मेष- आज के दिन बेवजह की मानसिक उलझने हो सकती है न चाहते हुए भी जिम्मेदारीयों का भार उठाना पड़ेगा. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों को बॉस का सानिध्य प्राप्त होगा. साथ ही आपके अच्छे प्रदर्शन से वह प्रसन्न भी होंगे. जो लोग पैतृक कारोबार करते हैं उनको धन से संबंधित निर्णय लेने से पहले सलाह कर लेना उत्तम रहेगा. कंस्ट्रक्शन कार्य से जुड़े दस्तावेज और सरकारी अनुमति जैसी कठिनाइयों में भी उलझ सकते हैं. हेल्थ में कोई पुराना रोग उभरने की आशंका है. वहीं अगर डॉक्टर ने भी कोई परहेज बताया था तो वर्तमान समय में उसमें कोई लापरवाही न बरतें. पारिवारिक दिन सामान्य रहेगा.

वृष- आज का दिन आपकी सरलता बिगड़े हुए कार्यों को तुरंत बना देगी. ऑफिस की बात करें तो दिन की शुरुआत में ही कोशिश करें कि कोई भी पेंडिंग काम आने वाले दिनों में न रहें, वहीं कार्यों को कर पाने में भी सक्षम होंगे. फुटकर व्यापारियों को बड़े सौदे करने का अवसर मिल सकता है. युवाओं को करियर पर ध्यान देना चाहिए. हेल्थ के देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि वर्तमान समय में हल्का और सुपाच्चय भोजन ही करें, अन्यथा एसिडिटी की प्रॉब्लम आपको परेशान कर सकती है. जीवनसाथी से विवाद करने से बचना होगा, तो वहीं दूसरी ओर पारिवारिक उलझनों को सुलझाने की कोशिश करें.

मिथुन- आज के दिन एकाग्रता बनाएं रखें. मन में भटकाव मार्ग से हटा सकता है. कर्मक्षेत्र से जुड़े लोगों को पेंडिंग चल रहे कार्यों को पूरा करने में जी-जान लगानी पड़ सकती है. इसमें सहयोगी भी आपका साथ देंगे. सीमेंट बालू से संबंधित व्यापार करने वाले आज घाटे का सौदा करने से बचें. सेहत में वर्तमान समय में ठंडी चीजों से परहेज करें. खासकर बच्चों को आइसक्रीम कोल्ड ड्रिंक से दूर रखना ही सही रहेगा. परिवार के भविष्य के लिए यदि निवेश करने के बारे में विचार कर रहें हैं तो समय उपयुक्त है. साथ ही कोई पॉलिसी या कोई बीमा भी ले सकते हैं.

कर्क- आज के दिन सपरिवार मिलकर संध्या के समय आरती अवश्य करें. साथ ही महादेव को किशमिश का भोग लगाएं. ऑफिशियल स्थितियों की बात करें तो नया ऑफर मिलने पर उसे हाथ से जाने न दें. हो सकता है यहां से कोई नया मार्ग मिलेगा.खुदरा व्यापारियों को मुनाफा मिलने की संभावना बन रही है, पिछले दिनों की गयी कठोर मेहनत लाभ देकर जाएंगी. हेल्थ में गिर कर चोट लगने की आशंका बनी हुई है, जो महिलाएं गर्भवती है वह अधिक सजगता के साथ रहें. पड़ोसियों के साथ वैचारिक मतभेद हो सकता है, इसलिए अपनी वाणी पर संयम रखते हुए उनको कतई नाराज न करें.

सिंह- आज के दिन सर्वप्रथम करियर में तकनीकी का प्रयोग उन्नति दिलाने में सहायक रहेगा आने वाली चुनौतियों का डट कर सामना करना चाहिए. ऑफिशियल स्थिति की बात करें तो हार्ड वर्क करने में फोकस करना होगा क्योंकि भाग्य से ज्यादा कर्म प्रबल है. व्यापारियों को धन के लेन-देन में सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा आर्थिक चोट लग सकती है. विद्यार्थी वर्ग आगामी परिक्षाओं की तैयारी करने पर फोकस करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से वर्तमान समय में लिवर के रोगियों को विशेष अलर्ट रहना होगा. अन्यथा इसके कारण आप परेशान रह सकते है. घरेलू महिलाओं को घर के साथ-साथ सामाजिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेना चाहिए.

कन्या- आज के दिन कार्य को पूरा करने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है यदि यह सोच रहें हैं कि कार्य आसानी से पूर्ण कर लेंगे तो यह सोचना गलत साबित होगा. ऑफिस में आपकी प्रतिभा की कमी नहीं है, बस इसका प्रयोग करना बाकी है. फर्नीचर से संबंधित कारोबार करने वालों के लिए दिन लाभ भरा रहने वाला है. हेल्थ में जिनको बी.पी हाई की समस्या है उन्हें अत्यधिक क्रोध करने से बचना चाहिए. पारिवारिक सुख शांति बनी रहेगी. पिता के साथ कुछ देर बैठें और अपनी दिल की बात उनसे साझा करें. उनका अनुभव आजीविका के क्षेत्र में काम आ सकता है.

