fbpx

ब्लीचिंग करने से पहले इन बातो को जरुर ध्यान में रखे वरना जवानी में बुढ़ापा आजाएगा

कभी-कभी खूबसूरत दिखने वाले चेहरे पर भी कुछ ऐसी परेशानियां पैदा हो जाती है कि कहीं बाहर जाते हुए भी सोचना पड़ता है। इन्ही परेशानियों मे से एक है चेहरे पर अनचाहे बाल उग आना। इन बालों को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है ब्लीचिंग करना।

कैसे करें  ब्लीचिंग –

  • क्रीम ब्लीच में थोड़ा सा पाउडर ब्लीच मिलाकर चेहरे पर लगा लें। लगभग 10 मिनट तक ब्लीच को चेहरे पर लगाकर रखें। इसके बीच-बीच में उंगली से ब्लीच को चेहरे पर से इधर-उधर घुमाते रहें। फिर 10 मिनट के बाद चेहरे को रूई से पोंछ लें। इससे चेहरे के जो काले बाल थे वो चेहरे के ही रंग के हो जायेंगे और चेहरा खूबसूरत लगेगा। थोड़े से पानी में चंदन पाउडरनींबू का रस, ककड़ी का रस और टमाटर का रस मिलाकर अपने शरीर पर 20 मिनट तक लगा रहने दें तथा बाद में धो लें।
  • 2 चम्मच बेसन और 2 चम्मच दूध को एक चुटकी हल्दी के साथ मिलाकर लेप  बना लें। इस लेप को अपने चेहरे, हाथों और पैरों पर लगाने के 15 मिनट बाद  सादे पानी से धो डालें। यह न केवल एक उत्कृष्ट ब्लीच की तरह कार्य करता है बल्कि टैन हुई त्वचा के लिए भी चमत्कारिक रूप से काम करता है।
  • बादाम को रातभर पानी में भिगोने के बाद  दूसरे दिन सुबह छीलकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में समान मात्रा में शहद मिलाएं तथा इसे अपने कंधों और चेहरे पर लगभग 20 मिनट तक लगाने के  बाद में धो लें।
  • कुछ बूंदे नींबू के रस की लेकर थोड़े से दही में मिला लें। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगायें तथा सूखने पर धो लें। अपनी त्वचा से अनचाहे बालों को हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए दिन में एक बार इस मिश्रण को जरूर लगायें।

सावधानी-

  • ब्लीच करते समय ध्यान रखना चाहिए कि ब्लीच आंखो और होठों के आसपास नहीं लगानी चाहिए।
  • ब्लीच को चेहरे पर लगाने से पहले कोहनी पर लगाकर देख लें। अगर कोहनी में जलन होती है और दाने निकल आते हैं तो ब्लीच न लगाएं।
  • अगर चेहरे पर एलर्जी, दाने या मुहांसे हो तो ब्लीच न करें।
  • ब्लीच करते समय सिर के बालों को पीछे की ओर बांध लेना चाहिए नहीं तो सिर के बालों पर भी ब्लीच का रंग चढ़ सकता है। भौंहो को भी बचाकर रखना चाहिए।

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!