fbpx

लोग आपको माचिस की तीली बोलकर चिढ़ाते हैं, तो मोटा होने के लिए रोज खाएं ये 5 चीजें

  • अक्सर आपने देखा होगा कि लोग पतले होने के लिए बहुत से नुस्खे अपनाते हैं। कुछ लोग पतले होने के लिए जिम जाते हैं तो कुछ घरेलू तरीकों से पतला होने की उम्मीद रखते हैं। ऐसे में उनसे जो कुछ भी बन पड़ता है वो करते हैं। लेकिन दुनिया में कई ऐसे लोग भी हैं जो बहुत पतले हैं और वो मोटे होने की तमन्ना रखते हैं। ऐसे लोग हरदम सोचते रहते हैं कि काश वो थोड़े मोटे हो जाए। आपको यह बात थोड़ी अटपटी लग सकती है, लेकिन यह एक गंभीर बात भी है। क्योंकि मोटे से पतला होने के 50 तरीके आपको हर कोई बता सकता है, लेकिन वजन बढ़ाने के किसी के पास भी देशी और विदेशी इलाज नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि किस प्रकार शरीर के कम वजन को बढ़ाया जा सकता है और और इस स्थिति में किन चीजों का ज्यादा सेवन करना चाहिए। www.allayurvedic.org
  • 1. केला : वजन बढाने के लिए केला सबसे मददगार होता है रोजाना एक केला खाने से आपका वजन बढ़ता है। यदि आप इसे दूध के साथ खाते हैं तो वजन तेजी से बढ़ता है। केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। अगर आप रोजाना केले का सेवन कर रहे हैं तो आपकी पाचन क्रिया अच्छी रहेगी।
  • 2. शहद : शहद का इस्तेमाल ना सिर्फ वजन घटाने के लिए किया जाता है बल्कि इसका इस्तेमाल वजन बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। रात को सोते समय या सुबह एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद डालकर खाने से आपका वजन बढ़ता है। शहद में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, अमीनो एसिड और खनिज पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जो कि सेहत कि लिए जरूरी होते हैं।
  • 3. खरबूज : मौसमी फल खरबूजा खाने से भी वजन बढ़ता है। ये आपको डिहाइड्रेशन से भी बचाता है।
  • 4.दूध और ड्राई फ्रूट्स : खाली दूध पीने के बजाय यदि आप दूध में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर पीते हैं तो यह आपके वजन को बढ़ाने में काफी लाभदायक साबित होता है। आप बादाम, खजूर और अंजीर के साथ गर्म दूध भी ले सकते हैं। www.allayurvedic.org
  • 5. किशमिश : अगर आपका वजन बहुत कम है और आप वजन बढ़ाने को लेकर फिक्रमंद हैं तो किशमिश का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। इसमें पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज और फ्रक्टोज पाया जाता है, जिससे ताकत तो मिलती है ही साथ ही इसमें मौजूद तत्व वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं।
loading...
Share:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

error: Content is protected !!