fbpx

इस उपाय को अपनाकर आप 10 हफ्ते में औसतन 6.8 किलो वजन कम कर सकते हैं!

  • वजन बढ़ना एक गंभीर समस्या है। लोग वजन कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं लेकिन स्थिति जस की तस रहती है। अगर वजन करने के चाहत में जिम जाकर घंटों पसीना बहाकर या डायटिंग प्लान के बावजूद भी आपको कोई फर्क महसूस नहीं हो रहा है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको वजन कम करने का एक सरल उपाय बता रहे हैं। ये उपाय है खाने से पहले एक कटोरा सूप पियें। जी हां, साल 2007 में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एक कटोरा लो-एनर्जी सूप पीने से ना केवल आपका पेट भरता है बल्कि ये ऊर्जा की अतिरिक्त खपत को भी कम कर देता है, जिससे आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है। 
  • जर्नल ऑफ दी अमेरिकन डाईटेटिक एसोसिएशन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन के अनुसार, 517 लोगों पर एक एक अध्ययन किया गया। उन्हें लंच और डिनर में खाने से पहले सूप दिया जाता था। शोधकर्ताओं ने इनके खाने की दर और कैलोरी की खपत में विभिन्नता पाई थी। यानि सूप को खाने के बाद खाने की दर धीमी हो जाती है और कैलोरी लेने की दर भी कम हो जाती है, जिसका परिणाम ये होता है कि आपको 10 हफ्ते में औसतन 6.8 किलो वजन कम करने में सहायता मिलती है।
  • दरअसल सूप में सब्जियों के साथ तरल पदार्थ की मात्रा अधिक होती है, जिससे आपकी भूख तो मिटती ही है और उसे खाने के बाद अन्य चीजें भी कम खा पाते हैं। कम खाने की चाहत आपको ना केवल वजन बढ़ने से रोकने बल्कि मोटापे के जोखिम को भी कम करने में भी सहायक है। इसके अलावा सूप पीने से एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम होता है और इंसुलिन लेवल भी कम होता है, जिससे आपको डायबिटीज का खतरा रहता है।
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!