fbpx

बाबा रामदेव ने बताया चेहरे की झुर्रियां दूर करने के 5 उपाए

  • उम्र बढ़ने के साथ साथ चेहरे में झुर्रियां आने लगती है और यह एक बायोलॉजिकल प्रोसेस है लेकिन जब त्वचा की सही देखभाल नहीं होती है तो समय से पहले ही चेहरे में झुर्रियां आने लगती है हाल में बाबा रामदेव ने बताएं कुछ ऐसे उपाए जिसको अपनाने से त्वचा स्वस्थ रहेगी और झुर्रियां दूर होने लगेगी।
  • झाइयाँ होने पर कुछ सामान्य ध्यान देने योग्य बातें : झाइयाँ होने पर अक्सर महिलाएं ब्लीच का इस्तेमाल करती है. वें यह सोचती है कि ब्लीच झाइयाँ छिपाने का सबसे बढ़िया तरीका है, जो कि बिलकुल गलत है. ब्लीच झाइयों को छिपाता अवश्य है परन्तु केवल कुछ समय के लिए. ब्लीच से झाइयों के दागो में बहुत कम समय के लिए ही परिवर्तन आता है. इसके साथ साथ ब्लीच करवाने के बाद हमारी त्वचा सूर्य की किरणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है. जिसके परिणामस्वरूप अल्ट्रा-वायलेट किरणों के प्रभाव के कारण झाइयाँ और अधिक गहरी हो जाती है. इसके अलावा लम्बे समय से हमारी त्वचा पर रही झाइयाँ या झाई हमारी त्वचा के लिए और अधिक हानिकारक हो जाती है. झाइयाँ अधिक पुरानी होने पर अधिक गहरी हो जाती है तथा फिर इनका इलाज करना आसान नहीं रह जाता, पुरानी होने पर इनका इलाज भी मुश्किल हो जाता है. ऐसी स्तिथी में इनका इलाज किसी कुशल व अनुभवी विशेषज्ञ द्वारा करना चाहिए।
  • अतः झाइयों का इलाज जितना जल्दी हो सके प्राकर्तिक तरीकों से कर लेना चाहिए. ईलाज से बेहतर है कि हम कुछ छोटी छोटी बातों को ध्यान में रखकर अपनी त्वचा को झाइयों से बचाए रखे। महिलाएं अपनी त्वचा सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने के लिए न जाने क्या क्या तरिके आजमाती है. कभी कॉस्मेटिक क्रीम, इंजेक्शन, सर्जरी आदि, परन्तु यें सब क्यूँ? केवल अपने आपको खुबसूरत दिखाने के लिए. अपने आपको सुन्दर बनाने के लिए क्या इन सब तरीको को अपनाना जरूरी है? बिलकुल नहीं. जब हमारी प्रकृति में ही अनेक प्रकार की वनस्पती व जड़ी-बूटियां उपलब्ध है जिनके इस्तेमाल से हम अपने रूप-सौन्दर्य को निखार सकते है।
  • जब हमारे पास खुबसूरत दिखने के प्राक्रतिक तरीके है तो हम निरंतर कृत्रिम खूबसूरती की ओर क्यूँ आकर्षिक होते है, क्यूँ हम कृत्रिम खूबसूरती पाने के लिए अपना समय और पैसा नष्ट करते है? जबकि हम इस बात से भी अनजान नहीं है कि कृत्रिम खुबसूरती ज्यादा दिनों तक नहीं रहती है, वह जल्दी ही हमारा साथ छोड़ देती है तथा प्राकृतिक सुन्दरता हमेशा हमें जवां बनाए रखती है…

झुर्रियां दूर करने के 5 उपाए :

