fbpx

झाइयां का दूर तक आपके चेहरे से कोई लेना देना नही रहेगा अगर ये घरेलू उपाय कर लिए तो, त्वचा बन जाएगी जवां-जवां

Image result for wrinkle

यदि आप गोरी हैं और आपके चेहरे पर झाइयां हैं तो आप खुद ही समझ सकती हैं कि आप पर क्‍या बीतती होगी। झाइयों से लगभग हर कोई परेशान है क्‍योंकि यह देखने में बहुत ही भद्दी लगती हैं। पिगमेंटेशन यानी की झाइयां खराब स्‍वास्‍थ्‍य की वजह से तो होती ही है लेकिन साथ में यह तेज धूम में निकलने से भी हो जाती है।
झाइयों को दूर करने के लिये :

  • झाइयों को दूर करने के लिये कई प्रकार के घरेलू उपचार हैं जिनका नियमित प्रयोग करने से आप इनसे मुक्‍ती पा सकते हैं। इसके अलावा आपको तेज धूप से भी बचना चाहिये क्‍योंकि तेज धूप कोमल त्‍वचा को जला देती है। तो आइये देखते हैं झाइयां मिटाने के 10 असरदार उपाय।


  1. ताजी मलाई : ताजी क्रीम ले कर उसमें नींबू का रस मिलाइये और इसे कुछ देर के लिये चेहरे पर लगाने के बाद आप देखेगी की झाइ हल्‍की पड़ चुकी होगी।
  2. तुलसी के पत्ते : तुलसी के पत्‍तों को नींबू के रस में थोड़ी देर के लिये भिगोइये और उसे चेहरे पर रखिये। इससे काले घेरे भी गायब होगे और पिगमेंटेशन भी
  3. जीरा : पानी में थोड़ा सा जीरा उबालिये और उस पानी से अपने चेहरे को धोइये। इससे झाइयां कम होने लगेगी।
  4. ऑरेंज पील : सूखा संतरे का छिलका मिक्‍सी में पीस लें और फिर उसमें पानी मिला कर अपने चेहरे पर लगाएं। इससे पिंपल की भी समस्‍या दूर हो जाएगी।
  5. अमरूद और केला : अमरूद और केले को एक साथ मिक्‍सी में पीस लें और चेहरे पर पूरी तरह से लगा लें।
  6. खीरे का रस : यदि चेहरे किसी भी प्रकार का दाग हो वह खीरे के रस से साफ हो जाएगा। इससे एक्‍ने की भी समस्‍या दूर होती है।
  7. रोज वॉटर : गुलाब जल और नींबू के रस को रोज लगाने से झाइयां मिटती हैं। इसके अलावा प्राकृतिक फेस वॉश का ही प्रयोग करें।
  8. गाजर : दिन में एक बार बिना नमक-मिर्च मिलए गाजर का रस पीने से झाइयां गायब होती हैं।
  9. टमाटर : ताजा टमाटर काट कर हल्‍के हाथों से मसाज करें, इससे कुछ ही दिनों में झाइयां गायब हो जाएंगी तथा रंग भी हल्‍का हो जाएगा।


loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!