• आपके घर के बड़े बुज़ुर्गों ने कभी न कभी आपको ये बात ज़रूर बताई होगी, कि बादाम भिगोकर खाने से बहुत फायदे होते हैं। हालांकि, शायद ही आपको इसके फायदे विस्तार से बताए गए हों। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं ऐसे 6 कारण जिनकी वजह से भीगे हुए बादाम खाने से आपके पूरे शरीर को फायदा पहुंचेगा। लेकिन उससे पहले हम आपको बताएंगे भीगे बादाम में ऐसा क्या ख़ास होता है।
  • क्यों खाएं भीगे बादाम – बादाम में आवश्यक विटामिन और मिनरल्स जैसे कि विटामिन ई, ज़िंक, कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स शामिल होते हैं। ये सभी तत्व आपके शरीर को अलग-अलग तरह से फायदे पहुंचाते हैं। लेकिन इनका फायदा उठाने के लिए आपको इन्हें भिगोकर खाना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम के भूरे रंग के छिलके में टैनीन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक लेता है। बादाम को पानी में भिगोने से छिलका आसानी से उतर जाता है और नट्स को पोषक तत्वों को रिहा करने की अनुमति देता है। भीगा हुआ बादाम पाचन में भी मदद करता है। इसके अलावा भीगे हुए बादाम आपके स्वास्थ्य के लिए अन्य कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता हैं। www.allayurvedic.org
  1. गर्भस्थ शिशु के विकास में मदद – भीगे हुए बादाम में फॉलिक एसिड काफी होता है, ये पोषक तत्व गर्भ के शिशु के मस्तिष्क और न्यूरोलॉजिकल सिस्टम के विकास में मददगार साबित होता है। इसके अलावा, जब बादाम को भिगा दिया जाता है तो उन्हें खाना आसान हो जाता है, गर्भवती महिलाओं की कमज़ोर पाचन क्रिया के लिए ये खाना अच्छा होता है। 
  2. पाचन क्रिया बनाएं बेहतर – भीगे हुए बादाम पाचन क्रिया को मज़बूत और स्वस्थ बनाता है। जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन में ये पाया गया कि भीगे कच्चे बादाम खाने से पेट जल्दी साफ होता है और प्रोटीन पचाना आसान हो जाता है। बादाम का छिलका निकल जाने से उसके छिलते में मौजूद एंजाइम अलग हो जाते हैं और इस वजह से फैट तोड़ने में आसानी होती है। ऐसे में पाचन क्रिया और पोषक तत्वों का अवशोषण आसान हो जाता है।
  3. हाई ब्लड प्रेशर को करें नियंत्रित – बादाम हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए अच्छे होते हैं। जर्नल फ्री रेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों ने पाया कि बादाम का सेवन करने से ब्लनड में अल्फाल टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जो किसी के भी रक्तचाप को बनाये रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है। अध्ययन से यह भी पता चला कि नियमित रूप से बादाम खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है। और यह 30 से 70 वर्ष की उम्र के बीच के पुरुषों में विशेष रूप से प्रभावी था।
  4. दिल को रखे दुरुस्त – जर्नल ऑफ न्यू ट्रिशन में प्रकाशित एक अध्यीयन के अनुसार, बादाम एक बहुत ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीाडेंट एजेंट हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉ ल के ऑक्सी्करण को रोकने में मदद करता है। बादाम के ये गुण दिल को स्वस्थज रखने और पूरे हृदय प्रणाली को नुकसान और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेकस से बचाने में मदद करता है। अगर आप दिल की बीमारी के किसी भी रूप से पीड़ित हैं तो स्व स्थस रहने के लिए अपने आहार में भीगे हुए बादाम को शामिल करें।
  5. बैड’ कॉलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण – उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या हमारे देश में सबसे आम बीमारियों में से एक होती जा रही है। उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग और दिल की धमनियों में रुकावट समेत कई प्रकार के रोगों का एक बड़ा कारण है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बादाम आपकी मदद कर सकता है। बादाम शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत मदद करता है।
  6. वज़न घटाता है – अपनी डायट में भीगे हुए बादाम को शामिल करने से आपका वज़न जल्दी घट सकता है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ऑबेसिटी रिलेटिड मेटाबॉलिक डिसॉर्र में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, लो कैलोरी डायट में बादाम शामिल करने से वज़न जल्दी घटाने में मदद मिलती है। बादाम न सिर्फ पाचन क्रिया बेहतर बनाता है बल्कि क्रेविंग भी कम करता है। ये मोटापे का एक बड़ा कारण – मेटाबॉलिक सिंड्रोम से लड़ने में भी मदद करता है।