  1. मुल्तानी मिटटी, टमाटर का रस, खीरे का रस और शहद : मुल्तानी मिटटी चेहरे की महीन रेखाओं से निजात दिलाने में बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है, करीब आधे घंटे मुल्तानी मिटटी को पानी में भिगो दें और जब यह गल जाएं तो उसमे टमाटर का रस, खीरे का रस और शहद मिलाके पेस्ट बना लें, रोजाना इस पेस्ट का उपयोग करने से चेहरे की झुर्रियां धीरे-धीरे दूर होने लगेंगी।
  2. ऑलिव आयल या ज़ैतून का तेल : ऑलिव आयल को चेहरे में लगाने से बहुत फायदे मिलते है, रोजाना इससे मालिश करने से चेहरे पे चमक और ग्लो आता है और फाइन लाइन्स भी धीरे-धीरे कम होने लगती है।
  3. शहद, मलाई और निम्बू : झुर्रियो से निजात पाने के लिए चेहरे में शहद, मलाई और निम्बू का पेस्ट बना के मालिश करें, इससे झुर्रियां भी दूर हो जाएंगी और रंग भी साफ़ हो जाएगा।
  4. बादाम के तेल : आलमंड आयल यानी बादाम के तेल को चेहरे में लगाने से झुर्रियां बहुत जल्दी दूर होने लगती है, रोजाना रात इस तेल से मसाज करने से झुर्रियां भी चली जाती है और साथ-साथ आँखों के काले घेरे यानी ब्लैकहैडस भी कम हो जाते है।
  5. अनानास का पल्प : अनानास त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता है, अनानास के पल्प को रोजाना कम से कम 10 मिनट चेहरे में लगाएं और धो लें, ऐसा करने से चहरे की झुर्रियां बहुत जल्द दूर होने लगेंगी.

  • चेहरे पर दाग धब्बे और झुर्रियां आना एक बहुत ही आम समस्या हो चुकी है, आज कल के ज़माने में काफी कम उम्र में ही चेहरे पर झुर्रियां आ जाती है और कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से चेहरे पर दाग धब्बे की समस्या हो जाती है. झुर्रियां आने का एक बड़ा कारण है टेंशन. जो इंसान ज़्यादा टेंशन लेता है उसके चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां आ जाती है और चेहरा ख़राब होने लगता है लेकिन आज मै आपको कुछ ऐसे नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है। जिससे आप चेहरे की झुर्रियां और दाग धब्बे से छुटकारा पा सकते है।
  • हो सकता है की आप अपनी त्वचा पे उम्र के निशाँ से तंग आ चुकी होंगी  झुर्रियां, दाग, धब्बे, आदि आपको काफी हीन महसूस कराते होंगे.आप अचानक से अपना आत्म विश्वास खोने लगती है, और अपनी त्वचा पे दाग, धब्बे देखते ही बहुत ज़्यादा सचेत हो जाती हैं  क्या इनका उपचार करने का कोई तरीका है ? जी हाँ ज़रूर, इनका उपचार संभव है लेकिन तभी जब आप इनका उपचार शुरूआती चरणों में ही करना शुरू कर दे.त्वचा को कसना एक तरीका है, जो की आपको कई प्रकार के त्वचा से जूड़े दोष को दूर करने में मदद करती है, वह भी लगभग हमेशा के लिए  बाजार में ऐसे कई सारे लेज़र उपचार, इंजेक्शन और दवाइयां हैं जो त्वचा को कसने का दावा करते हैं।
  • लेकिन आपके खर्च करे हुए पैसो के लिए, घर पे बने हुए प्राकृतिक उपचार सबसे ज़्यादा अच्छे और असरदार हैं। आपको सुन्दर दिखना है, और यह प्रक्रिया जल्दी भी होनी चाहिए।  अगर में आपको यह बोलू की यहाँ जो बताने जा रहे है वह रातो रात आपकी त्वचा को कसने में मदद करेंगे, तो क्या आप मेरा भरोसा करेंगे ? शायद नहीं, तो भरोसा करने के लिए इस मास्क का प्रयोग कर के देखे.!!!

