fbpx

सुबह खाली पेट केला खाकर गर्म पानी पीने से होते हैं ये अनगिनत फायदे

  • केला खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद. सभी फलों में केला एक ऐसा फल है जिसे किसी भी मौसम में खाने पर फायदे मिलती है. केला खाने से हमारे शरीर में उर्जा पैदा होती है क्योंकि केले में प्रचुर मात्रा में कार्बोहाईड्रेट, फाइबर, पोटेशियम और कैल्शियम पाया है।
  • वैसे तो केले का सेवन कोई भी समय कर सकते हैं, लेकिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से बढ़िया फायदा मिलता है. अगर केले खाने के तुरंत बाद गर्म पानी पीया जाये तो इसका फायदा दुगुना बढ़ जाता है. यहाँ हम बताने वाले हैं सुबह खाली पेट केला खाने के तुरंत बाद गरम पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में। सुबह खाली पेट केला खाकर गर्म पानी पीने से होते हैं ये अनगिनत फायदे, आइए जाने इसके बारे में…

केला खाकर गर्म पानी पीने के 3 अद्भुत फ़ायदे :

  1. कब्ज से राहत : केला फाइबर और कैल्शियम का प्रमुख स्रोत है. केले में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन तंत्र को मजबूत करता है, जिससे पाचन शक्ति बढती है. इसके साथ-साथ गर्म पानी पीने से पेट की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। इस प्रकार कब्ज से छुटकारा मिलता है।
  2. दिल रहता है हेल्दी : सुबह खाली पेट केला खाकर गर्म पानी पीने से दिल स्वस्थ रहता है और दिल से सम्बन्धी बीमारी होने का खतरा नहीं रहता. केले में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी होते हैं जो कोलेस्ट्राल लेवल को नियंत्रण में रखता है और दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है।
  3. एनर्जी बढ़ाएं : शरीर में एनर्जी के लिए कार्बोहाइड्रेट जिम्मेदार होता है. केला कार्बोहाइड्रेट का बढ़िया स्रोत होता है, इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है। इसके अलावा मानसिक तनाव और शारीरिक थकान से भी निजात मिलता है। सुबह केला और गर्म पानी का उपयोग ब्रेकफास्ट की तरह कर सकते हैं।

इस तरह हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट केला खाकर गर्म पानी पीना प्रारंभ कर दें. इसके इस्तेमाल के लगभग 1 घंटे तक कुछ नहीं खाना चाहिए, लगभग एक घंटे बाद ही अन्य खाद्य पदार्थ खाएं।

Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!