आज के इस बदलते परिवेश में लोगो का आयुर्वेदिक पद्धति पर वजन कम करने के लिए जड़ी-बूटियों पर भरोसा किया है। वास्तव में, देश भर के लोगों ने प्राचीन काल से विभिन्न प्रकार के रोगों के लिए आयुर्वेदिक घरेलू उपचार का इस्तेमाल किया है। और क्यों नहीं, यह हमें हर समस्या के लिए सरल और प्रभावी समाधान प्रदान करता है।

इसलिए, यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, परंतु साथ ही साथ अपने स्वास्थ्य में भी सुधार चाहते हैं, तो आयुर्वेदिक उपचार आपकी आवश्यकताओं के लिए एकदम सही हैं।

यह वजन घटाने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है, जो कि अवास्तविक परिणाम देने के बजाए स्वस्थ और संतुलित है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने वजन से कितने समय तक संघर्ष कर चुके हैं, आप कितना वजन खोना चाहते हैं।

आयुर्वेद के सिद्धांत हमें वजन घटाने का आसान समाधान प्रदान करते हैं, जो कि अनुपालन करना आसान, बहुत संभव और अविश्वसनीय रूप से प्रभावी है। इसके अलावा, आप शारीरिक रूप से, मानसिक रूप से और भावनात्मक रूप से स्वास्थ्य और भलाई के एक जीवंत अर्थ को पुनः प्राप्त करेंगे।

आयुर्वेदिक उपाय जाने से पहले, आज हम All Ayurvedic के माध्यम से आदर्श शरीर बनाए रखने के लिए कुछ नियमों पर गौर करेंगे और वजन घटाने के प्रयासों के दौरान पालन करने के लिए इन नियमों को फॉलो करें।

वजन घटाने के दौरान इन नियमों का पालन करे

उचित और समय पर सोना : जैसा कि आपके दादा दादी कहते थे, जल्दी सोना और जल्दी उठना सेहत और दिमाग के लिए अच्छा होता है। बिस्तर पर जाने का सबसे अच्छा समय 10 बजे, अधिकतम 11 बजे है और सुबह 5 या अधिकतम 6 बजे तक जाग जाना चाहिए। यह इसलिए है क्योंकि हमारा शरीर प्रकृति के साथ एक संगठित तरीके से कार्य करते हैं, और प्राकृतिक चक्र का पालन, हमें स्वाभाविक रूप से मोटापे सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद करता है।

दिन में तीन भोजन : एक दिन में तीन बार भोजन करना आदर्श है, जब तक आपके रक्त में शर्करा का स्तर कम न हो। एक स्वस्थ नाश्ते, शानदार मध्याहन-भोजन और एक हल्के रात्रिभोज की सिफारिश की जाती है। आपका जिगर दोपहर के दौरान सबसे अच्छा काम करता है, इसलिए आपका भारी भोजन दोपहर में होना चाहिए। इसके अलावा, स्वस्थ और प्राकृतिक डिटॉक्सिफ़िकेशन के लिए, हमारे जिगर को रात में पर्याप्त आराम की आवश्यकता होती है, इसलिए आपका रात्रिभोज हलका होना चाहिए।

पर्याप्त पानी पीना : भोजन के तुरंत बाद या पहले पानी न पीएँ। दूसरी तरफ, पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहना, विशेष रूप से, गर्म पानी आदर्श है और पाचन और डिटॉक्सिफ़िकेशन के साथ सहायता करता है।

पेट की चर्बी तेजी से ख़त्म करने का प्रयोग-1

आधुनिक जीवन शैली के कारण, शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है। कम शारीरिक गतिविधि के कारण हमारा शरीर मोटा हो जाता है, जिससे वजन बढ़ जाता है और स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालता है। मोटापा अनगिनत बीमारियों का स्रोत है, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं। घुटने का दर्द, मधुमेह, दिल संबधित बीमारियां और उच्च रक्त चाप आदि।

यदि कोई व्यक्ति स्वस्थ जीवनशैली और आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का पालन करता है, तो इससे वज़न कम हो सकता है, और मोटापे के खराब प्रभावों को कम किया जा सकता है। वजन घटाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक जड़ी बूटीयां है, जिनका आप पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है।

वजन घटाने के लिए 2 आयुर्वेदिक जड़ी बूटीयां

त्रिफला : हरितकी, बिभातीकी और अमलाकी अर्थात हर्रा, बहेड़ा और आँवला नाम की तीन जड़ी-बूटियों का एक शक्तिशाली मिश्रण है। यह कब्ज कम करने और पाचन में सुधार करने में बहुत प्रभावी है। यह पाचन तंत्र में अवरोधन को साफ करने में भी मदद करता है। इसे विटामिन सी और कैल्शियम का सर्वश्रेष्ठ स्रोत माना जाता है। ये विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने और शरीर को पोषण करने में सहायक हैं। त्रिफला शरीर से अतिरिक्त वसा साफ करने में भी मददगार है। आप त्रिफ़ला की 1 चम्मच हल्के गरम पानी से प्रतिदिन सुबह लेनी है।

