fbpx

डार्क सकक्लर्स (काले घेरों) से छुटकारा

हम अपनी आंखों को उतना ही प्यार करते हैं जितना कि अपने चेहरे को। हमारे चेहरे में हमारी आंखे सबसे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती हैं। किसी भी बात को एक्सप्रेस करने के लिए सबसे अच्छा माध्यम आंखे होती हैं। हम अपनी आंखों को और सुन्दर बनाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यदि आपको डार्क सर्कल्स की शिकायत है तो इनमें से कोई भी प्रोडक्ट आपकी मदद नहीं कर सकते। डार्क सर्कल्स की वजह से आप थकी और बीमार दिखाई देने लगती हैं। 

डार्क सकक्लर्स के कई कारण हो सकते हैं। कई लोगों का मानना है कि यह हैरीडिटरी होते हैं और डॉक्टर्स का मानना है कि डार्क सर्कल्स नींद की कमी, मेंटल स्ट्रैस, लाइफस्टाइल हैबिट्स, बुरी डाइट की वजह से होते हैं। जो भी कारण हो इस समस्या को जल्द से जल्द खत्म करना ही अच्छा है वरना यह बढ़ सकती है। हम लाएं हैं आपके लिए कुछ टिप्स जिससे डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल सकता है:

*सुबह दांत साफ करके, मुँह में पानी भरकर मुँह फुला लें। इसके बाद आखॉं पर ठ्ण्डे जल के छीटे मारें। प्रातिदिन इस प्रकार दिन तीन बार प्रात: दोपहर तथा सांयकाल ठ्ण्डे जल से मुख भरकर, मुँह फुलाकर ठ्ण्डे जल से ही आखॉं पर हल्के छींटे मारने से नेत्र में तेजी का अहसास होता है और किसी प्रकार नेत्र विकार नहीं होता ।विशेष – ध्यान रहे कि मुँह का पाने गर्म न होनी पाये। गर्म होने से पानी बदल लें । मुँह से पाने निकालते समय भी पूरे जोर से मुँह फुलाते हुए वेग से पानी छोड़ने से ज्यादा लाभ होता है, आँखों के आस पास झुर्रियाँ नहीं पड़ती* विटीमिन ई या बादाम से अपनी आखों के आसपास मसाज करें। इससे ब्ल्ड सर्कुलेशन बढ़ता है।* यदि आप पार्टी में जा रही हैं और आपके डार्क सर्कल्स बहुत ज्यादा नजर आ रहे हैं तो इसके लिए आप मेकअप कंसीलर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपके डार्क सर्कल्स कुछ समय के लिए छुप जाएंगे। लेकिन याद रखें कि यह एक टेम्पररी इलाज है।* रात को पूरी नींद लें। कम नींद कई बीमारियों का कारण है। एक सैट रूटीन को फॉलो करें नींद के लिए भी समय निकालें। इस बात का ध्यान रखें कि आप कम से कम आठ घंटे की नींद लें।* पानी खूब पीएं। हैल्थ से सम्बधित कोई भी बीमारी क्यों न हो पानी से उस बीमारी को कम किया जा सकता है।* अपने खाने में नमक का इस्तेमाल कम कर दें। नमक फ्ल्यूइड रिटेंशन को बढ़ावा देता है और इसकी वजह से आंखें सूजी हुई नजर आती हैं।* कच्चे आलू को कद्दूकस कर लें। फिर इसका सारा जूस निकाल लें और उसे अपनी आंखों के आस-पास 10 मिनट के लिए लगाएं। इसके अलावा आप सोने से पहले आलू के पतले स्लाइस काटकर भी आंखों पर लगा सकते हैं। यह एक असरदार होम मेड तरीका है डार्क सर्कल्स को हटाने का।* अपने भोजन में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को शामिल करें। खाने में ऎसी डाइट शामिल करें जो कि विटामिन “ए” और “ई” से भरपूर हो।* कुछ सिम्पल एक्सरसाइज भी करें जैसे वॉकिंग, जॉगिंग, योगा आदि। विशेषरूप से प्राणायाम जो की शरीर के लिए बहुत अपयोगी होते हैं।* खीरे के दो स्लाइसेज लें और आंखों पर लगाएं। यह आंखों की पफीनैस को दूर करता है और साथ ही आंखों को ठंडक भी पहुंचाता है।* कॉटन को रोज वॉटर में डिप करें और फिर आंखों पर लगाएं।* आंखों के आस-पास का हिस्सा बहुत ही नाजुक होता है इसलिए इस हिस्से में कभी भी कैमिकल ब्लीच का इस्तेेमाल न करें।* डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए आप यूज्ड टी बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।* अपनी त्वचा को धूप की तेज किरणों के सम्पर्क में कम से कम आने दें। आंखों को धूप से बचाने के लिए सन ग्लासेज का इस्तेमाल करें।

error: Content is protected !!