के संकेत मिल रहे हैं, इससे आपको आर्थिक लाभ भी होगा. थोक कारोबारियों को अपने फुटकर उपभोक्ताओं की पसंद नापसंदगी को लेकर बहुत सतर्क रहना होगा. विद्यार्थियों को पढ़ाई पूरी करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना होगा. हेल्थ में लापरवाही न बरतें अन्यथा अस्पताल जाना पड़ सकता है. यदि किसी मित्र का खास दिन है तो उसे उपहार अवश्य दें. परिवार में भी सभी का सहयोग और सम्मान मिलेगा।

कुम्भ- आज के दिन अच्छा धन लाभ होने से आर्थिक स्थिति में वृद्धि होगी. बॉस या वरिष्ठ अधिकारी किसी गंभीर गलती के चलते आपसे नाराज हो सकते हैं. सार्वजनिक जीवन या राजनीति के क्षेत्र में सक्रिय लोगों को सभा का संबोधन करने से पहले अपने शब्दों का चयन गंभीरता से करें. कार्यस्थल पर एक साथ कई कार्य कर रहे हैं तो धैर्य से करें. कारोबारियों के लिए बिजनेस का कोई अटका प्रोजेक्ट जल्द शुरू हो सकता है. स्वास्थ्य को लेकर आपको दिनचर्या में सुधार लाने की जरूरत है. बड़े भाई और बहन को आपकी मदद की जरूरत पड़ सकती है. खुद को मानसिक तौर पर तैयार रखें।

मीन- आज अन्य दिनों की तरह ही अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है, अन्यथा मिलती हुई सफलता भी हाथ से छिटक सकती है. सहकर्मियों के बीच सम्मान मिलेगा. ऑफिस में टीम को लीड करने का भी मौका मिल सकता है. व्यापारियों को अपने वरिष्ठ लोगों के साथ विचार विमर्श करते रहना चाहिए, अन्यथा कारोबार में नुकसान होने की आशंका है. युवा अपनी संगत में सुधार लाएं, अगर किसी नशे में लिप्त हैं तो उसे तत्काल छोड़ने का प्रयास करें. हृदय रोगी खानपान पर ध्यान दें, अन्यथा तबीयत खराब हो सकती है. चाचा और ताऊ से कहासुनी होने की आशंका है. विवादित मुद्दों पर अपनों की बात सुने।