तुला- आज के दिन कार्य की अधिकता रहेगी, इसलिए मन शांत रहे इस बात पर विशेष ध्यान देना होगा. ऑफिस में बॉस के सहयोग से कठिन से कठिन कार्य भी दृढ़ निश्चय से पूरा करने में समर्थ रहेंगे. कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव होगा. कॉस्मेटिक से संबंधित व्यापार करने वालों की आज बिक्री में तेजी होने की संभावना दिख रही है. सेहत में कमर के दर्द को लेकर परेशान हो सकते हैं, जिन लोगों को चिक की समस्या है वह अलर्ट रहें. बड़े भाई के साथ संबंध प्रगाढ़ होंगे, उनसे संबंध बनाए रखें. ननिहाल पक्ष से शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है.

वृश्चिक- आज का दिन भीतर की कमियों पर अवलोकन करना चाहिए. यदि किसी का धन बकाया है या फिर देना भूल गए हैं तो आज से धन वापस करने की प्रक्रिया शुरू कर दें. नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को पहले से अधिक मेहनत करना होगा. तभी अच्छे परिणामों को प्राप्त कर पाएंगे. कारोबार में कुछ अच्छे लाभ मिल सकते हैं. साथ ही आर्थिक पक्ष में लिए गए निर्णय सफल होंगे. सेहत की बात करें तो जो लोग नियमित जिम आदि करते हैं. उनको खान-पान पर भी ध्यान देना चाहिए, खासकर महिलाएं इस ओर गौर करें. घर पर ही धार्मिक पाठ का आयोजन करना चाहिए.

धनु- आज के दिन व्यर्थ का सोच-विचार करने से बचे, साथ ही लोन या कर्ज लेने का विचार बना रहें हैं तो अभी कुछ समय के लिए रुक जाना ही बेहतर होगा. नई नौकरी की तलाश हैं, तो अब यह तलाश खत्म होती दिख रही है. आपको मनचाही जगह पर काम मिल सकता है. थोक के व्यापारियों के लिए दिन विशेष तौर पर लाभकारी रहेगा. नया व्यापार शुरू करने के विषय में सोच सकते हैं. स्वास्थ्य की दृष्टि से देखे तो वर्तमान समय में बिमारियों से छुटकारा मिलने की संभावना है, साथ ही मानसिक शांति भी प्राप्त होगी. घर का नया सामान लेने के लिए दिन उपयुक्त है.

मकर- आज के दिन उतार-चढ़ाव भरी स्थितियों से धैर्य बनाए रखने की आवश्यकता है. वहीं कर्मक्षेत्र में बॉस के सामने ज्ञान का बखान करना आपको मुश्किलों में डाल सकता है इसलिए शांत रहना ही उचित रहेगा. रियल स्टेट से संबंधित व्यापारी बड़े लोन पर नया प्रोजेक्ट स्टार्ट न करें. अन्यथा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. युवा वर्ग कंपटीशन पर भी ध्यान दें. कठोर तप को करते हुए विजय का पताका फहरा पाएंगे. सेहत में ग्रहीय स्थिति लीवर संबंधित समस्या दे सकती है, इसलिए अधिक मिर्च-मसाले वाले भोजन से बचें. वहीं मां के स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखना होगा. मां के साथ समय व्यतीत करें.

कुंभ- आज के दिन आपका रुझान आध्यात्मिक कार्यों की तरफ होगा. ऑफिस में तकनीकी का प्रयोग उन्नति दिलाने में बहुत सहायक होगा. वहीं अगर आप घऱ से कार्य कर रहें है तो बॉस से कॉल पर संपर्क बनाए रखें. फाइनेंस से संबंधित बिजनेस करने वाले व्यापारियों को अच्छा मुनाफा हाथ लगेगा वहीं कोई डील भी पक्की हो सकती है.विद्यार्थियों को पढ़ाई में परिवार की ओर से अच्छा सहयोग प्राप्त होगा. सेहत में जिन लोगों को किडनी से संबंधित रोग है उनको आज अलर्ट रहने की सलाह है दिक्कत बढ़ सकती है. बड़े भाई- बहन अगर आपसे किसी बात को लेकर नाराज है तो उन्हें मना लेना चाहिए.

मीन- आज के दिन जहां एक ओर कार्यों का भार अधिक रहने वाला है, तो वहीं दूसरी ओर उच्चाधिकारियों का मान-सम्मान करना उन्नति के द्वार खोल सकता है. चतुर्थ श्रेणी के लोगों की सहायता महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली होगी. भूमि से संबंधित बिजनेस करने वालों को गैर कानूनी मामलों से बच कर रहना होगा. अन्यथा बड़ी मुश्किल में फंस सकते हैं. विद्यार्थियों को दोस्तों की मदद से कठोर विषयों को याद करने में सहायता मिलेगी. सेहत में मौसमी बीमारी को लेकर अलर्ट रहें वर्तमान समय में भी मास्क का प्रयोग करना न भूलें. परिवार के छोटे और बड़े सदस्यों में किसी बात को लेकर विवाद उत्पन्न हो सकता है.