मेष – आपके काम करने का जोश व जज्बा आपको गजब की सफलता देगा। इसलिए अपने मेहनत में कमी ना आने दें। रोचक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य में भी आपकी रूचि रहेगी। घर में सुधार करते समय वास्तु संबंधी नियमों का भी पालन जरूर करें। फालतू विवादों में समय बर्बाद ना करें। इस समय पारिवारिक जिम्मेदारियां भी बढ़ सकती हैं। जिन्हें निभाने में थोड़ी मुश्किलें आएंगी। बेहतर होगा कि आज वाहन का प्रयोग ना ही करें।

कार्यक्षेत्र में दूसरों पर निर्भर रहने की जगह खुद ही काम निपटाने की कोशिश करें। अपनी योजनाओं और कार्य प्रणाली को सार्वजनिक करने से कोई आपकी गतिविधियों का फायदा उठा सकता है। ऑफिस में पब्लिक डीलिंग करते वक्त सावधान रहें। जीवनसाथी और परिवारजनों की मदद आपके मनोबल को मजबूत रखेगी। घर में शांति पूर्ण व सुकून भरा वातावरण रहेगा। गैस और वायु की वजह से जोड़ों में दर्द और बेचैनी जैसी समस्या रहेगी। आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें। भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 7

वृष – किसी महत्वपूर्ण कार्य संबंधी निर्णय लेते समय किसी अनुभवी व्यक्ति का सहयोग अवश्य लें। उनकी उचित सलाह से आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी। घर में मांगलिक आयोजन संबंधी योजना बनेगी। इस समय सोच-समझकर लिया गया फैसला भविष्य में लाभदायक रहेगा। अत्यधिक क्रोध व जल्दबाजी करना आपके बनते कार्यों में विघ्न डाल सकता है। इसलिए अपनी उर्जा का सकारात्मक उपयोग करें। ख्याली पुलाव वाली दुनिया से बाहर निकलने की जरूरत है। इस समय अत्यधिक व्यय की भी स्थिति रहेगी।

कार्यक्षेत्र में बनाई हुई नीतियों और योजनाओं पर गंभीरता से अमल करें। आपको मेहनत के अच्छे नतीजे हासिल होंगे। कर्मचारियों से चल रहा विवाद दूर होगा। ऑफिस में आपके ऊपर अतिरिक्त कार्यभार आ सकता है। पारिवारिक सुख शांति बनी रहेगी। परंतु किसी विपरीत लिंगी व्यक्ति की वजह से मानहानि भी संभव है। स्वास्थ्य- त्वचा संबंधी एलर्जी से बचने के लिए पोलूशन और पसीने से अपना बचाव रखें। भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3

मिथुन – अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित बनाए रखने का आपका विशेष प्रयास रहेगा। आपकी योजनाएं कार्य रूप में परिणित होगी। जिससे आप अपने अंदर नई ऊर्जा और आत्मविश्वास महसूस करेंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर और अधिक ध्यान देने की जरूरत है। घर में किसी अप्रिय व्यक्ति के आगमन से दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो सकती है। साथ ही मूड भी खराब रहेगा। कुछ समय अध्यात्म और ध्यान आदि में जरूर लगाएं।

कामकाज में व्यस्तता रहेगी। कुछ कड़े और महत्वपूर्ण फैसले भी लेंगे। किसी के साथ भी डील या लेन-देन करते वक्त सावधानी जरूर रखें। नौकरी पाने के लिए की गई कोशिशों का सकारात्मक परिणाम मिल सकता है। पति-पत्नी के बीच चली आ रही गलतफहमी का निवारण होगा तथा घर परिवार में सुखद माहौल बना रहेगा। स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु वर्तमान नकारात्मक वातावरण से सावधान रहना भी जरूरी है। भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

