fbpx

🌴 केले 🍌 के फूल 💮 हैं बड़े फायदेमंद क्योंकि इस फूल को खाने से दूर होती है ये 7 बीमारियाँ


★ 🌴 केले 🍌 के फूल 💮 हैं बड़े फायदेमंद क्योंकि इस फूल को खाने से दूर होती है ये 7 बीमारियाँ ★

📱 Share On Whatsapp : Click here 📱

  • केले  के पेड़ 🌴 का सारा हिस्सा बडे़ ही काम का होता है। चाहे वह 💮 फूल, फल 🍌 या फिर तना ही क्यूं ना हो, आप इन्हें आराम से खा सकते हैं। यहां तक कि केले के पत्तों का प्रयोग खाना खाने के काम आता है और छाल का इस्तमाल पेपर बनाने के काम आता है।
  • क्या आप जानते हैं कि साउथ में केले के फूल की सब्जी बनाई जाती है और लोग इसे बड़े ही मन से खाते भी हैं। केले के फूल बड़े ही पौष्टिक होते हैं। इनमें ढेर सारा फाइबर, प्रोटीन, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन ई पाया जाता है। www.allayurvedic.org
  • केले के फूलों को खाने से आपकी कई सारे रोग दूर हो सकते हैं। यह मधुमेह, पीसीओएस, डिप्रेशन तथा एनीमिया से बचाने का कार्य करते हैं इसलिये इन्हें अपने आहार में किसी ना किसी रूप में जरुर शामिल करना चाहिये। आइये जानते हैं केले के फूलों से कौन से रोग दूर किये जा सकते हैं।

➡ जानिये इस फूल को खाने से होते हैं ये 7 अद्भुत फायदे : 

  1. मधुमेह 🍇 रोगियों के लिये फायदेमंद : एक शोध में पाया गया कि डायबिटीज के मरीजों के इन्सुलिन लेवल केले के फूल खाने से घट गए, हालांकि, इस शोध को अभी क्लीनिकली प्रूव नहीं किया जा सका है।
  2. यह प्राकृतिक रूप से डिप्रेशन को कम करते हैं : क्योंकि इन फूलों में ढेर सारा मैगनीशियम पाया जाता है इसलिये यह आपका मूड बदल कर स्ट्रेस के लेवल को कम करने में मदद करते हैं।
  3. फ्री रैडिकल्स से लड़ने के लिये एंटीऑक्सीडेंट होते हैं फ्री रैडिक्ल्स हमारे हेल्दी सेल्स पर अटैक कर के उसे डैमेज करते हैं, जिससे हार्ट की बीमारी, कैंसर और उम्र का जल्दी ढलना शामिल है। इन फूलों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो, फ्री रैडिकल्स से लड़ने में सहायक होते हैं। www.allayurvedic.org
  4. यह पेट की बीमारी ठीक करते हैं यह खाने में हल्के और पेट पर कम जोर डालते हैं। अगर पेट फूला हुआ है या उसमें दर्द या एसिडिटी है तो, केले के फूल का सेवन करने से सब ठीक हो जाता है।
  5. PCOS ठीक करने में मददगार इन्हें खाने से पीरियड्स नियमित होते हैं और पीसीओएस से छुटकारा मिलता है। आयुर्वेद के अनुसार एक कप केले के फूल को पका कर दही के साथ खाने से शरीर में प्रोजिस्ट्रॉन लेवल बढ़ता है और अत्यधिक मात्रा में हो रही ब्लीडिंग कम हो जाती है।
  6. एनीमिया से बचाए इसमें ढेर सारा आयरन होता है, जो कि खून में हीमोग्लोबिन बढाने का काम करता है
  7. स्तनपान करवाने वाली मां के लिये अच्छा आयुर्वेद का सुझाव है कि स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को केले के फूल खाने चाहिए। इससे उन्हें दूध ज्यादा बनेगा। www.allayurvedic.org
Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!