fbpx

इन 5 तरह के तेल से करें बच्चे की मालिश, हड्डियां रहेंगी मजबूत जिससे शरीर फौलाद बन जायेगा

शुरूआती दिनों में छोटे बच्चे की मालिश हर कोई करता है, ताकि इससे बच्चों की हड्डियां मजबूत बने और उनका तेजी से विकास हो। इसी के साथ मालिश से बच्चे को आराम मिलता है, जिससे उसे अच्छी नींद आती है। अगर बच्चा सही समय और प्रोपर नींद लेगा तो सारा दिन खुश और एक्टिव रहेंगा। मां अपने बच्चे की अच्छे से मालिश करती है क्योंकि इससे स्किन को पोषण मिलता है। ज्यादातर माएं कोई भी तेल उठाकर बच्चे की मालिश करना शुरू कर देती है। इतना ही नहीं मार्केट से मिलने वाले तरह-तरह के बेबी ऑयल खरीद लेती है, जिनमें कई तरह के कैमिकल्स होते है, जो बच्चे की स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है। बच्चे की स्किन काफी नाजूक और सॉफ्ट होती है। उसके लिए सही तेल का चुनाव करना जरूरी है। ऐसे में नैचुरल ऑयल का इस्तेमाल करें। आज हम आपको कुछ ऑयल्स के बारे में बताएंगे, जो बच्चे को दिनभर एक्टिव रखेंगे।  

  • बादाम का तेल:बदाम का तेल हमें मालिश के लिए इसलिए चुना चाहिए क्योंकि इसमें विटामिन भरपूर मात्रा में होता है इस से बच्चों की हड्डियां मजबूत होती हैं।
  • जैतून का तेल:जैतून का तेल मालिश के लिए इसलिए इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इससे बच्चे की स्किन को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचता है। और इस आयल का इस्तेमाल हम खाना बनने में भी कर सकते हैं।
  • नारियल तेल:नारियल का तेल मालिश करने के लिए इसलिए इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह बहुत ही हल्का होता है और बच्चे की स्किन इसको बहुत ही जल्दी अंदर अपने सोख लेती है।
  • सरसों का तेल:सरसों के तेल से मालिश बच्चों की इसलिए की जाती है क्योंकि यह शरीर को अंदर से गर्म रखती है इसका इस्तेमाल ज्यादातर ठंड में किया जाता है।
  • कैस्टर ऑयल:कैस्टर आयल वैसे तो चिपचिपा होता है इसलिए हमेशा बच्चे की मालिश इस तेल से तब करें जब वो हाने जाने वाला है नहाने से कुछ देर पहले ही इस तेल से मालिश करें।
loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!