कर्क – आज का दिन लाभकारी है। अगर कोई सरकारी काम रुका हुआ है तो उसे पूरा करने का उचित समय है। दौड़-धूप की अधिकता रहेगी, परंतु सफलता आपकी थकान को दूर भी कर देगी। अनुभवी लोगों के सानिध्य में भी कुछ समय जरूर व्यतीत करें। पुराने झगड़े दोबारा उभर सकते हैं। परंतु आप धैर्य से उन्हें सुलझाने में सक्षम भी रहेंगे। रुपए-पैसों के मामले में किसी पर ज्यादा भरोसा ना करें। सरकारी मामलों को भी आज स्थगित रखना ही उचित है।

प्रॉपर्टी संबंधित बिजनेस में दिन अच्छा हो सकता है। परंतु कोई भी नया काम शुरू करने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह-मशवरा अवश्य करें। नौकरी में अपना कार्यभार उचित तरीके से पूरा करने में सफलता मिलेगी। वैवाहिक संबंध मधुर होंगे। परंतु प्रेम संबंधों में अपने साथी के प्रति ईमानदार रहें। स्वास्थ्य- गिरने या चोट लगने जैसी स्थिति बन रही है। वाहन सावधानी से चलाएं तथा जोखिम पूर्ण कार्यों से दूर रहें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 1

सिंह – लाभदायक ग्रह स्थिति बनी हुई है। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से राहत मिलेगी। अपनी छुपी प्रतिभा को समझें और उन्हें सही दिशा में लगाएं। भाइयों के साथ किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर सकारात्मक विचार विमर्श होगा। शेयर्स, सट्टा आदि जैसी गतिविधियों पर निवेश ना करें। घर में मेहमानों के आगमन से कुछ महत्वपूर्ण कार्य रुक भी सकते हैं। किसी मुद्दे पर ज्यादा सोच-विचार करने के साथ-साथ उन्हें क्रियान्वित करने का भी प्रयास करें।

कार्यक्षेत्र में सोचे हुए काम पूरे होते जाएंगे। आप अपनी जिम्मेदारियों को अच्छे से निभा लेंगे। लेकिन इस वक्त काम की गुणवत्ता को और अधिक बेहतर करने की भी जरूरत है। पति-पत्नी के बीच आपसी सामंजस्य बेहतरीन रहेगा। प्रेम संबंधों को मधुर बनाने के लिए एक दूसरे को समय देना भी जरूरी है। स्वास्थ्य- मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द की समस्या बढ़ सकती हैं। इलाज के साथ-साथ व्यायाम भी जरूर करें। भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 5

कन्या – समय अनुकूल है। मन में चल रही किसी दुविधा का समाधान मिलेगा और आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल पर जाने का विचार भी बन सकता है। किसी भी बातचीत के दौरान सावधान रहें क्योंकि कोई नकारात्मक बात आपसी संबंधों को खराब भी कर सकती है। विद्यार्थियों तथा युवाओं को अपनी पढ़ाई और कैरियर पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। मौज मस्ती में समय व्यर्थ ना करें।

सहयोगियों और कर्मचारियों के साथ मधुर संबंध बनाकर रखें। नए एग्रीमेंट हो सकते हैं। जिन कामों को आप सहज और आसान समझ रहे थे, उनमें मुश्किलें आ सकती हैं। नौकरीपेशा लोग अपने काम कुशलता से पूरा करने में समर्थ रहेंगे। कामकाज के साथ-साथ घर परिवार का ध्यान रखना भी आपका दायित्व है। कुछ समय मौज मस्ती और मनोरंजन के लिए भी जरूर निकालें। स्वास्थ्य- कफ और खांसी की समस्या की वजह से परेशान रहेंगे। देसी इलाज करना उचित हल है। भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 9

