fbpx

निम्बू और एलोवेरा का ये मिश्रण पेट की चर्बी को 10 गुना तेज़ी से मक्खन की तरह पिघाल देता है, ज़रूर अपनाएँ और शेयर करे

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर सेआपकाAll Ayurvedic में स्वागत है आज हम आपको निम्बू और एलोवेरा के मिश्रण के बारे में बताएँगे जो मोटापे में ज़बरदस्त फ़ायदा करता है।एलोवेरा का पौधा घर में आसानी से लगाया जा सकता है। एलोवेरा के पौधे का रंग हरा होता है, इसमें से जो जेल निकलता है वो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। एलोवेरा जैल,एलोवेरा का जूस हमें जितना अंदर से सेहतमंद रखता है उतना ही बाहर से हमें जवान बनाएं रखने में मदद करता है।। एलोवेरा औषधीय गुणों का भंडार है। एलोवेरा में कई पोषक तत्‍व,विटामिन और मिनरल्‍स होते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी सिद्ध हुए है। ग्वारपाठा यानी एलोवेरा के प्रयोग से हम मोटापे जैसी परेशानी पर भी काबू पा सकते है।

  • बिगड़ी लाइफस्टाइल और व्यायाम के प्रति बरती गई लापरवाही से वजन बढ़ना अब आम समस्या हो गई है। लेकिन ग्वारपाठा यानी एलोवेरा के प्रयोग से इस परेशानी पर काबू पाया जा सकता है। आइए हम आपको बताते हैं कि एलोवेरा किस तरह वजन कम करने में आपकी मदद करता है।

1.नींबू का रस और एलोवेरा :

  • एक नींबू का रस, आधा गिलास गुनगुना पानी और 4 टी स्पून एलोवेरा का रस एक साथ मिलाकर पीने से मोटापा  10 गुना तेज़ी से घटता है। 

2.एलोवेरा का रस और मैथी :

  • शुद्ध गुग्गल की 4-5 रति की मात्रा रोजाना एलोवेरा के रस के साथ लेने से लाभ होता है। 4 चम्मच मैथी की पत्तियों का रस या एक पोथी लहसुन, 20 ग्राम एलोवेरा के रस के साथ लेने से मोटापा नहीं बढ़ता। एलोवेरा का प्रयोग लगातार एक साथ ना करके एक माह के अंतराल में करें। 

3.अश्वगंधा के पत्तों का रस और एलोवेरा :

  • अश्वगंधा के पत्तों का रस दो चम्मच की मात्रा में एलोवेरा के 10 ग्राम गूदे के साथ लेने से लाभ होता है। जिन लोगो का पेट ज्यादा निकला हुआ हो वे त्रिफला चूर्ण के साथ एलोवेरा का रस खाली पेट लें। इस प्रयोग से एक माह में पांच किलो तक वजन कम किया जा सकता है।

अन्य 5 कारगर उपाय :

  1. एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और एलोवेरा का रस मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है।
  2. अश्वगंधा के पत्तों का रस दो चम्मच की मात्रा में एलोवेरा के 10 ग्राम गूदे के साथ लेने से लाभ होता है।
  3. त्रिफला चूर्ण के साथ एलोवेरा का रस खाली पेट लेंने से भी मोटापे से छुटकारा पाया जा सकता है।
  4. एलोवेरा का जूस पीने से मोटापा कम हो जाता है। एलोवेरा के पत्तों का सेवन करने से मोटापे पर कंट्रोल रखा जा सकता है।
  5. एक लहसुन का रस निकालकर और एलोवेरा का रस मिलाकर पीने से मोटापे से राहत पाई जा सकती है।

Share:

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!