अशोक : अशोक वजन घटाने के लिए प्राकृतिक जड़ी बूटी है, इसके फूल पीले-नारंगी रंग में होते हैं। इस पेड़ के सूखे छाल, स्टेम और फूलों में औषधीय गुण मौजूद होते है, जो बवासीर, मासिक धर्म संबंधी विकार, जलन को कम करने, कीड़े निकालने, सूजन को कम करने और रक्त की अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है।

पेट की चर्बी तेजी से ख़त्म करने का प्रयोग-2

बदलती जीवनशैली से आज कल पेट की चर्बी का बढ़ना बहुत ही ज्यादा इंसानों में पाया जा रहा है। लगभग 60 प्रतिशत लोगों को पेट की चर्बी का सामना करना पड़ता है पेट की चर्बी बढ़ने से वजन बढ़ जाता है और साथ ही साथ पेट भी बाहर निकल जाता है जिससे उठने बैठने, सौच करने और भी बहुत सारे कामो में दिक्कत होती है।

लेकिन क्यों न कुछ ऐसा तरीका अपनाया जाए जिससे पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाये और तरीका भी खुद ही बना लें। तो आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाला है जिसे यूज़ करके आप अपने पेट की चर्बी को बहुत हद तक कम कर सकते हैं तो यदि आप भी अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो ये पूरी पोस्ट अंत तक जरूर पढ़ें।

आवश्यक सामग्री

3 चम्मच अलसी का बीज

2 चम्मच जीरा

2 चम्मच अजवाइन

बनाने की विधि

सबसे पहले अलसी के बीज को खूब अच्छे तरीके से 2 से 3 मिनट तक गर्म करेंगे। गर्म करने के बाद इसे कुछ समय तक अच्छे से ठंडा कर लेंगे। ठंडा होने के बाद इसे खूब अच्छे तरीक़े से बारीक़ पीस लेंगे। अब 3 चम्मच अलसी के बीज 2 चम्मच जीरा और 2 चम्मच अजवाइन को मिक्स करके अच्छे से ग्राइंड करना है तब तक जब तक की खूब अच्छा बारीक चूर्ण न बन जाये।

कैसे इस्तेमाल करें

इस चूर्ण को इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच चूर्ण हल्के गुनगुना पानी के साथ सुबह खाली पेट लेना है। यानि इस चूर्ण को नास्ते से पहले लेना है। और यदि आप दिन में दो बार लेना चाहते हैं तो सुबह नास्ते से पहले और शाम को खाने से पहले हल्के गुनगुना पानी के साथ लेना है। और ये कोशिश करें की पानी ज्यादा से ज्यादा पिए। दिन में दो बार यूज़ करने से पेट की चर्बी जल्दी ख़त्म हो जाएगा। इसे आप कम से कम 10 दिन तक लगातार यूज़ करें फिर इसका कमाल देखें।

वजन घटाने के लिए अन्य सरल उपाय

आयुर्वेद में वजन कम करने के कई विकल्प हैं। आइये, आइवर्वेद में उपलब्ध कुछ सामान्य दवाओं पर गौर करें, सभी प्रकार के शरीर के लिए।

नींबू और शहद : हर सुबह, ब्रश करने के ठीक बाद, सबसे पहले आपको नींबू का रस और शहद के साथ गर्म पानी पीना चाहिए। यह शक्तिशाली कॉम्बो भूख को कम कर देता है, शरीर को डी-टॉक्सिफ़ाई करता है, और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित किए बिना वजन घटाने में सहायता करता है।

काली मिर्च : जबकि नींबू और शहद काम करते हैं, मिर्च पाउडर को जोड़कर यह अधिक शक्तिशाली बनाता है। आप दिन के दौरान एक बार इसे पी कर सकते हैं।

पत्तागोभी : गोभी का कच्चा या पका के खाया जा सकता है। यह कच्चा ज्यादा शक्तिशाली है।

पाचन सहायता के लिए भोजन : आयुर्वेद के अनुसार, वजन में वृद्धि अक्सर अनुचित पाचन, या पाचन आग की कमी के कारण होती है। पाचन वृद्धि बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ वजन घटाने में मदद करता है। पाचन को बढ़ावा देने और पाचन में वृद्धि करने वाले खाद्य पदार्थों में अदरक, पपीता, कड़वा, लहसुन, मिर्च आदि शामिल हैं।

आमा से छुटकारा : आमा आयुर्वेद में अपूर्ण पाचन के उप-उत्पाद को दर्शाता है। संचित आमा लिम्फ चैनल को ब्लॉक करता है और वजन बढ़ाता है। हल्दी, त्रिफला (अमलाकी, हरीताकी और बिबेट्टीकी का एक शक्तिशाली संयोजन), त्रिकातु (अदरक, भारतीय लम्बे काली मिर्च और अदरक का बराबर अनुपात), बारबेरी और गग्गुलू, सभी को आमा को नष्ट करने में मदद करते है।

उपवास : आयुर्वेद में, एक सप्ताह में एक बार उपवास की सिफारिश की जाती है, पाचन तंत्र के डिटॉक्सिफ़िकेशन और कुशल कामकाज के लिए।