तुला – समय मान प्रतिष्ठा वर्धक है। आसपास के सकारात्मक लोगों से बातचीत करके आप अपने आप को हल्का महसूस करेंगे। रुकावटों तथा बाधाओं के बावजूद कार्य निपटते जाएंगे। मित्रों तथा सहयोगियों से संबंध प्रगाढ़ होंगे। अपने खर्चों को अपनी आवश्यकता के अनुसार सीमित और संतुलित रखें। बच्चों को ज्यादा ढील ना दें। अन्यथा उनका ध्यान अपनी पढ़ाई से उचट सकता है। अगर भूमि अथवा वाहन से संबंधित लोन लेने का विचार है तो पुनर्विचार अवश्य करें।

कार्यक्षेत्र में रुकावटें आएंगी। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह और मार्गदर्शन लें। कारोबार में पारदर्शिता रखना बहुत जरूरी है। प्रॉपर्टी में निवेश की योजना बना रहे हैं, तो उसके सभी पहलुओं पर विचार अवश्य करें। पति-पत्नी के बीच किसी बाहरी व्यक्ति की वजह से गलतफहमियां आ सकती है। प्रेम संबंधों में निकटता बनी रहेगी। खांसी, जुकाम और एलर्जी जैसी दिक्कतें रहेगी। रोग निवृत्ति के प्राकृतिक तरीकों पर ज्यादा भरोसा करें। भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

वृश्चिक – आज कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है जो कि बहुत ही लाभदायक रहेगी। भूमि अथवा वाहन से संबंधित कोई कार्यवाही चल रही है तो उसके अनुकूल परिणाम मिलेंगे। मानसिक रूप से आप सुकून का अनुभव करेंगे। परंतु इस बात का खास ध्यान रखना है कि हर किसी पर विश्वास ना करें। आलोचना से दूर रहें। बच्चों के भविष्य को लेकर अनावश्यक ही डर और बेचैनी की स्थिति रहेगी। अपनी मनःस्थिति मजबूत बनाकर रखें।

कार्यक्षेत्र में कुछ परेशानियां बनी रहेंगी। इन से उबरने के लिए और अधिक मेहनत और परिश्रम की जरूरत है। इनकम टैक्स, सेल टैक्स जैसे कार्यों को कंप्लीट रखें। किसी राजनीतिज्ञ व्यक्ति से आपको उचित सहयोग मिल सकता है। मुश्किल समय में पारिवारिक लोगों का उचित सहयोग बना रहेगा। युवा वर्ग अपने प्रेम प्रसंगों के प्रति मर्यादित और गंभीर रहेंगे।
स्वास्थ्य- अपने विचारों को सकारात्मक रखें। बीती हुई नकारात्मक बातें आपके अंदर तनाव, डिप्रेशन जैसी स्थिति उत्पन्न कर सकते हैं। भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9

धनु – अपने कार्यों को लगन से करने की ललक रहेगी और उचित परिणाम भी मिलेंगे। आज परिस्थितियों में सकारात्मक बदलाव महसूस करेंगे। कुछ नया सीखने का भी अवसर मिलेगा। उम्मीदें और सपने साकार करने के लिए उत्तम समय है। परंतु यह भी ध्यान रखें कि लापरवाही और लेटलतीफी के कारण कुछ जरूरी काम अधूरे भी रह सकते हैं। भाइयों के साथ तालमेल में कुछ गड़बड़ी हो सकती है। आय के साथ-साथ खर्चों की भी अधिकता रहेगी।

मार्केटिंग और जनसंपर्क का दायरा बढ़ाएं। बिजनेस की छोटी से छोटी बारीकियों का भी गंभीरता से मूल्यांकन करें। ऑफिस में अपने व्यवहार और समझदारी से काम को उचित अंजाम दे पाएंगे। दांपत्य जीवन में चल रहे मतभेद दूर होंगे। प्रेम संबंधों को विवाह में परिवर्तित होने हेतु योजनाएं बनेंगी। स्वास्थ्य- स्वास्थ्य में हल्का-फुल्का उतार-चढ़ाव रहेगा। योगा तथा व्यायाम आपको स्वस्थ रखेंगे। भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8

