fbpx

किडनी स्टोन से निजात पाने के लिए ज़बरदस्त जूस, जरूर अपनाएँ

  • यदि आपको कभी भी जिंदगी में किडनी स्टोन के साथ संघर्ष करना पड़ा हो तो, हम आपको यकीन के साथ कह सकते हैं की कभी आपको दुबारा इस दौर से गुजरना नहीं पड़ेगा। नुकीला स्टोन (Sharp stones) पतली ट्यूब या मूत्रनली के रास्ते बाहर आ जाता है, इस क्रम में स्टोन किडनी से मूत्रमार्ग द्वारा ब्लैडर में आता है और यूरेथरा के रास्ते शरीर से बाहर आ जाता है।
  • छोटा किडनी स्टोन कभी गंभीर समस्याओं को पैदा नहीं करता, लेकिन आमतौर पर बड़ा स्टोन गंभीर दर्द पैदा करता है जिसे आप कभी अनुभव कर सकते हैं। लेकिन इस से घबराने की कोई जरुरत नहीं है, आपको ऐसा आसान उपाय बता रहे है जिससे ये सभी समस्याओं से निजात मिल जायेगी। www.allayurvedic.org
  1. नींबू – नींबू में सिट्रिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है ,कैल्शियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह किडनी के स्टोन को तोड़ने में प्रभावी माना जाता है।
  2. तरबूज – तरबूज भी किडनी के स्टोन के लिए सही उपचार है। यह एक तरह का प्राकृतिक मूत्रवर्धक है जिसके सेवन से यूरिन की मात्रा में विर्धि होती है। किसी भी फल की अपेक्षा तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है। साथ ही पोटैशियम अधिक होने की वजह से यह किडनी को ख़राब होने से बचाता है। ऐसे में परिणाम यह देखने को मिलता है की आप जितना पानी पियेंगे उतना स्वथ्य रहेंगे। इसके साथ ही आप सभी प्रकार के प्राकृतिक जूस का सेवन कर सकते हैं, जो आपके किडनी के स्टोन को तोड़ने में मदद करता है।

➡ किडनी स्टोन के लिए जूस सामग्री-

  1. 1 ऑरेंज (छिलका सहित )
  2. 1 सेब
  3. 1 नींबू
  4. स्लाइस किये हुए तरबूज के 4 पीस
  5. 4 आइस क्यूब (याद रहे आप हमेशा आर्गेनिक सामग्री का ही उपयोग करे)

➡ तैयारी –

  • सभी सामग्री को एक साथ अच्छे से ब्लैंड करें और फिर पियें।
loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!