fbpx

नींबू से भी कई गुना ज्यादा फायदेमंद है इसके छिलके, इन 9 रोगों का रामबाण उपाय है

अगर आप नींबू के छिलकों को नींबू के इस्‍तेमाल करने के बाद फेंक देते हैं तो यह लेख अवश्‍य पढ़ें आप यह भले ही जानते होंगे की नीबूं के बहुत सारे फायदे होते हैं नींबू जितना फायदेमंद होता है उतना ही फायदेमंद उसका छिलका भी होता है जी हां आप यह जानकार हैरान होंगे की यह आपको कैंसर से लेकर त्वचा तक की हर प्रकार की बीमारियों को सही करता हैं. ब्राइट पीले रंग का यह छिलका, कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है ना ही यह सिर्फ सुंदरता में निखार लाता है और त्‍वचा को क्‍लीन कर देता है बल्कि बॉडी की गंदगी को बाहर कर आपकी सेहत बनाता हैं.

  • इसलिए इसे कभी ना फेंके और इसका प्रयोग, त्‍वचा को सुंदर बनाने में करें और नींबू के छिलकों में बहुत रिफ्रेशिंग महक आती है और इसे रखने से चींटी व मच्‍छर भी नहीं आते हैं. इसके अलावा, अन्‍य निम्‍न फायदे होते हैं जो इस प्रकार से हैं.

नीबू के छिलकों के फायदे:

  1. कैंसर कोशिकाओं से लड़े: कैंसर एक बहुत ज्यादा भयानक बीमार हैं जिसके कारण हर वर्ष लोगो की मौत होती हैं, कैंसर कोशिकाओं के उग्र व्‍यवहार के बारे में सभी जानते हैं लेकिन नींबू का छिलका अपने फ्लेवोनॉयड्स और सॉलेव्‍स्‍ट्रोल क्‍यू40 गुण के कारण, कैंसर कोशिकाओं को निष्क्रिय करने में कारगर होता है, यह ब्रेस्‍ट कैंसर, कोलन कैंसर और स्किन कैंसर में कारगर होता है. इसीलिए इसे आप बचा के रखे.
  2. कोलेस्‍ट्रॉल घटाने में सहायक: अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल बहुत ज्‍यादा हो गया है तो आप नींबू के छिलकों को इस्‍तेमाल करना शुरू करें, इसमें पॉलीफिनॉल फ्लेवोनॉयड होता है जो कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर देता है और आपके दिल की भी रक्षा करता हैं.
  3. हड्डियां बनाये स्‍वस्‍थ : नींबू के छिलके हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और इसीलिए अगर आप अगली बार नींबू का अचार रखें तो उसे छिलकों सहित ही रखें. ये शरीर में कैल्शियम की मात्रा को पूरी तरह से अवशोषित करवाने में सक्षम है और इसके गुण भी शरीर में प्रवेश कर जाते हैं जिससे हड्डियां मजबूत हो जाती हैं और आपकी हड्डियों को मज़बूत बनाती हैं.
  4. दिल की क्रिया विधि करे सही: नीबूं के छिलकों में पौटेशियम भरपूर मात्रा में होता है इसके सेवन से रक्‍तचाप सही हो जाता है और यह ह्रदय की क्रियाविधि पर भी सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है. इससे दिल के रोग और अन्‍य बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है जिससे आप स्वस्थ्य बने रहते हो.
  5. मुँह की सफाई करे: अगर आपके मुँह से बदबू आती है तो आप इसके छिलके के पानी से कुल्‍ला करें. वैसे तो विटामिन सी की कमी से मुँह सम्‍बंधी रोग होते हैं तो नींबू के छिलके से दूर हो सकते हैं इसीलिए आप इसका निरंतर प्रयोग जरते रहे मसूड़ों से खून निकालना, बदबू आना आदि इससे ठीक हो सकते हैं.
  6. त्‍वचा सम्‍बंधी समस्‍याएं: नींबू के छिलके को सूखाकर पीस लें या उसे यूँ ही पेस्‍ट बना लें और इसे त्‍वचा पर कम मात्रा में लगाएं, इससे दाने व मुँहासे सही हो जाते हैं और डेड स्किन भी निकल जाती है और आपकी साड़ी स्किन सम्बन्धी समस्याओं को दूर करते हैं.
  7. वजन घटाने में: नींबू के छिलके वजन घटाने में भी सहायक होते हैं. इनमें पेप्टिन पाया जाता है जो वजन को गिरा देता है इससे आपका वज़न बहुत तेज़ी से घट जाता हैं जिससे आपकी काया सुंदर हो जाती हैं.
  8. चेहरे पर निखार लाये: अगर आपकी स्किन खराब हैं और आपके स्किन से जान निकल गयी है बिलकुल मुरझाई है और आप अपने फेस पर ग्लो लाना चाहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल करे इससे आपकी त्वचा बहुत ज्यादा त्वचा निखर जायेगी.
  9. बॉडी की गन्दगी निकाले: यह आपके शरीर से सारे टोक्सिंस भी बाहर निकाल देता हैं जिससे आपकी सेहत अच्छी बनाता है.
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!