नमक काली मिर्च और नींबू के इस प्रयोग से इन 7 बीमारियों को किसी अन्य दवा से कई गुना बेहतर ठीक कर सकते है।मौसम के बदलने पर लोग अक्सर बीमार पड़ जाते है बुखार या खासी हो जाती है जिसकी वजह से बार-बार हॉस्पिटल के चककर लगने पड़ते है मानसून आने वाला है ऐसे में कई लोग वेदर चेंज को आसानी से नहीं सहन कर पाते और उनके लिए छोटी बीमारी भी बड़ा रूप ले लेती है इन छोटी छोटी बीमारी कई वजह से आपको हॉस्पिटल के चककर न काटने पड़े इसलिए आप घर में घरेलू उपचार कर सकते है नमक नींबू और काली मिर्च के मिश्रण से।

नमक, काली मिर्च और निम्बू :

Hair Regrowth Ayurvedic Way Songara All Ayurvedic
  • नमक (1 छोटा चम्मच ),काली मिर्च (1/2 छोटी चम्मच) और नींबू (कुछ बुँदे)के रस से 7 तरह कई बीमारियों को दूर कर सकते है जी हा यह सही है 7 बीमारियों का इलाज है नमक, काली मिर्च और नींबू से-

ये औषधि इन 7 रोगों में फायदा करती है :

  1. बंद नाक को खोले : इन तीनों का मिश्रण अगर गरम पानी के साथ लिया जाए तो यह शरीर में गर्मी का उत्पादन कर के नाक की नली में हुई सूजन को कम करेगा और बंद नाक को खोलेगा।
  2. गले के दर्द में राहत दिलाए : इस मिश्रण में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले में पनप रहे बैक्टीरिया का नाश कर के गले के दर्द से राहत दिलाता है। एक बड़ा चम्मच ताजा नींबू का रस, 1/2 छोटा चम्मच पीसी हुई काली मिर्च और एक छोटा चम्मच उच्च गुणवत्ता वाला नमक लेकर एक गिलास गर्म पानी में मिला ले इस मिश्रण से दिन में कई बार कुल्ला करें इससे आपको गले के दर्द और खासी में राहत मिलेगी
  3. गॉलस्टोन ठीक करे : यदी इन तीनों मिश्रण के साथ जैतून का तेल भी मिला लिया जाए और फिर इसका सेवन किया जाए तो यह मिश्रण बड़ा ही पावर फुल बन जाता है। तब यह मिश्रण गॉल ब्लैडर में इकत्रित स्टोन्स को घुलने में मदद करता है। लेकिन इसको नियमित लेना होगा।
  4. वजन घटाए : 1/4 चम्मच पीसी हुई काली मिर्च , 2 बड़े चम्मच ताजा नींबू का रस ,1 बड़ा चम्मच शहद लेकर पानी में मिला ले रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ इस मिश्रण को लेने से शरीर का मैटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।
  5. दांत दर्द में राहत : 1/2 कोटा चम्मच पीसी हुई काली मिर्च , 1/2 छोटा चम्मच लॉन्ग का तेल लेकर मिला ले इस मिश्रण को गरम पानी में मिला कर कुल्ला कीजिये, आपका दांत दर्द खतम हो जाएगा।
  6. फ्लू भगाए : अगर इस मिश्रण को शहद के साथ खाएं तो फ्लू पैदा करने वाले वायरस और रोगाणुओं की छुट्टी हो जाती है।
  7. एसिडिटी कम कर देता है : 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 1 छोटा चम्मच काली मिर्च लेकर 1 गिलास गर्म पानी में मिलकर घुट -घुट करके पिए ये तीनों मिश्रण आपके पेट में बढ़े हुए एसिड को कम कर देते हैं, इसलिये आपको जब भी मतली या एसिडिटी का एहसास हो तो, इसे लेना ना भूलें।