Image result for तम्बाकू गुटखा
 लोग नशा छोडना चाहते है पर उनसे छूटता नहीं है! बार-बार वो कहते है हमे मालूम है ये गुटका खाना अच्छा नहीं है लेकिन तलब उठ जाती है तो क्या करे ??? बार-बार लगता है ये बीड़ी सिगरेट पीना अच्छा नहीं है लेकिन तलब उठ जाती है तो क्या करे ? बार-बार महसूस होता है यह शराब पीना अच्छा नहीं है लेकिन तलब हो जाती है तो क्या करे ?
तो आपको बीड़ी सिगरेट की तलब न आए, गुटका खाने के तलब न लगे! शराब पीने की तलब न लगे! इसके लिए बहुत अच्छे दो उपाय है जो आप बहुत आसानी से कर सकते है ! पहला ये की जिनको बार-बार तलब लगती है जो अपनी तलब पर कंट्रोल नहीं कर पाते, नियंत्रण नहीं कर पाते, इसका मतलब उनका मन कमजोर है! तो पहले मन को मजबूत बनाओ!
मन को मजबूत बनाने का सबसे आसान उपाय है पहले थोड़ी देर आराम से बैठ जाओ! आलती पालती मारकर कर बैठ जाओ! जिसको सुख आसन कहते हैं! और फिर अपनी दोनों आँखें बंद कर लो और अपनी दाहिनी नाक बंद कर लो और खाली बायी नाक से सांस भरो और छोड़ो ! फिर सांस भरो और छोड़ो फिर सांस भरो और छोड़ो !
www.allayurvedic.org          बायीं नाक मे चंद्र नाड़ी होती है और दाई नाक मे सूर्य नाड़ी !चंद्र नाड़ी जितनी सक्रिये (Active) होगी उतना इंसान का मन मजबूत होता है! और इससे संकल्प शक्ति बढ़ती है !चंद्र नाड़ी जीतने सक्रिये होती जाएगी आपकी मन की शक्ति उतनी ही मजबूत होती जाएगी और आप इतने संकल्पवान हो जाएंगे कि जो बात ठान लेंगे उसको बहुत आसानी से कर लेगें !तो पहले रोज सुबह 5 मिनट तक नाक की Right Side को दबा कर Left Side से सांस भरे और छोड़ो! ये तो एक तरीका है और बहुत आसान है!
         दूसरा एक तरीका है आपके घर मे एक आयुर्वेदिक ओषधि है जिसको आप सब अच्छे से जानते है और पहचानते हैं! राजीव भाई ने उसका बहुत इस्तेमाल किया है लोगो का नशा छुड्वने के लिए और उस औषधि का नाम है अदरक जो आसानी से सबके घर मे होती है !इस अदरक के टुकड़े कर लो छोटे-छोटे उस मे नींबू निचोड़ दो, थोड़ा सा काला नमक मिला लो, और इसको धूप मे सुखा लो! सुखाने के बाद जब इसका पूरा पानी खतम हो जाए तो इन अदरक के टुकड़ो को अपनी जेब मे रख लो! जब भी दिल करे गुटका खाना है तंबाकू खाना है बीड़ी सिगरेट पीनी है! तो आप एक अदरक का टुकड़ा निकालो मुंह मे रखो और चूसना शुरू कर दो! और यह अदरक ऐसी अद्भुत चीज है कि  आप इसे दाँत से काटो मत और सवेरे से शाम तक मुंह मे रखो तो शाम तक आपके मुंह मे सुरक्षित रहता है! जैसे ही इसका रस, लार मे घुलना शुरू हो जाएगा आप देखना इसका चमत्कारी असर होगा, इसको चूसते रहो आपको गुटका खाने की तलब ही नहीं उठेगी! तंबाकू सिगरेट लेने की इच्छा ही नहीं होगी, शराब पीने का मन ही नहीं करेगा!
www.allayurvedic.org    10 -15 -20 दिन लगातार कर लिया! तो हमेशा के लिए आपका नशा छूट जाएगा! आप बोलेगे ये अदरक में ऐसी क्या चीज है ? अदरक मे एक ऐसी  चीज है जिसे हम रसायनशास्त्र (केमिस्ट्री) मे कहते है सल्फर! अदरक मे सल्फर बहुत अधिक मात्रा मे है! और जब हम अदरक को चूसते है जो हमारी लार के साथ मिल कर अंदर जाने लगता है! तो ये सल्फर जब खून मे मिलने लगता है! तो यह अंदर ऐसे हारमोन्स को सक्रिय कर देता है जो हमारे नशा करने की इच्छा को खत्म कर देता है! और विज्ञान की जो रिसर्च है सारी दुनिया मे वो यह मानती है की कोई आदमी नशा तब करता है! जब उसके शरीर मे सल्फर की कमी होती है! तो उसको बार-बार तलब लगती है बीड़ी सिगरेट तंबाकू आदि की! तो सल्फर की मात्रा आप पूरी कर दो बाहर से, ये तलब खत्म हो जाएगी! इसका राजीव भाई ने हजारो लोगो पर परीक्षण किया और बहुत ही सुखद परिणाम सामने आए है! बिना किसी खर्चे के शराब छूट जाती है बीड़ी सिगरेट शराब गुटका आदि छूट जाता है! तो आप इसका प्रयोग अवश्य करे !