• जी हां, अब 1 महीने में आप 10 किलो तक चर्बी घटा सकते हैं। यह कोई जादू नहीं है बल्कि यह बिल्कुल सच बात है। अगर रोज़ सुबह आप अपने रोज के रुटीन में ज़रा परिवर्तन कर लें तो आपको पतला होने से कोई नहीं रोक सकता।
  • मोटापा कम करने में आपका मेटाबॉलिज्म रेट काफी सहायक माना जाता है। अगर यह हाई है तो आप अपना वजन आराम से कम कर सकते हैं, लेकिन अगर यह स्लो है तो आपको चाहे जितनी महनत और डायटिंग कर लें, आपका वजन ज़रा सा भी कम नहीं होगा।
  • तो अगर आप गंभीरता से वजन कम करने की सोंच रहे हैं, तो अपने जीव शैली में परिवर्तन कीजिये। सुबह उठ कर आपको एक महीने तक कुछ सरल काम करने होंगे और फिर आप देंखेगे कि आपका वजन कितनी जल्दी कम होना शुरु हो जाता है। तो आइये डालें एक नज़र इधर…
  1. ठंडे पानी से नहाएं : हां, हो सकता है कि यह आपको थोड़ा तकलीफ दे, लेकिन इससे आपके शरीर का तापमान कम हो जाएगा और वह खुद को गरम करने के लिये बॉडी के फैट सेल्स का उपयोग करने लगेगी जिससे वजन कम होने में मदद मिलेगी।
  2. रोज ग्रीन टी पीजिये : अपनी सुबह की चाय या कॉफी को बाय बोलिये और अब से रोज सुबह ग्रीन टी का सेवन कीजिये। ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो मेटाबॉलिज्म बढाने में मदद करता है।
  3. भर पेट नाश्ता कीजिये : अपना ब्रेकफास्ट कभी ना छोड़ें और ना ही उसे आधा अधूरा करें। हमेशा पेट भर कर ब्रेकफास्ट करना चाहिये जिससे आपको दुपहर तक भूख ना लगे और बेकार की चीजें खाना बंद कर दें। www.allayurvedic.org
  4. व्यायाम करना ना भूलें : सुबह सुबह एक्सरसाइज करने से आपका वजन जल्दी कम होगा। अगर सुबह समय नहीं मिल पाता तो शाम को एक घंटे व्यायाम करें।
  5. सूरज की धूप खाएं : रिसर्च से पता चला है कि जो लोग सुबह की धूप खाते हैं, उनका वजन जल्दी घटता है। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है।