fbpx

बालों में जूं पड़ने से लेकर डेंड्रफ तक आपकी समस्या को पल भर में निजात दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

जूं अक्सर हर किसी इंसान के सिर में पाई जाती है। वैसे तो ये ज्यादातर सिर में पाई जाती है लेकिन कभी-कभी ये त्वचा और जननांगों में भी हो जाती है। जूं जिसके सिर में होती है वह उसी का खून चूसकर ज़िंदा रहती है।

कारण :

       जुएं अधिकतर पसीने से पैदा होती हैं जो बालों में लगे रहने के कारण बालों की जड़ों में पहुंच जाते हैं और उसमें खुजली पैदा करते हैं। जूं से पीड़ित रोगी के साथ सोने वाले के बालों में जूं पड़ जाते हैं। यह सूक्ष्म (छोटे) परजीवी होते हैं जो मनुष्य के सिर में पलते हैं।

लक्षण :

          सिर में जिस स्थान पर जूं होती है वहां पर बहुत तेज खुजली होना, खुजालने के कारण त्वचा लाल होकर खुरदरी सी हो जाना, व्यक्ति को जूं के कारण रास्ते में या कहीं पर भी खुजली मचने लगना, रात को सोते-सोते बहुत तेजी से सिर को खुजलाना आदि जूं पैदा होने के लक्षण होते हैं।

विभिन्न औषधियों से उपचार-

1. सुहागा : 20 ग्राम सुहागा और 20 ग्राम फिटकरी को 250 मिलीलीटर पानी में मिलाकर सिर पर मालिश करने से जुंए नष्ट हो जाती हैं।

2. पान : मूली और पान के रस में पारा मिला करके बालों में लगाने से जुएं जल्द मर जाती हैं।

3. नीम :

  • नीम की निबोलियों को घोटकर सिर में लगाने से जूएं मर जाती हैं।
  • नीम का तेल और सरसों का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर कुछ दिनों तक रोजाना बालों में मालिश करने से जूएं से छुटकारा मिलता है।
  • नीम के पत्तों को पानी में उबालकर ठंड़ा कर लें। इसके बाद उस पानी से सिर को धो लें। इससे जुएं समाप्त होती हैं।
  • नीम का तेल लगाने से जूएं मर जाती हैं।

4. प्याज : प्याज का रस सिर में लगाने से जूएं मरकर निकल जाती हैं।

5. मैनफल : मैनफल का रस सिर में लगाने से जूएं मर जायेंगी।

6. शरीफा :

  • शरीफा के बीजों को बारीक पीसकर सिर में लगाकर, किसी मोटे कपड़े से सिर को रात में अच्छी तरह बांधकर सोने से जूंएं मर जाती हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यह आंखों तक न पहुंच पाये क्योंकि यह आंखों के लिए नुकसानदायक  है।
  • शरीफा के पत्तों का रस बालों की जड़ों में अच्छी तरह मालिश करने से जुंए मर जाती हैं।
  • शरीफा के बीज पीसकर माथे पर लगाने से जुंए नष्ट हो जाएंगी।

7. फिटकरी 10 ग्राम फिटकरी के चूर्ण में 1 लीटर पानी मिला लें। इस तैयार घोल से रोजाना बालों को धोने से जुएं नष्ट हो जाती हैं।

8. नींबू :

  • पानी में चौथाई भाग नींबू का रस मिलाकर घोल बना लें। इस बने घोल से रोजाना बालों को धोयें। इससे जुंए मर जायेंगी।
  • नींबू के रस को बालों की जड़ों में धीरे-धीरे मालिश करने से कुछ ही दिनों में जूएं मर जाती हैं।
  • नींबू का रस और लहसुन का रस दोनों को मिलाकर सिर में एक-दो बार मालिश करें। इसके बाद सिर को धो लें और शैम्पू से साफ कर लें। इससे जूएं कम हो जाती हैं।

विनम्र अपील : प्रिय दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो या आप आयुर्वेद को इन्टरनेट पर पोपुलर बनाना चाहते हो तो इसे नीचे दिए बटनों द्वारा Like और Share जरुर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट को पढ़ सकें हो सकता है आपके किसी मित्र या किसी रिश्तेदार को इसकी जरुरत हो और यदि किसी को इस उपचार से मदद मिलती है तो आप को धन्यवाद जरुर देगा।

Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!