मूली से चेहरे की झुर्रियां और दाग धब्बों का अद्भुत उपाय :

  • मूली हमारी सेहत के लिए अच्छी तो होती ही है लेकिन हमारे शरीर के लिए भी कई लाभदायक होती है. मूली से आप झुर्रियां से छुटकारा पा सकते है. मूली से झुर्रियों का सफाया करने के लिए आपको मूली का फेसपैक बनाना होगा. मूली का फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले ताजा मूली के टुकड़ों को पीसकर निचोड़ लें और इसे कपड़े में छानकर रस निकाल लें. मूली के रस में मक्खन मिला लें और दोनों को अच्छे से मिला ले. मूली का पेस्ट तैयार करने के बाद रोजाना चेहरे पर लगाने से जल्दी ही त्वचा की झुर्रियां से छुटकारा मिल जायेगा।

बनाने की विधि और प्रयोग का तरिका :

  • मूली सिर्फ झुर्रियां से छुटकारा पाने के लिए ही फायदेमंद ही नहीं बल्कि चेहरे के दाग धब्बे के लिए भी फायदेमंद है. मूली से आप चेहरे के दाग धब्बे से भी छुटकारा प् सकते ही. इस फेसपैक को बनाने के लिए सबसे पहले मूली के बीज को 15 मिनट के लिए पानी में भिगो कर रख दें 15 मिनट बाद मूली को बारीक पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर कम से कम 15 मिनट के लिए लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से किसी भी तरह के दाग धब्बे दूर हो जाते है। इसका असर इतना प्रभावशाली है की सिर्फ़ 1 दिन में आपको फ़ायदा महसूस होने लगेगा। बेहतर परिणाम के लिए आप इसको कुछ सप्ताह तक जारी रख सकते है जब तक आपकी सभी समस्या समाप्त हो जाएगी।

3 अन्य फ़ेस मास्क जो त्वचा के लिए वरदान है :

  1. एलो वेरा मास्क : जब हम घर पे बने मास्क की बात कर रहे हैं तो एलो वेरा कैसे छूट सकता है, छूट सकता है क्या ? एलो वेरा वैसे तो आमतौर पे घर पे पायी जाने वाली सामग्री नहीं है, लेकिन जलने या झुलसी हुई त्वचा पे इसके फायदों को देखते हुए यह अधिकांश घरो में आजकल पायी जाती है । आप अपनी सुविधानुसार एलो वेरा के पत्तो से मिलने वाले मिश्रण या फिर एलो वेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण को बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में एलो वेरा के रस या जेल को ले लो, और उसमे कुछ बुँदे शहद की मिला लो। इसे अच्छी मात्रा में अपने चेहरे पे लगाए और 20 से 25 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो ले।
  2. केला और गुलाब जल : आप गुलाब जल की सहायता से भी केले का मास्क बना सकते हैं। छीले हुए केले के साथ इस मास्क को बनाने के लिए आपको गुलाब जल की आवश्यकता होगी। गुलाब जल एक बहुत ही अच्छा तरल पदार्थ है जो की आपकी त्वचा को गहराई से साफ़ करता है। इसकी विधि बहुत ही आसान है, मसले हुए केले में कुछ बुँदे गुलाब जल की डाल के अपने चेहरे पे लगा ले I 20 मिनट के बाद अपना चेहरे धो ले।
  3. पपीते का मास्क : पपीते में कई सारे एंजाइम होते है जो की त्वचा के बुढापे से लड़ने में वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुके हैं। साथ ही यह झुरझुरी त्वचा का मुकाबला करने में मदद कर के, त्वचा को कसने का कार्य प्रारम्भ करते हैं। समय के साथ बेहतरीन परिणाम पाने के लिए पपीते के रस या मसले हुए पपीते को सीधे अपने चेहरे पे लगा सकता हैं। लेकिन अगर आप रातो रात परिणाम चाहते है तो आपको इसके साथ कुछ और सामग्रियां मिलनी पड़ेंगी। पपीते को और ज़्यादा फायदेमंद करने के लिए इसके साथ चावल का आटा और शहद को मिला सकते हैं I छीले हुए पपीते को मसल के एक मिश्रण बना ले, इसमें आधा कप चावल का आटा और 2 चम्मच शहद डाल के अच्छे से मिला ले I इस मिश्रण को अपने चेहरे पे अच्छी मात्रा में लगा ले और 20 से 25 मिनट के बाद ठन्डे पानी से धो ले।
loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!