मकर – किसी सम्मेलन अथवा समारोह में सम्मिलित होने का अवसर मिलेगा। नए-नए विषयों की जानकारियां भी मिलेंगी। कई प्रकार के खर्चे भी सामने आएंगे परंतु आप उचित व्यवस्था बना लेंगे। मेहमान नवाजी में भी समय व्यतीत होगा। परंतु किसी पर भी अत्यधिक विश्वास करना उचित नहीं है। बेहतर होगा कि अपने निर्णय ही सर्वोच्च रखें। इस समय किसी भी तरह की आवाजाही से परहेज रखना जरूरी है क्योंकि समय और पैसा व्यर्थ होने के अलावा और कुछ हासिल नहीं होगा।

व्यवसाय में विस्तार की योजनाओं पर काम शुरू होगा। नई पार्टियों तथा नए लोगों से व्यवसायिक संबंध स्थापित करने से पहले सोच-विचार अवश्य करें। लंबित चल रहे कोर्ट केस संबंधी मामले में गति आ सकती हैं। पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रेम प्रसंग उजागर हो सकते हैं।
स्वास्थ्य- कब्ज और वायु विकार जैसी समस्याएं परेशान करेंगी। खानपान हल्का ही रखें। भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 3

कुंभ – कड़ी मेहनत और परिश्रम से वह सब कुछ हासिल कर सकते हैं, जिसकी आपने तमन्ना की है। कार्य कुशलता के दम पर आप वह उपलब्धि हासिल कर लेंगे जिसकी आपने कभी तमन्ना की थी। अनुभवी व्यक्तियों का सहयोग बना रहेगा। आर्थिक कशमकश रह सकती है। धन संबंधी गतिविधियों को बहुत ही सावधानी से करें। सब कुछ ठीक होते हुए भी कहीं ना कहीं किसी रिक्तता का एहसास रहेगा। अगर मनन करेंगे तो यह सिर्फ आपका भ्रम ही हो सकता है।

व्यवसाय में क्वालिटी के साथ किसी भी तरह का समझौता ना करें। हालांकि आप अपने कार्य को पूरी गंभीरता और संजीदगी से अंजाम देंगे। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि कहीं आपके ट्रेड सीक्रेट लीक तो नहीं हो रहे। नौकरी में मनोवांछित उपलब्धि मिलने के आसार हैं। कामकाज की परेशानियों को पारिवारिक जीवन पर हावी ना होने दें। हालांकि जीवनसाथी तथा बच्चों का उचित सहयोग बना रहेगा। स्वास्थ्य- थकान और बदन दर्द जैसी स्थिति रहेगी। उचित आराम लेना बहुत जरूरी है। भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 6

मीन – समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। मेहमानों के आगमन व आवभगत में खुशनुमा समय व्यतीत होगा। उपहारों का भी आदान-प्रदान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर काफी सजग रहेंगे। ध्यान रखें कि इन सब क्रियाकलापों के बीच आपका कोई महत्वपूर्ण काम अधूरा भी रह सकता है। बेहतर होगा कि अपने व्यक्तिगत कार्यों पर भी ध्यान दें। घरेलू खर्चों का संतुलित बजट बनाना भी जरूरी है।

व्यवसायिक प्रतिद्वंद्वी आपके सामने कड़ी चुनौती खड़ी कर सकते हैं। इस समय निडरता से उनका मुकाबला करने की जरूरत है। नौकरी में बॉस व अधिकारी आपके काम से संतुष्ट रहेंगे। पदोन्नति के अवसर भी बनेंगे। पति-पत्नी के बीच खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेगी। प्रेम प्रसंग बदनामी और अपयश का कारण भी बन सकते हैं इसलिए सावधान रहें। स्वास्थ्य- घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। इस समय उन्हें उचित इलाज की जरूरत है। भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 1