fbpx

बिना थके लम्बे समय तक दौड़ने के लिए करें ये आसान उपाय

सुबह उठकर दौड़ने से शरीर के सभी अंगों का व्यायाम हो जाता है इसलिए दौड़ को सबसे बढ़िया व्यायाम माना गया है. लोग अपनी-अपनी जरुरत के मुताबिक दौड़ना पसंद करते हैं, कोई स्वस्थ रहने के लिए दौड़ते हैं तो कोई किसी प्रतियोगिता में भाग लेकर दौड़ते हैं।
अगर आप दौड़ते समय जल्दी थक जाते हैं या किसी दौड़ प्रतियोगिता में निराशा प्रदर्शन करते हैं तो चिंता मत कीजिये, क्योंकि यहाँ हम कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसे फॉलो करके आप भी बिना थके लम्बी दूरी तक दौड़ने में कामयाब हो सकते हैं. आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में।

बिना थके लम्बे समय तक दौड़ने के लिए करें ये आसान काम

  1. एनर्जी ड्रिंक साथ रखें : जब भी आप किसी प्रतियोगिता में भाग लेते हैं या ट्रेनिंग के वक्त दौड़ रहे हैं तो इस दौरान हमेशा एनर्जी ड्रिंक अपने पास रखें और दौड़ते वक्त समय-समय पर यह ड्रिंक पीते रहें. ऐसा करने से आपकी एनर्जी बरकरार रहती है और थकान महसूस नहीं होती, जिससे आप लम्बी दूरी तक बिना थके दौड़ सकते हैं।
  2. मुंह में गीला कपड़े दबाएं : दौड़ते समय गला बहुत जल्दी सूखती जाती है जिसकी वजह से मस्तिष्क और पैरों में थकान भर जाती है. अगर दौड़ते वक्त मुंह में गीला कपड़े दबाया जाये तो गला सूखती नहीं और इस कारण लम्बे समय का दौड़ने में सफल हो सकते हैं।
  3. धीरे-धीरे लें साँस : अधिकतर लोग दौड़ने के दौरान शुरू से ही तेजी से साँस लेना शुरू कर देते हैं. जब तेजी से साँस लेने की क्रिया करते हैं तो ऑक्सीजन फेफड़ों तक नहीं पहुँचती तथा कार्बनडाईऑक्साइड भी सही तरीके से बाहर नहीं जा पाती. इसका मतलब ये हुआ कि साँस लेने की प्रक्रिया फेफड़ों के ऊपर से ही ख़त्म हो रही है. इसलिए दौड़ते वक्त धीरे-धीरे साँस लेना चाहिए ताकि फेफड़ों में ऑक्सीजन पहुँचती रहे, जिससे बहुत कम थकान लगेगी।

इस तरह जब भी दौड़ प्रतियोगिता या दौड़ने का मन करे तो हमारे द्वारा बताये गये इन उपायों को जरुर अपनाएं ताकि आप बिना थके लम्बे समय तक दौड़ सकें।

loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!